Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

---सडक़ व रेल तंत्र कनेक्टिविटी में निरन्तर सुधार की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच को हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड ने चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कर दी

September 22, 2020 09:40 PM

चंडीगढ़, 22 सितंबर- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- सडक़ व रेल तंत्र कनेक्टिविटी में निरन्तर सुधार की हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सोच को हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड ने चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कर दी है।

          हरियाणा में हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने आज यहां इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री की पहल पर हरियाणा सरकार ने रेलवे के साथ समझौता  कर हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के नाम से एक संयुक्त उद्यम स्थापित किया है जिसके माध्यम से हरियाणा में सार्वजनिक-निजी भागीदारी में विभिन्न रेलवे प्रोजेक्ट क्रियान्वित किए जा रहे हैं।

          श्री अरोड़ा ने बताया कि पलवल से सोनीपत तक हरियाणा ऑरबिट रेल कॉरिडोर की 121.742 किलोमीटर लंबी दोहरी विद्युतीकरण ब्रॉड गेज लाइन की केन्द्र से स्वीकृति के उपरांत अब निगम ने रेलवे की दो नई परियोजनाएं नामत: झज्जर-कोसली-कनीना-नारनौल नई रेलवे लाइन के व्यवहार्यता अध्ययन तथा कैथल शहर में एलिवेटेड रेलवे ट्रैक के निर्माण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर केन्द्र सरकार को अनुमोदनार्थ प्रेषित किया है।

          उन्होंने बताया कि झज्जर से नारनौल के लिए सीधी रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी और इससे दक्षिण हरियाणा में विकास के नए युग का सूत्रपात होगा। 85 किलोमीटर लम्बी यह रेलवे लाइन उत्तर हरियाणा व दक्षिण हरियाणा को जोड़ेगी तथा पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर और नंगलचौधरी में स्थापित किए जा रहे एकीकृत मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक हब को भी जोड़ेगी।

          श्री अरोड़ा ने बताया कि हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड के निदेशक मंडल ने दोनों प्रस्तावों को 9 सितंबर, 2020 को स्वीकृति प्रदान कर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से इन्हें अनुमोदित करवाने उपरांत केन्द्र सरकार को भेजने का निर्णय लिया है।

          उन्होंने बताया कि रोहतक के बाद कैथल हरियाणा का ऐसा दूसरा शहर होगा जहां पर एलिवेटेड रेलवे ट्रैक का निर्माण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैथल शहर में यातायात दबाव को कम करने के लिए कुरुक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाइन पर यह एलिवेटेड रेलवे ट्रैक बनाया जाएगा जिसकी कुल लंबाई लगभग 3.89 किलोमीटर होगी तथा इसकी 191.73 करोड़ रुपये की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है । यह कुरुक्षेत्र-नरवाना रेलवे लाइन पर मौजूद कैथल सिटी में 3 नंबर की क्रॉसिंग (एलसी 33 सी, 34 ए और 34 बी) को समाप्त करने में सक्षम होगी। इस कार्य को रेलवे के मौजूदा आरओडब्ल्यू के भीतर निष्पादित किया जाएगा और कोई भी भूमि अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। मौजूदा कैथल हॉल्ट स्टेशन पर भी यात्रियों की आवाजाही को सुगम बनाया जाएगा। इस एलिवेटेड रेलवे लाइन के निर्माण से  लंबे समय से चली आ रही शहर के लोगों की मांग को भी पूरा किया जाएगा।

          उल्लेखनीय है कि गत दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में गठित आर्थिक मामलों की केंद्रीय कैबिनेट कमेटी ने 5617.69 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की हरियाणा ऑरबिट रेल कॉरिडोर परियोजना को स्वीकृति प्रदान की थी। अब हरियाणा रेल इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास निगम लिमिटेड ने कैथल शहर की 191.73 करोड़ रुपये की तथा झज्जर-नारनौल नई रेलवे लाइन के व्यवहार्यता अध्ययन करने की दो और नई परियोनजाएं केन्द्र सरकार को भेजी हैं।

क्रमांक-2020

सत्यव्रत/सुमन

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया