Saturday, April 17, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया
 
 
 
Chandigarh

हिन्दू पर्वो में बढ़ता प्रशासनिक हस्तक्षेप चिन्ताजनक

March 28, 2021 08:59 PM

प्रकाशनार्थ समाचार

"होली का वैदिक स्वरूप" आर्य गोष्ठी सम्पन्न"

हिन्दू पर्वो में बढ़ता प्रशासनिक हस्तक्षेप चिन्ताजनक

-राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य

संस्कृति की रक्षा यज्ञ से ही सम्भव है

-दर्शनाचार्या विमलेश बंसल

 

रविवार, 28 मार्च 2021,केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में "होली का वैदिक स्वरूप" विषय पर आर्य गोष्ठी का आयोजन ऑनलाइन ज़ूम पर किया गया। यह परिषद का कॅरोना काल में 195वां वेबिनार था।

वैदिक विदुषी दर्शनाचार्या विमलेश बंसल ने कहा कि भारतीय संस्कृति की रक्षा यज्ञीय परंपरा को बनाये रखने से ही हो सकती है, इसके लिए नयी पीढ़ी को इसका महत्व व विधि समझानी होगी । वैदिक युग में होली को 'नवान्नेष्टि यज्ञ' कहा गया था, क्योंकि इस समय खेतों में पका हुआ अनाज काटकर घरों में लाया जाता है। जलती होली में जौ और गेहूं की बालियां तथा चने के बूटे भूनकर प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं। होली की अग्नि में भी बालियां होम की जाती हैं। उन्होंने कहा कि यदि हम अपनी संस्कृति की रक्षा करनी है तो बच्चों को यज्ञ से जोड़ने का कार्य करना होगा। यज्ञ परोपकार की भावना व मानव कल्याण को बढ़ाता है ।

 

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य ने कहा कि आज हिन्दू पर्वो में बढ़ता प्रशासनिक हस्तक्षेप चिंता का विषय है जब हैदराबाद, बंगाल और असम आदि में चुनावी रैलियों होती हैं तब तो कॅरोना कुछ नहीं कहता । भारतीय पर्व उत्साह,हंसी खुशी व समाज को जोड़ने का कार्य करते हैं । होली उत्सव यज्ञ का प्रतीक है। स्वयं से पहले जड़ और चेतन देवों को आहुति देने का पर्व हैं। इसके वास्तविक स्वरुप को समझ कर इस सांस्कृतिक त्योहार को बनाये। होलिका दहन रूपी यज्ञ में यज्ञ परम्परा का पालन करते हुए शुद्ध सामग्री, तिल, मुंग, जड़ी बूटी आदि का प्रयोग करें इससे वातावरण भी शुद्ध होगा व रोग दूर रहेंगे ।

मुख्य अतिथि डलहौजी आर्य समाज से मोनिका सहगल ने कहा कि होली का सांस्कृतिक महत्व 'मधु' अर्थात 'मदन' से भी जुड़ा है। संस्कृत और हिन्दी साहित्य में इस मदनोत्सव को वसंत ऋतु का प्रेम-आख्यान माना गया है। वसंत यानी शीत व ग्रीष्म ऋतु की संधि वेला।

 

कार्यक्रम अध्यक्ष आर्य समाज यमुनानगर के मंत्री राकेश ग्रोवर ने कहा कि ऋतुओं के मिलने पर रोग उत्पन्न होते हैं, उनके निवारण के लिए यह यज्ञ किये जाते थे। यह होली हेमन्त और बसन्त ऋतु का योग है। रोग निवारण के लिए यज्ञ ही सर्वोत्तम साधन है। 

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद उत्तर प्रदेश के महामंत्री प्रवीण आर्य ने कहा कि होली प्राचीनतम वैदिक परम्परा के आधार पर होली को नवान्न वर्ष का प्रतीक माना जाता है। आर्य नेता प्रेम सचदेवा, जीवन लाल आर्य ने आभार व्यक्त किया ।

गायिका डॉ रचना चावला, विजय हंस,सतीश शास्त्री,प्रेम हंस,संतोष आर्या,सुलोचना देवी,जनक अरोड़ा,रविन्द्र गुप्ता,कुसुम भण्डारी,शिवम ग्रोवर,विक्की आर्य,प्रतिभा कटारिया,चंद्रकांता आर्या,उर्मिला आर्या ,सुनीता बुग्गा,आदि ने अपने गीतों से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

आचार्य महेन्द्र भाई,सौरभ गुप्ता, अतुल सहगल,महेन्द्र नागपाल,उषा मलिक ,डॉ कल्पना रस्तोगी ,आशा भटनागर आदि उपस्थित थे।

 

भवदीय,

प्रवीण आर्य,

मीडिया प्रभारी,

9716950820,991140442

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ ब्रेकिंग न्यूज़ कपिल नागपाल के साथ क्यों की गई युवक की हत्या पढ़िए पूरी खबर
सप्ताह के अंत में 16 अप्रैल( शुक्रवार) को रात 10:00 बजे से सोमवार प्रात 5:00 बजे तक वीकेंड लॉक डाउन कहां हुआ पढ़िए पूरी खबर
चंडीगढ़ के पूर्व सांसद एवं भारत सरकार के अपर महासालिसिटर श्री सत्य पाल जैन ने बांटे। कोविड किट.
आने वाले दिनों में जजपा औऱ मजबूत होगी : ओपी सिहाग
रक्तदान शिविर में क्लब प्रेसीडेंट अनिता मिडा सहित लगभग 50 रक्तदाताओं ने रक्त दान किया
वेलफेयर संस्थाएं अपने क्षेत्र के निवासियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें-परिंदा धार्मिक, सांस्कृतिक एवं चैरिटेबल संगठन अपना 52 वा स्थापना दिवस चंडीगढ़ ब्रेकिंग युवाओं के लिए खुशखबरी : आईटीआई में नए कोर्स शुरू करेगी प्रदेश सरकार*
जरूरतमंदों के लिए बनाए गए कोविड-19 राशन कार्ड धारकों में मासिक राशन का वितरण विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर किया