Friday, December 04, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Chandigarh

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को दिया 30 अगस्त तक 100 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने का टारगेट*

July 09, 2020 10:01 PM
*चंडीगढ़, 9 जुलाई।-- अग्रजन पत्रिका सत्यनारायण गुप्ता- प्रदेश में गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना को जल्द सिरे चढ़ाने को लेकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को 30 अगस्त तक 100 गांवों को लाल डोरा मुक्त करने का लक्ष्य दिया है। डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि वे निर्धारित समय में इस काम को हर हाल में पूरा करें।  उन्होंने बताया कि अभी तक 80 गांवों में सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन से सर्वे पूरा किया जा चुका है और राज्य सरकार प्रदेश के सभी गांवों को लाल डोरा से मुक्त करना चाहती है ताकि लोगों को कानूनी रूप से आबादी देह में उनकी जमीन का मालिकाना हक मिल सके। 
 
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि करनाल जिला का गांव सिरसी हरियाणा का पहला लाल डोरा मुक्त गांव बना है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार के इस कदम की केंद्र सरकार ने भी सराहना की है। उन्होंने कहा कि अब चरणबद्ध तरीके से पूरे राज्य के गांवों को लाल डोरा से आजादी दिलाने के लिए तेजी से ड्रोन सर्वे कर मैपिंग का कार्य किया जा रहा है। डिप्टी सीएम ने बताया कि 6 जून 2020 तक राज्य के 468 गांवों में चूना-मार्किंग की जा चुकी है और इन गांवों में जल्द ही सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा ड्रोन सर्वे किया जाएगा। 
 
डिप्टी सीएम ने कहा कि लाल डोरा अंग्रेजों के जमाने की पुरानी प्रथा है और अब नया युग आधुनिक तकनीक का है इसलिए पुरानी प्रथा को राज्य सरकार खत्म कर रही है जोकि आज की जरूरत है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि लाल डोरा मुक्त होने पर गांवों में रहने वाले लोग अपने मकान की रजिस्ट्री करवा सकेंगे और वे कानूनी रूप से अपने मकान के मलिक बन जाएंगे। उन्होंने कहा कि वह अपने मकान को बेच सकेगा और खरीदने वाले को भी रजिस्ट्री करवानी होगी। यही नहीं मकान मालिक अपने मकान पर लोन भी ले सकेगा।
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
एसबीआई ने किया सशस्त्र सेना झंडा दिवस,कोष में 10 करोड़ रुपए का योगदान गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एवं हॉस्पिटल (जीएमसीएच) सेक्टर 32 के डायरेक्टर प्रिंसिपल प्रो. डॉ. बीएस चवन का देहांत आनेवाली दस दिसंबर से शहर में साइकिल शेयरिंग प्रोजेक्ट के तहत शहर में पहले फेज में 225 साइकिल शुरू हो रही हैं संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी की चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय,हिसार के कुलपति प्रोफेसर समर सिंह ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योग स्थापित करना समय की मांग बन चुका है हरियाणा में अब स्टाम्प ड्यूटी और पंजीकरण शुल्क के जरिए राजस्व संग्रह में काफी इजाफा हो रहा है
मनीमाजरा पुलिस ने करोना जागरूकता के लिए की मार्किट एसोसिएशन के साथ मीटिंग
पत्रकारों पर हमले के विरोध में पंजाब भवन के बाहर दिया मीडिया कर्मियों ने धरना दिया
हरियाणा कांग्रेस नगर निगम चुनाव पार्टी सिंबल पर लड़ेगी
आरडब्ल्यूए लाइसेंसशुदा एजेंसियों से ही नियुक्त करे सिक्योरिटी गार्ड