Sunday, October 24, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
मल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्गहरियाणा में येलो अलर्ट: 29 मई तक पड़ेगी तेज गर्मी, 30 और 31 मई को अंधड़ व बूंदाबांदी ।। जींद में कोरोना महामारी के बीच नगर के रेलवे रोड पर स्थित सब्जी मंडी में उमड़ रही लोगों की भीड़पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर
 
 
 
Chandigarh

लेखक- प्रशासक निरंजन सिंह नहीं रहे

October 08, 2021 05:53 PM

चंडीगढ़ 8 अक्टूबर:-- सत्यनारायण गुप्ता- दार्शनिक, लेखक, प्रशासक, और निरंकारी सिद्धान्तवेत्ता, 80 वर्षीय श्री निरंजन सिंह का आज यहां निधन हो गया।

 

वे अपने पीछे अपनी धर्मपत्नी श्रीमती जोगिंदर कौर, संत निरंकारी मंडल के केंद्रीय योजना और सलाहकार बोर्ड की सदस्य और तीन विवाहित पुत्रों को छोड़ गए हैं। पूर्व वरिष्ठ प्रशासक निरंजन सिंह द्वारा रचित पुस्तक जैसे 'पदार्थ और गैर-पदार्थ', "आध्यात्मिकता की मुख्यधारा"

 

और 'विज्ञान के युग में विश्वास'

 

 ने अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त की है।  

 

3 अक्टूबर 1941 को हरनामपुर, जिला लुधियाना, (पंजाब) में जन्मे, श्री निरंजन सिंह ने गवर्नमेंट कॉलेज लुधियाना से एम.ए.अंग्रेजी विषय मे हासिल की। ततपश्चात 1966 में आईएएस, पंजाब कैडर के रूप में योग्यता प्राप्त की। वह 2001 में आयुक्त रैंक से पंजाब सरकार से सेवानिवृत्त हुए।

 

बाद में, उन्हें पंजाब राज्य अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

 

1964 में निरंकारी मिशन से जुड़कर श्री निरंजन सिंह ने एक अनुयायी के रूप में अपनी भूमिका के दौरान ईश्वर-प्राप्ति के आधुनिक-वैज्ञानिक अभिविन्यास पर प्रकाश डाला।

 

 श्री निरंजन सिंह को मिशन में एक अनुकरणीय रोल-मॉडल के रूप में सराहा गया। उन्हें एक वरिष्ठ उपदेशक के तौर पर आने वाली पीढ़ियों द्वारा याद किया जाएगा और एक भरोसेमंद भक्त के रूप में वर्णित किया जाएगा।

 

 

 

शनिवार को दोपहर 12.30 बजे चंडीगढ़ के सेक्टर 25 स्थित श्मशान घाट में श्री निरंजन सिंह का अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका पार्थिव शरीर सुबह 10:30 बजे अंतिम दर्शन के लिए सेक्टर 15 डी स्थित संत निरंकारी सत्संग भवन में रखा जाएगा।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
महाराजा अग्रसेन सेवा संगठन मनीमाजरा के पदाधिकारियों ने किया विश्वास फाउंडेशन को प्रशस्ति प्रमाण पत्र देकर सम्मानित –
एनसीसी हाफ मैराथन 'फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0
लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का मौका मिला,रोहित शर्मा
भारत का आधुनिक निवेश और व्यापार हब’ के हरियाणा राज्य सत्र का आयोजन किया
श्री सत्यनारायण मंदिर एवं धर्मशाला सैक्टर 22 सी, चण्डीगढ़ में एक जरुरतमंद कन्या की शादी..
डालमिया भारत शुगर ने बी2सी सेगमेंट में अपनी मौजूदगी बढ़ाई; डालमिया उत्सव हनी किया लॉन्च
श्री रामलीला कमेटी सेक्टर 27 चंडीगढ़ के चेयरमैन फिर 5 वर्षों के लिए चुने गए अशोक जिंदल--
चंडीगढ़ हाऊसिंग बोर्ड के अलाटियों कि संस्था 'मकान बचाओ समिति' की कोर कमेटी की मीटिंग हुई संपन्न
केशव शर्मा को भाजपा मंडल 34 के युवा मोर्चे की कमान
बस स्टैन्ड सेक्टर 43 के बाहर लगा रक्तदान शिविर 40 लोगों ने किया रक्तदान