Tuesday, September 22, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Chandigarh

--हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली है

August 13, 2020 10:04 PM

चण्डीगढ़, 13 अगस्त-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली है तथा इस नीति में युवाओं को जिस तरह की शिक्षा व कौशल चाहिए उस पर फोकस किया गया है। इसके तहतअब प्रत्येक विद्यार्थीचाहे वह नर्सरी में हो या कॉलेज में होवैज्ञानिक तरीके से पढक़र राष्ट्र निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभा सकेगा। आने वाले समय में शिक्षा के क्षेत्र में सकल घरेलू उत्पाद दर को 6 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैजो इस नीति की सबसे बड़ी विशेषता है।  

         शिक्षा मंत्री आज केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तत्वावधान में पत्र सूचना ब्यूरोचण्डीगढ़ द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित वैबिनार में बोल रहे थे।

         उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यों के साथ जोड़ते हुए यह नीति तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि पहली बार शिक्षा नीति तैयार करने के लिए लाखों सुझावों को इसमें शामिल किया गयाजो इस बात को दर्शाता है कि लोग वर्षों से चली आ रही शिक्षा व्यवस्था में बदलाव चाहते थेजो इस नीति में देखने को मिला है। आरम्भ में इसे क्रियान्वित करने में विभिन्न राज्यों के शिक्षा विभागों को अभी से ही तैयारी करनी होगी।

         स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा0 महाबीर सिंह ने कहा कि हरियाणा सरकार ने नई शिक्षा नीति को जमीनी स्तर पर लागू करने की सभी प्रकार की तैयारियां शुरू कर ली हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में अध्यापकों के ऑनलाइन स्थानान्तरण के लिए नीति लागू की हैजिसका अन्य राज्य अनुसरण कर रहे हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता भी वैबिनार से जुड़े और उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा इस दिशा में उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। 

         महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालयरोहतक के कुलपति प्रो0 राजबीर सिंह ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक बहुआयामी नीति बताते हुए कहा कि इससे स्कूली व उच्चतर शिक्षा की व्यवस्था में आमूल-चूल परिवर्तन होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2030 तक स्कूली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर ले जाने के लिए जो प्रयास किए जा रहे हैंवे सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों व प्रशासनिक ढांचे की इस नीति को लागू करने में अहम भूमिका होगी।

         सूचना एवं प्रसारण मंत्रालयउत्तर क्षेत्र की अतिरिक्त महानिदेशक श्रीमती देवप्रीत सिंह ने अपने स्वागतीय भाषण में सभी अतिथियों का वैबिनार से जुडऩे तथा अपने अमूल्य सुझाव देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक उपयोग बढऩे से यह जरूरी हो गया है कि बच्चे न केवल पढऩा सीखें बल्कि उससे भी ज्यादा जरूरी हो गया है कि किन साधनों से सीखें।

         वैबिनार में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जन संचार विभाग के चेयरमैन प्रो0 विकास डोगरा ने भी अपने विचार सांझे किए।

सूजसविह-2020

सत्यव्रत/दीप

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
पल्स पोलियो अभियान 2020-21 के पहले दौर की शुरुआत की है, जिसमें 13 जिलों के कंटेनमेंट क्षेत्रों को शामिल किया गया है। राज्य में इस अभियान के दौरान लगभग 6.3 लाख बच्चों को पल्स पोलियो की दवाई पिलाई जायेगी। चंडीगढ़ शहर में आज सोमवार को जहां 3 लोग कोरोना की जंग हार गए, वहीं पर 240 नए मामले आए हैं भारत में पहला आत्मनिर्भर स्वदेशी मोबाइल ऐप जिस पर भारत के युवा अपना भविष्य सुनिश्चित कर पाएंगे पंजाब विजीलैंस ब्यूरो ने आज सिटी पुलिस थाना जि़ला होशियारपुर में तैनात ए.एस.आई. दविन्दर कुमार को 4,000 रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों काबू कर लिया कोरोना वायरस की दस्तक के बाद से आज सोमवार को कोरोना के बढ़ते केस के बीच स्कूलों को खोला गया। मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने चंडीगढ़ के नए फाइनांस सेक्रेटरी के लिए विजय नामदेवराव जैद के नाम को मंजूरी दे दी है कोरोना वायरस महामारी का कहर रुकने का नाम नहीं ले रहा पानी की बढ़ी दरों को लेकर आम आदमी पार्टी (आप) चंडीगढ़ ने भाजपा को निशाने पर लिया है। हरियाणा राज्य सतर्कता ब्यूरो ने परिवहन विभाग सिरसा डिपो में कार्यरत लिपिक ओम प्रकाश को परिचालक मदन लाल से उसकी सुनिश्चित आजीविका प्रोन्नति (ए.सी.पी.) लगाने की एवज में दो हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा है। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जे.पी. दलाल ने आज राज्यसभा में पारित कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन एवं सरलीकरण) विधेयक 2020 तथा कृषक (सशक्तीकरण और सुरक्षा) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार विधेयक 2020, दोनों बिलों का स्वागत किया