Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रदेश में कोई भी युवा बेरोजगार न रहने के विजऩ को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार ने सक्षम युवा योजना के तहत 6 महीने की एग्जिट रणनीति तैयार की

January 15, 2021 09:04 PM

चंडीगढ़, 15 जनवरी--- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रदेश में कोई भी युवा बेरोजगार न रहने के विजऩ को साकार करने के लिए प्रदेश सरकार ने सक्षम युवा योजना के तहत 6 महीने की एग्जिट रणनीति तैयार की है। इसके तहतसक्षम युवाओं को सक्षम युवा योजना’ छोडऩे से पहले उनके कौशल विकास करनेरोजगार योग्य प्रशिक्षण और रोजगार लिंकेज के माध्यम से उनके लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने हेतु विशेष प्रयास किए जाएंगे।

         यह जानकारी आज यहां सक्षम युवा योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने की। श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री श्री अनूप धानक भी बैठक में उपस्थित थे।

         योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्री मनोहर लाल ने निर्देश दिए कि सभी स्वीकृत सक्षम युवा उम्मीदवारों का डाटा परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) के साथ जोड़ा जाए।

         इस पर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि वर्तमान में स्वीकृत 2.30 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों में से 1,63,147 सक्षम युवाओं के पास पीपीपी आईडी हैं और उन्हें  जोड़ दिया गया है। शेष उम्मीदवारों को 28 फरवरी, 2021 तक कवर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिन जिलों में स्वीकृत सक्षम युवा उम्मीदवारों की संख्या 10,000 से अधिक हैउन उम्मीदवारों को उन जिलों में स्थानीय नौकरियां और स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके अलावाउन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी पात्र नए स्नातकोत्तर छात्रों को सक्षम युवा पोर्टल पर नामांकन करने के संबंध में ऑटोमेंटिक-अधिसूचना भेजी जाए।

         बैठक में बताया गया कि सक्षम युवा योजना के तहत स्नात्कोत्तरस्नातक और 12वीं के छात्रों को 100 घंटे के काम के लिए 6000 रुपये मासिक मानदेय के अलावा 3000 रुपये, 1500 रुपये और 900 रुपये दिए जाते हैं। वर्तमान में सक्षम युवा पोर्टल पर 2.30 लाख से ज्यादा युवा स्वीकृत हैं और 36,000 से अधिक ऐसे युवा विभिन्न सरकारी विभागों में काम कर रहे हैं।

         बैठक में यह भी बताया गया कि एग्जिट रणनीति के तहत 5900 सक्षम युवाजो योजना के नियम एवं शर्तों के अनुसार 35 वर्ष की आयु पूरी होने पर वर्ष 2020-21 और 2021-22 के दौरान योजना को छोड़ देंगेउनके लिए रोजगार देने हेतु विशेष प्रयास किए जाएंगे। इस उद्देश्य के लिए जो 6 महीने की रणनीति बनाई गई हैउसमें 1-3 महीने की अल्पावधि स्किलिंग और 3-5 दिनों की अपस्किलिंग शामिल हैएक महीने का रोजगार योग्य प्रशिक्षण जैसे बायोडेटा की तैयारीसाक्षात्कार की तैयारी और करियर काउंसलिंग और दो महीने की एग्रीगेटर्सस्थानीय नियोक्ता और टेलीग्राम समूह के साथ जॉब लिंकेज शामिल है। वर्ष 2021 में 30,000 सक्षम युवाओं को करियर मार्गदर्शन प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

         बैठक में बताया गया कि सक्षम युवा उम्मीदवारों को ग्रेडअप प्लेटफॉर्म के माध्यम से सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए सुविधा प्रदान की गई है। कुल सक्षम उम्मीदवारों में से 64 प्रतिशत यानी 32,000 से अधिक सक्षम उम्मीदवारों को हरियाणा के बाहर भी सरकारी नौकरियों के लिए कोचिंग प्रदान की जा रही है। इस कार्यक्रम के तहतउम्मीदवारों को 18 महीने के लिए 3 परीक्षा श्रेणियोंहस्तांतरणीय लॉगिनशीर्ष 500 उम्मीदवारों के लिए मुफ्त लाइव कक्षाएंमॉक टेस्ट और वीडियो और सभी मासिक ऑल इंडिया लाइव मॉक परीक्षा प्रदान की जाती है।

         बैठक में यह भी बताया गया कि रोजगार योग्य सक्षम युवाओं के लिए 14 से अधिक जॉब एग्रीगेटर्स और स्थानीय नियोक्ताओं द्वारा 1791 जॉब ऑफर दिए गए हैंजिनमें से 156 उम्मीदवारों ने पहले ही ज्वाइन कर लिया है। इसके अलावासोनीपत और झज्जर में टेलीग्राम’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपलब्ध निजी नौकरियों के अवसरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक पायलट परियोजना का संचालन किया जा रहा है।

         बैठक में बताया गया कि राज्य में युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जुलाई 2020 के महीने में रोजग़ार पोर्टल लॉन्च किया था। श्री मनोहर लालजो वित्त मंत्री भी हैंने 28 फरवरी, 2020 को विधानसभा में अपने बजट भाषण के दौरान घोषणा की थी कि नौकरी के अवसरों से जोडऩे के लिए कुशल युवाओं का एक डाटाबेस बनाया जाएगा। डी-डुप्लीकेशन के बाद रोजग़ार पोर्टल पर लगभग 24 लाख रिकॉर्ड प्राप्त हुए और इस डाटा को और अधिक त्रुटिरहित बनाया जा रहा है। वर्ष 2020 के दौरान 21,345 नौकरी तलाशने वाले लोगों को रोजगार विभाग के जिला संपर्क अधिकारी (डीएलओ) और एग्रीगेटर्स के माध्यम से नौकरी प्रदान की गई है।

         बैठक में रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टी.सी. गुप्तामुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकरकौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण एवं रोजगार विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्तामुख्यमंत्री कार्यालय में सलाहकार श्री योगेन्द्र चौधरी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*