Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश व पंजाब से भी लोग यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे-गुप्ता

October 05, 2021 09:18 PM

पंचकूला, 5 अक्तूबर- सत्यनारायण गुप्ता- पंचकूला में स्वास्थ्य सेवाओं में एक और नया अध्याय जोड़ते हुये आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने सिविल अस्पताल सेक्टर-6, पंचकूला के परिसर में मलेरिया कार्यालय एवं मदर एंड चाईल्ड केयर अस्पताल (एमसीएच) प्रखंड का भूमि पूजन किया। साथ ही उन्होंने हेल्थ केयर वर्कर्स और पेरामेडिकल स्टाफ को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिये प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

 भूमि पूजन के अवसर पर श्री गुप्ता के साथ नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, स्वस्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. वीना सिंह, अतिरिक्त महानिदेशक डाॅ वीके बंसल, निदेशक वंदना गुप्ता, सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार, पीएमओ डाॅ सुवीर सक्सेना भी उपस्थित थे।

 इस अवसर पर उपस्थित डाॅक्टर्स, हेल्थ केयर वर्कर्स और पेरामेडिकल स्टाफ को संबोधित करते हुये श्री गुप्ता ने कहा कि आज पंचकूला के लिये एक महत्वपूर्ण दिन है जब स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में एक साथ दो नये आयाम स्थापित हुये हैं। उन्होंने कहा कि सेक्टर-6 अस्पताल में मलेरिया भवन व मदर एंड चाईल्ड केयर अस्पताल के शुरू होने से पंचकूला के साथ साथ चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश व पंजाब से भी लोग यहां स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में मलेरिया कार्यालय की बहुत आवश्यकता थी। लगभग पिछले 20 सालों से यहां मलेरिया के कार्यालय के लिये कोई स्थाई भवन नहीं था। कार्यालय का कार्य अलग अलग स्थानों सेक्टर-6, 10 व सेक्टर-11 से चलाया जा रहा था परंतु अब सेक्टर-6 सिविल अस्पताल में पांच मंजिलीय मलेरिया कार्यालय भवन के बनने के बाद मलेरिया कर्मी व अन्य संबंधित कर्मचारी एक ही छत के नीचे बेहतर तालमेल के साथ कार्य कर सकेंगे। यहां मलेरिया का पता लगाने व उसके इलाज के लिये सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध होंगी।  

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सिविल अस्पताल में मदर एंड चाईल्ड केयर अस्पताल (एमसीएच) पंचकूला के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि 200 बैड की क्षमता वाला यह 11 मंजिलीय अस्पताल लगभग 100 करोड की लागत से बनाया जायेगा। उन्होनंे कहा कि इस अस्पताल में ओपीडी क्षेत्र, स्टेप डाउन के साथ लेबर रूम, एएनसी वार्ड, स्टेप डाउन के साथ ओटी कॉम्प्लेक्स, प्रसूति और बाल चिकित्सा आईसीयू, एसएनसीयू, पीएनसी वार्ड, निजी वार्ड, बाल चिकित्सा वार्ड, यूएसजी कक्ष, लैब सुविधा, प्रतिरक्षण कक्ष, संकाय कक्ष, शैक्षणिक विंग, कौशल प्रयोगशाला, संगोष्ठी कक्ष, पुस्तकालय, स्टोर, सिविल सर्जन कार्यालय के लिए प्रशासनिक ब्लॉक और प्रधान चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के लिए, उपयोगिता भवन में उपलब्ध कराने के लिए 04 मंजिल की सुविधा होगी।

 श्री गुप्ता ने कहा कि वर्तमान में सेक्टर-6 सिविल अस्पताल में 300 बैड की सुविधा है और इस 200 बैड के मदर एंड चाईल्ड केयर अस्पताल के शुरू होने से यह क्षमता बढ़कर 500 हो जायेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में शायद ही कोई ऐसा सरकारी अस्पताल है जहां 500 बैड की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि 2014 में जब श्री मनोहर लाल हरियाणा के मुख्यमंत्री बने उस समय इस अस्पताल की क्षमता केवल 100 बैड की थी परंतु मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों के फलस्वरूप इस अस्पताल की क्षमता 300 बैड की हुई और अब यह बढ़कर 500 होने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में एमआरआई, सीटी स्केन, डायलेसिस व कैथ लैब की सुविधायें भी वर्तमान सरकार के कार्यकाल में ही उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने कहा कि डेंगू के मरीजों को प्लैटलेटस की आवश्यकता होती हैं और उन्हें खुशी है कि खून से प्लैटलेटस को अलग करने की सुविधा भी इस अस्पताल में शुरू हो चुकी हैं। 

 उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल सेक्टर-6 में प्रतिदिन लगभग 4300 के करीब लोग ओपीडी में आ रहे है। यह संख्या जीएमसीएच सेक्टर-32 चंडीगढ़ में आने वाले लोगो ंसे कहीं अधिक हैं। इसके अलावा शाम की ओपीडी में भी लगभग 100 लोग, जिसमें वरिष्ठ नागरिक भी शामिल है, विभिन्न रोगों के इलाज के लिये यहां आते हैं। 

 इस अवसर पर श्री गुप्ता ने कोविड के दौरान डाॅक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी व अन्य पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा दी गई सेवाओं की सराहना की। श्री गुप्ता ने कहा कि जिस तरह से उन्होंने अपनी जान की परवाह किये बिना कोविड मरीजों का इलाज व देखभाल की, उससे अनेक कीमती जानो को बचाया जा सका। उन्होंने कहा कि अभी कोरोना पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा जारी एसओपी व दिशा निर्देशों का पालन करें ताकि इस भयंकर बीमारी से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि कोविड के समय में हमें सावधानियां बरततें हुये ही अपने जीवन में आगे बढ़ना हैं। उन्होनंे यह भी अपील की कि डेंगू के बारे में भी लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाये ताकि इससे फैलने से रोका जा सके। 

 इस अवसर पर बीजेपी जिला अध्यक्ष श्री अजय शर्मा, जिला महामंत्री वीरेंद्र राणा, पार्षद सुरेश वर्मा, जय कोशिक व सेक्टर-6 अस्पताल के डाॅक्टर और कर्मचारी उपस्थित थे। 

 

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*