Monday, May 25, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्मब्रेकिंग न्यूज़ --21 दिनों के लिए देश पूर्ण तोर से बंद- पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधनज़ीरकपुर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, भारी मात्रा में असले के साथ एक काबू सूत्रों के अनुसार क्राइम कंट्रोल यूनिट और एनआईए ने कार्यवाही को दिया अंजाम शहर की नामी सोसायटी में पिछले काफी समय से रह रहा व्यक्ति भारी मात्रा में हथियार और जाली करैंसी समेत काबू
 
 
 
Chandigarh

निरंकार प्रभु परमात्मा पर अगर हम आधारित रहेंगे तो निरंकार के गुण हमारे अंदर भी आयेंगेे। भक्ति वह जीवन है जो इस निरंकार के साथ नाता जोड़कर व्यतीत होता है।-सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज

January 13, 2020 09:37 PM
चण्डीगढ़ , 13 जनवरी, - अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता- निरंकार प्रभु परमात्मा पर अगर हम आधारित रहेंगे तो निरंकार के गुण हमारे अंदर भी आयेंगेे। भक्ति वह जीवन है जो इस निरंकार के साथ नाता जोड़कर व्यतीत होता है। भक्त बनने का मापदण्ड है सहजता का गुण और हर परिस्थिति में चाहे वह प्रतिकूल हो या अनुकूल, निरंकार पर स्थिरता कायम रखना। यह उद्गार सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने भक्ति पर्व के पावन अवसर पर दिल्ली में व्यक्त किए।

 

इस अवसर पर न केवल दिल्ली, ट्राईसिटी से अपितु आसपास के सभी क्षेत्रों से भी हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु भक्त सम्मिलित हुए। सत्संग कार्यक्रम में अनेक वक्ताओं तथा गीतकारों ने शहनशाह बाबा अवतार सिंह जी, बाबा गुरबचन सिंह जी, बाबा हरदेव सिंह जी, निरंकारी राजमाता जी, माता सविंदर हरदेव जी तथा अनेक गुरु भक्तों का उल्लेख किया एवं उनके जीवन से जो शिक्षाएं आज भी हमारा मार्गदर्शन करती हैं, उनकी चर्चा की। यह जानकारी परिमल सिंह काॅरडिनेटर प्रेस एवं पब्लिसिटी विभाग ने दी।

भक्ति की परिभाषा देते हुए सद्गुरु माता जी ने कहा कि -‘भक्ति जितनी आसान है उतनी ही मुश्किल भी।’ परन्तु फिर भी युगों-युगों से इतिहास मंें भक्ति के मार्ग पर चलने के ही दिशा-निर्देश दिये गये हैं। अगर भक्ति के गुण हर व्यक्ति में आ जाते, तो हर व्यक्ति भक्त होता। सद्गुरु माता जी ने फरमाया कि भक्ति तभी शुरू होती है जब यह ब्रह्मज्ञान का वासा हमारे अंदर होता है। भक्ति केवल मन से की जाती है, यह दिखावे का विषय नहीं।

सद्गुरु माता जी ने भक्ति के तीन अहम्साधन-सत्संग, सेवा, सुमिरण के महत्व को भी समझाया कि यह केवल तीन शब्द ही न बनकर रह जायंे। इसे जितना हम जीवन में धारण करेंगे उतनी ही भक्ति हमारे जीवन में दृढ़ होती चली जायेगी।भक्त बनने के गुण प्रीत, नम्रता, विशालता, तंगदिली को छोड़ना, सहजता, करूणा, मन में जो भी सकारात्मक गुण हैं इनको जब तक अपनाते रहें और जीवन में लागू करते रहें तभी यह भक्ति हमारी काय़म रह सकती है।

अंत में सद्गुरु माता जी ने मिशन के बुजुर्गो के भक्ति के साथ अटूट नाते का उदाहरण दिया और संतों को भक्ति मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

-----------------------------------------------------------

 

Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने प्रदेशवासियों, विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय को पांरपरिक त्यौहार ईद-उल-फितर की पूर्व संध्या पर हार्दिक शुभाकामनाएं दी चंडीगढ़ शहर में कोरोना से चौथी मौत---- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते राज्य सरकार द्वारा प्रदेश से इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक रेलगाड़ियों को प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलाया जा रहा है हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि वर्तमान पिराई सीजन 2019-20 में राज्य की सभी दस सहकारी चीनी मिलों ने 21 मई, 2020 तक 1262.54 करोड़ रूपए की राशि खर्च कर 371.67 लाख क्विंटल गन्ने की खरीद की है, --हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने प्रदेशवासियों, विशेष रूप से मुस्लिम समुदाय को पारंपरिक त्यौहार ईद-उल-फितर पर अपनी ओर से हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी है। --हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर प्रदेशवासियों, विशेषकर मुस्लिम समुदाय को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने महाराणा प्रताप जयंती के अवसर पर भी शुभकामनाएं दी
रूरल एजुकेशन वेलफेयर एसोसिएशन के पंजीकृत होने पर गांव के सभी स्कूलों ने दी बधाई
आज गांव जासपुर ब्रांच, टोडा में संत निरंकारी मिशन की और से रक्तदान शिविर लगाया गया। जोकि लोकडाउन के चलते चंडीगढ़ जोन 2 का सातवां रक्तदान शिविर है। जिसमें 109 निरंकारी श्रद्धालुओं ने रक्तदान किया
आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने राज्य की कानून व्यवस्था पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि अपराधी प्रवृत्ति वाले समाज विरोधी तत्वों को कानून की कोई प्रवाह नहीं है, वह दिन दिहाड़े किसी भी वारदात को अंजाम देने में हिचकिचाहट नहीं दिखाते।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ चंडीगढ़ महानगर ने सरकारी हॉस्पिटल पी जी आई चंडीगढ़ की मेडिकल टीम के सहयोग से सेवा भारती सैक्टर 29 चंडीगढ़ में रक्तदान शिविर का आयोजन किया ।