Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया

December 09, 2021 06:43 PM

कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया

 

     चंडीगढ़, 9 दिसंबर-- सत्यनारायण गुप्ता-     : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय प्रवक्ता अलका लांबा ने गुरुवार को यहां सेक्टर 35 स्थित पार्टी कार्यालय में नगर निगम में भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ चंडीगढ़ कांग्रेस कमेटी का आरोप पत्र जारी किया । आरोप पत्र में बीजेपी के असली जनविरोधी चेहरे को बेनकाब करने के लिए बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट, संकल्प पत्र पर 15 पॉइंट बाय पॉइंट रिपोर्ट कार्ड भी शामिल हैं।

 

कांग्रेस ने आरोप-पत्र में दावा किया है कि भाजपा शासन पूरी तरह से विफलता, अविश्वास, भ्रष्टाचार, झूठे वादों और विभिन्न करों को लगाकर लोगों पर अतिरिक्त बोझ डालने वाला था।

 

इस अवसर पर बोलते हुए अलका ने कहा कि केंद्र में सरकार और एमसी में सत्ता के साथ भाजपा की यह डबल इंजन व्यवस्था क्रैश हो गई और शहर की सिविक स्थिति दयनीय हो गई ।

 

उन्होंने आगे कहा कि शहर को अब 'सिटी ब्यूटीफुल' के रूप में नहीं देखा जा रहा है, इसकी रैंकिंग 66वें स्थान पर खिसक गई है। कूड़े के निस्तारण की कोई व्यवस्था नहीं है। लोगों पर टैक्स का भारी बोझ डाला गया है। शहर की सड़कों पर आवारा मवेशी पूरी आजादी के साथ घूम रहे हैं। यह वह चंडीगढ़ नहीं था जिसे हम जानते थे। अपनी खूबसूरती और आर्किटेक्चर के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचाने जाने वाले शहर का नाम बदनाम करने में भाजपा ने कोई कसर नहीं छोड़ी।

 

चंडीगढ, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुभाष चावला ने कहा कि अपने पिछले 14 वर्षों के कार्यकाल के दौरान, कांग्रेस ने चंडीगढ़ को विश्व स्तरीय सड़कों, उत्तम पार्कों, अपने नागरिकों के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता के साथ एक शीर्ष शहर बनाया था।

 

आरोप पत्र के बारे में अलका ने कहा कि 2017 से 2021 चंडीगढ़ के लिए सबसे खराब अवधि थी, जब इस सुंदर शहर की विश्व स्तर की सड़कों, उत्तम पार्कों और अपने नागरिकों के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता के ऊंचे मानकों और शहर की विश्वव्यापी छवि को भाजपा द्वारा संचालित निगम द्वारा भारी नुकसान पहुंचाया गया है। पिछले पांच वर्षों में भाजपा अपने 'विज़न डॉक्यूमेंट (संकल्प पत्र)' में किए गए वादों को पूरा करने में बुरी तरह विफल रही है। इसने शहर के लोगों का भरोसा तोड़ा है।

 

             2017 तक शहर में “घर-घर कचरा संग्रहण बहुत सुचारू रूप से चल रहा था, जब इसे एक कंपनी को स्थानांतरित कर दिया गया था. भाजपा ने एक कॉर्पोरेट घराने को लाभ प्रदान करने के लिए के लिए ‘गरीब कचरा संग्रहकर्ताओं को पर्याप्त मजदूरी और रोजगार के अवसरों से वंचित कर दिया । एक कचरा संग्रहण कर्मियों की लागत जो 2017 में लगभग 19000 रुपये थी, अब बढ़कर रु 45000 से अधिक हो गई है. विडंबना यह है कि कचरा उठाने वाले को 2017 में जितना वेतन दिया गया था, आज उससे भी कम वेतन दिया जाता है। जाहिर है, भाजपा के नेतृत्व वाले निगम ने बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया है।

 

          बीजेपी ने पानी, सीवरेज और संपत्ति कर पर टैक्स बेतहाशा बढ़ा दिया है। वास्तव में पानी के बिल का 30% की दर से सीवरेज टैक्स देश में इस तरह का सबसे अधिक टैक्स है। टैक्स में इतनी भारी वृद्धि चंडीगढ़ की आम जनता पर गंभीर वित्तीय दबाव का कारण बन रही है।

 

           करों में भारी वृद्धि के बावजूद, पिछले चार वर्षों में निगम की राजस्व आय में भारी गिरावट आई है। केंद्र सरकार के अनुदान में काफी कमी आई है। वर्तमान निगम केंद्र शासित प्रदेशों के राजस्व में से दिल्ली वित्त आयोग द्वारा आवंटित अपना उचित हिस्सा और अनुदान प्राप्त करने में विफल रहा है।

 

             स्थानीय भाजपा ने भ्रष्ट आचरण, जनविरोधी और प्रो-कॉर्पोरेट नीतियां अपनाकर शहर की हालत खराब कर दी है। भाजपा द्वारा संचालित निगम ने जान-बूझकर श्रमोन्मुखी नौकरियों को खत्म करने की कोशिश की है और उन्हें बड़े कॉरपोरेट को सौंप दिया है। सामुदायिक पार्किंग, साफ-सफाई, सड़कों और पार्कों के रख-रखाव में जो गड़बड़ी हम देखते हैं, वह भाजपा की ऐसी नीतियों का प्रत्यक्ष परिणाम है। आम जनता को असुविधा के अलावा इसने कई युवाओं को नौकरी से वंचित कर दिया है।

 

           बीजेपी के विजन डॉक्यूमेंट, संकल्प पत्र पर बोलते हुए अलका ने कहा कि भाजपा द्वारा प्रचारित विजन के अनुसार उन्होंने शहर की सभी लीज होल्ड संपत्तियों को फ्री होल्ड में बदलना था। वे मामले को आगे बढ़ाने में जरा भी सफल नहीं है। उनका दूसरा वादा जिसे उन्होंने तोड़ा, वह था चंडीगढ़ के लोगों के लिए किफायती आवासीय घर उपलब्ध कराना. पिछले पांच वर्षों में ऐसे घर उपलब्ध कराने की एक भी योजना शुरू नहीं की गई थी।

 

          आवासीय, वाणिज्यिक, सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों, सांस्कृतिक, सामाजिक, धार्मिक संस्थानों के लिए किफायती मकान बनाने के लिए चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड को भूमि आवंटित की जानी थी। इस संबंध में कुछ नहीं किया गया। 4. भाजपा ने अपने वादे में कहा था कि वह "आवासीय पुनर्वास योजना" पारित करवाकर गांवों में लोगों को आवासीय घर आवंटित करेगी। ऐसी कोई योजना केवल चर्चा के लिए भी भाजपा के एजेंडे में नहीं आई; इसे पारित करने और लागू करने के सवाल की तो बात ही छोड़िए। चंडीगढ़ के नव विकसित सेक्टरों में नए सामुदायिक केंद्रों का निर्माण करना था, जिसे भाजपा भूल गई थी।

 

            एक और झूठा वादा था कि चंडीगढ़ के सभी गांवों में 'मॉडर्न मॉडल' के तहत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जैसा कि हम जानते हैं, ऐसी कोई सुविधा प्रदान नहीं की गई और पिछले 3-4 वर्षों में गांवों की दुर्दशा बद से बदतर होती चली गई। 7 भाजपा ने चंडीगढ़ के सभी नागरिकों को उनके अस्पताल में प्रवेश के पहले 24 घंटों के दौरान मुफ्त इलाज का वादा किया था। उन्होंने लोगों को मुफ्त दवाएं और मुफ्त चिकित्सा परीक्षण देने का भी वादा किया था. चंडीगढ़ के लोग इस बात की पुष्टि करेंगे कि पिछले पांच वर्षों में इस मामले पर भी कोई प्रगति नहीं हुई है.

 

           भाजपा ने सेक्टर 16 जीएमएसएच (GMSH-16) में एक नई गहन चिकित्सा इकाई शुरू करने का वादा किया था, वह कागजों पर ही रहा और सेक्टर 34 में एक आयुष्मान केंद्र का वादा भी केवल कागजों पर ही रहा। सेक्टर 22 और सेक्टर 45 औषधालयों और अस्पताल में नए जन औषधि केंद्र शुरू करने के लिए कोई प्रगति नहीं हुई। मलोया, मौली जागरा, रायपुर कलां, इंडस्ट्रियल एरिया फेज III और पीजीआई कैंपस में 6 नए स्कूल स्थापित करने का वादा नं 10 भी कागजों पर ही रह गया। सेक्टर 56, 50, 38 वेस्ट, 43, 34 और मनीमाजरा में छह नए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स खोले जाएंगे. जबकि सेक्टर 50 स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स कांग्रेस द्वारा शुरू किया गया था, अन्य पांच नहीं चल सके।

 

        इस मौके पर नगर निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी के कोआर्डिनेटर राजेन्द्र राणा व अभिषेक दत्त भी उपस्थित थे।  

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि सरकारी मॉडल स्कूल सेक्टर 35 चंडीगढ़ में वट वृक्ष लगाकर वृक्षारोपण किया।