Monday, February 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *

December 02, 2023 05:05 PM

*हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढंाडा ने ख्ंाड बरवाला के गावं नग्गल में 12वें अश्वनी गुप्ता मैमोरियल कबड्डी कप 2023 टूर्नामेंट का किया शुभारंभ*

 

*श्रीमती कमलेश ढंाडा ने स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पंचकूला को अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रूपये की राशि देने की करी घोषणा*

 

*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा*

 

*पदक विजेता खिलाड़ियों को सबसे अधिक नकद पुरस्कार देने वाला हरियाणा देश पहला राज्य*

अग्रजन पत्रिका सत्यनारायण गुप्ता

पंचकूला, 2 दिसंबर: हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढंाडा ने आज ख्ंाड बरवाला के गावं नग्गल में स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पंचकूला द्वारा आयोजित दो दिवसीय 12वें अश्वनी गुप्ता मैमोरियल कबड्डी कप 2023 टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होने स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पंचकूला को अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रूप्ये की राशि देने की घोषणा की। 

  

कार्यक्रम में पहंचने पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने श्रीमती कमलेश ढंाडा को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। श्रीमती कमलेश ढंाडा ने दिवंगत अश्वनी गुप्ता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्वांजलि दी। इस मौके पर उपायुक्त श्री सुशील सारवान, नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल श्री कैलाश मित्तल और श्री सतीश जिंदल भी उपस्थित थे। दो दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग ले रही है। 

 

इस अवसर पर संबोधित करते हुए श्रीमती कमलेश ढंाडा ने कहा कि हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष एवं पंचकूला विधायक श्री ज्ञान चन्द गुप्ता के सुपुत्र श्री अश्वनी गुप्ता का वर्ष 2006 में एक सडक दुर्घटना में निधन हो गया था। वे एक राष्ट्रीय स्तर के बैडमिंटन खिलाडी थे और खेेलों में गहन रूचि रखते थे। उनकी याद में स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पंचकूला का गठन किया गया जिसके द्वारा तब से प्रतिवर्ष युवाओं को ख्ेालों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न खेल स्पर्धाओं का आयोजन करके युवाओं की खेल प्रतिभा को एक बेहतर मंच देने का काम किया जा रहा है। उनहोने कहा कि एक पिता की तरफ से उनके बेटे के प्रति यह सच्ची श्रद्धांजलि है। अपने बेटे को खोना एक पिता के लिए सबसे कठिन क्षण होता है। उसके बाद भी उन्होंने अश्वनी गुप्ता को न केवल अपनी यादों में रखा है, बल्कि यह सुनिश्चित किया है कि उनके बेटे की स्मृति इलाके के युवाओं को प्रेरणा देने का मंच बने।

श्रीमती ढांडा ने कहा कि एक समय था जब खेल की बजाय बच्चों की पढाई पर अधिक ध्यान दिया जाता था लेकिन अब समय बदल गया है और खेल को दिए जा रहे प्रोत्साहनों से अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है। अब शिक्षा ही नहीं, खेल में भी अपनी प्रतिभा के बल पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवाओं का भविष्य भी कम सुनहरा नहीं है। इसके लिए वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद करती है। उन्होने कहा कि ओलंपिक से लेकर जमीनी स्तर पर खिलाडियों को ऐसा माहौल दिया जिसके बूते पर वो देश का डंका दुनिया में बजा रहे हैं।

 

उन्होने कहा कि देश ही नही बल्कि दुनिया में हरियाणा कब्बडी खिलाडियों की खान है। सोनीपत, पानीपत,रोहतक,जींद ही नही बल्कि कई जिलों में कब्बडी हमारे युवाओं का सबसे पसंदीदा खेल हैं। जसवीर सिंह, जसमेर गुलिया, सुरजीत नरवाल, अनूप कुमार, प्रदीप नरवाल, सुरेंद्र नाडा, दीपक निवास हुड्डा जैसे कई नाम हैं, जो एशियन गेम्स, काॅमनवैल्थ गेम्स, नेशनल गेम्स से लेकर खेलो इंडिया में हरियाणा की ताकत साबित कर चुके हैं। श्रीमती ढांडा ने कहा कि मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जंहा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सबसे अधिक नकद पुरस्कार दिए जाते है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता को 6 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 4 करोड़ रुपए और कांस्य पदक विजेता को 2.5 करोड़ रुपए तथा प्रतिभागी खिलाड़ी को 15 लाख रुपए के नकद पुरस्कार का प्रावधान किया है।

 

इससे पूर्व संबोधित करते हुए हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचदं गुप्ता ने कहा कि अश्वनी गुप्ता मैमोरियल कबड्डी कप का आयोजन दिवंगत अश्वनी गुप्ता की याद में किया जा रहा है जिनका एक सडक दुर्घटना में निधन हो गया था। वे एक राष्ट्रीय स्तर के खिलाडी होने के साथ साथ खेल प्रेमी भी थे। उनकी याद को जीवीत रखने औार खेलों को बढावा देने के लिए स्पोर्टस प्रमोशन सोसाईटी पचकूला का गठन किया जो पिछले 12 वर्षेा से जिला में कब्बडी, बैडमिंटन, फुटबाल, क्रिकेट आदि खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करती आ रही है। इसके अलावा राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडियों को सम्मानित किया जाता है। 

 

श्री गुप्ता ने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि युवा नशे से दूर रहे और खेलों के माध्यम से वह सब हासिल करें जो एक शक्तिशाली देश के लिए आवश्यक है। उन्होने कहा कि कुछ विदेशी ताकतें युवाओ को नशे की और धकेल कर युवा शक्ति को कमजोर करना चाहती है। ऐसी ताकतों से सावधान रहने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि युवाओ की उर्जा को खेलों और अन्य सकारात्मक गतिविधियों में लगाकर उन्हे नशे जैसी बुराई से बचा सकते है। 

 

टूर्नामेंट का पहला मैच वसौला और बरवाला कालेज की टीम के बीच में खेला गया जिसमें बसौला की टीम ने 27-18 से जीत हासिल की। इसी प्रकार अन्य मुकाबलों में सुरजपुर ने सबीलपुर की टीम को 23-15, मोरनी में नग्गल की टीम को 34-27, खटौली ने सुल्तानपुर को 27-15 और गांव बरवाला की टीम ने भगवानपुर की टीम को 47-17 से हराकर जीत दर्ज की। 

 

टूर्नामेंट में पहले स्थान पर आने वाली टीम को 51000 रूपये और द्वितिय व तृतीय स्थान पर आने वाली टीमों को क्रमश 31000 और 21000 की नकद राशि देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा बेस्ट कैचर, बेस्ट रेडर और बेस्ट आलराउंडर को 5100-5100 रूपये की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

इससे पूर्व कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के कलाकारों द्वारा शानदार कार्यक्रम उपस्थ्ति किया गया। 

इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी नीलकमल, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, महामंत्री वीरेंद्र राणा, जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, पार्षद हरेंद्र मलिक, नरेंद्र लुबाना, सतबीर चैधरी, उपाध्यक्ष सुशील सिंगला, मंडल महामंत्री युवराज कौशिक, स्पोर्टस प्रमेाशन सोसाईटी के प्रधान डीपी सोनी, महामंत्री एनडी शर्मा, वित सचिव वीरेंद्र मेहता के अलावा डीपी सिंघल, मार्किट कमेटी के पूर्व चैयरमेन अशोक शर्मा, सुभाष शर्मा, रविदं्र बतौड, राहुल राणा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय *9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*
देश की शांति को जो लोग बिगाडना चाहते हैं ऐसे लोगों को ये देश कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा-गृह मंत्री अनिल विज*
बच्चों को संस्कारित करने की सभी की जिम्मेदारी-दत्तात्रेय*