Thursday, July 25, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

जिला पंचकूला के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल बेहाल : विजय बंसल

January 12, 2022 08:57 PM

 

 

जिला पंचकूला के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का हाल बेहाल : विजय बंसल 

-- विशेषज्ञ डॉक्टरों का आभाव,आधुनिक सुविधाएं के अभाव में है पीएचसी व सीएचसी

-- विजय बंसल ने अनिल विज को भी दिया था ज्ञापन,शीघ्र समाधान का मिला था आश्वासन 

 

पंचकूला न्यूज(12 जनवरी 2022)। जिला पंचकूला के अंतर्गत विभिन्न सीएचसी व पीएचसी समेत विभिन्न सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी,नियुक्त हुए डॉक्टरों व स्टाफ मेम्बरों की अन्य जगह प्रतिनियुक्ति,आधुनिक सुविधाओ के अभाव समेत अन्य समस्याओ के समाधान को लेकर हरियाणा किसान कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व राज्य सरकार में चेयरमेन रह चुके विजय बंसल एडवोकेट ने चिंता व्यक्त की है। कोविड 19 के चलते तीसरी भयावह लहर के संक्रमण फैलने के खतरे को देखते हुए भी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होना जरूरी है। हालांकि इसके संदर्भ में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को उनके निवास स्थान पर निजी रूप से मिलकर एक विस्तृत मांगपत्र भी विजय बंसल ने सौपा था जिसको लेकर अनिल विज ने तुरंत आश्वस्त करते हुए कहा कि हर समस्या का समाधान तुरन्त प्रभाव से किया जाएगा जिसके लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित भी किया गया था।

 

-- सीएचसी रायपुरानी की समस्याओं का समाधान जल्द जरूरी...

 

विजय बंसल ने अनिल विज को रायपुरानी सीएचसी के सुधार के लिए विशेष रूप से मांग की जिसमे उन्होंने कहा कि सीएचसी रायपुरानी के अंतर्गत कुल 7 डॉक्टरों के स्वीकृत पदों में से 4 डॉक्टर विशेषज्ञ प्रतिनियुक्ति पर चंडीगढ़ प्रशासन में चले गए थे।पहले ही वर्षों से हरियाणा के अनेको डॉक्टर व विशेषज्ञ प्रतिनियुक्ति पर चंडीगढ़ में है जिससे हरियाणावासियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है व मेडिकल सुविधाए नही मिल पाती।इन डॉक्टरों के जाने से रायपुरानी खण्ड की स्वास्थ्य सुविधाओं पर काफी असर पड़ने वाला है जिससे न तो ऑपरेशन थियेटर चल पाएगा व ना ही लेबर रूम चल सकेगा तो वही सर्जरिया भी नही हो सकेगी।विजय बंसल ने कहा कि रायपुरानी खण्ड में केवल 3 ही विशेषज्ञ डॉक्टर है जबकि वह भी अब प्रतिनुक्ति पर चले जाएंगे जिससे कोविड के मद्देनजर सुविधाए उपलब्ध न हो सकेगी। इस पीएचसी में न तो ओटी सहायक है व न ही जनरल लेब टेक्नीशियन की पोस्ट है। 

 

-- मोरनी में स्वास्थ्य सुविधाओं का सुधार जरूरी...

 

विजय बंसल ने अनिल विज से कहा कि पीएचसी मोरनी को अपग्रेड किया जाए व छपलाणा-कोटि महल-मांधना-टिककर-प्लासरा-राजी टिकरी-धारला उप स्वास्थ्य केंद्र आज भी निजी इमारतों में कार्य कर रहे है जबकि पंचायतों ने इन केंद्रों के लिए जमीन भी निशुल्क दी हुई है जिसके लिए 2008 में शिवालिक विकास बोर्ड ने 45 लाख की अनुदान राशि भी जारी की थी। विजय बंसल ने मोरनी में स्वास्थ्य सुधार के लिए भी मांग की है।

 

-- कालका,पिंजोर में विशेषज्ञय डाक्टरो की कमी,लोगो को होती है परेशानी..

 

विजय बंसल ने अनिल विज को बताया था कि एसडीएच अस्पताल,कालका व पीएचसी, पिंजोर में बच्चो के रोग विशेषज्ञ(पेडिटरेशियन),बुजुर्गों व आमजन के हड्डी सम्बंधित रोगों के लिए (ऑर्थोपेडिशियन) व अन्य विशेष समस्याओ के लिए (एमडी मेडिसिन),दांत रोगों के लिए(डेंटिस्ट),मरीजों के लिए एक अन्य ईएनटी डॉक्टर व अन्य विशेषज्ञों का होना अति आवश्यक है जोकि अभी इस इलाके में नही है व आमजन को समस्याओ का सामना करना पड़ता है।इसके साथ ही नर्सिंग स्टाफ की भी भारी कमी है जिसकी आपूर्ति किया जाना बेहद जरूरी है।

 

-- अल्ट्रासाउंड मशीनों समेत रेडियोलॉजिस्ट न होने से जनता को होती है परेशानी...

 

विजय बंसल ने कहा कि एसडीएच अस्पताल,कालका-पीएचसी, पिंजोर व सीएचसी नानकपुर में अल्ट्रासाउंड मशीनो,एक्सरे समेत रेडियोलॉजिस्ट व अन्य सम्बंधित स्टाफ भी नही है जिससे लोगो को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।मरीजों के अल्ट्रासाउंड के लिए निजी अस्पतालों में प्रदेश सरकार को खर्च करना पड़ता है जबकि इन अस्पतालों में सभी इमारत सम्बंधित सुविधाए उपलब्ध है।पीएचसी सूरजपुर पिंजोर की स्थाई व समय के अनुसार आमजन के लिए इमारत का निर्माण किया जाए। सीएचसी नानकपुर में एमपीएचडब्ल्यू(मेन),लेब टेक्नीशियन समेत अन्य पद रिक्त है जिन पर शीघ्र नियुक्तियां की जाए। 

 

-- डाक्टरो व स्टाफ नर्सो की कमी से आमजन परेशान,अनिल विज ने कहा जल्द रिक्त पदों को भरा जाएगा...

 

विजय बंसल ने कहा कि एसडीएच अस्पताल कालका में डॉक्टरों की कुल 11 पद स्वीकृत है जिसमे से 2 डॉक्टर आगामी शिक्षा के लिए 3 साल के लिए छुट्टी पर है तो वही 1 डॉक्टर काफी समय से गैर हाजिर है जिससे स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित हो रही है।इन 3 पदों पर डॉक्टरों की नियुक्ति की जाए व अन्य पद भी स्वीकृत किए जाए।यहां एसएमओ के दो पद स्वीकृत है जिसमे एक पद पर नियुक्त डॉक्टर प्रतिनियुक्ति पर अन्य जगह है।इस पद पर भी नियुक्ति की जाए।एसडीएच अस्पताल कालका में कुल 11 स्थाई स्टाफ नर्स के पद स्वीकृत है जिसमे 8 पद खाली है।इन स्टाफ नर्सो की नियुक्ति तुरन्त प्रभाव से की जानी चाहिए। 

 

-- कालका अस्पताल में सीढ़ी न होने की अनियमितता से अनिल विज भी हैरान,दिए जांच के आदेश...

 

विजय बंसल ने कहा कि एसडीएच अस्पताल कालका में अब मरीजों के लिए 50 बेड की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है परन्तु हैरानी की बात है कि जिन दो मंजिलो का निर्माण किया गया है उसमें उपरली मंजिल व निचली मंजिल में आने जाने के लिए मरीजों हेतु न तो सीढ़ी का निर्माण किया गया व न ही लिफ्ट लगाई गई।इसमें तुरन्त संज्ञान लिया जाना जरूरी है। इसके लिए अनिल विज ने तुरंत जांच के आदेश देकर कार्यवाही करने के लिए कहा।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
नियम की अनदेखी करने पर होगी सख्त कार्रवाई दिया किस ने सख्त आदेश पड़िये पुरी खबर
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने