Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

सरकार कर रही है हर वर्ग का सर्वांगीण विकास, 6 वर्षों में विकास की लिखी गई नई ईबारत : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा

October 27, 2020 08:19 PM
सरकार कर रही है हर वर्ग का सर्वांगीण विकास, 6 वर्षों में विकास की लिखी गई नई ईबारत : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा
राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने जिला स्तरीय कार्यक्रम में 169 करोड़ 16 लाख 7 हजार रुपए की योजनाओं व परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास, वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया संबोधित, राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर किया समृद्ध हरियाणा पुस्तक का विमोचन
कैथल, 27 अक्तूबर- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में दूसरे कार्यकाल के प्रथम वर्ष में प्रदेश सरकार ने पहले की भांति हर क्षेत्र का सर्वांगीण विकास किया है और हर वर्ग के लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। सरकार हर वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए कृत संकल्प होकर कार्य कर रही है, जिससे प्रदेश निरंतर आगे बढ़ रहा है। सरकार ने 6 वर्षों में विकास की नई ईबारत लिखने का कार्य किया है। 
राज्यमंत्री कमलेश ढांडा सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष में लघु सचिवालय में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रही थी। इस मौके पर राज्यमंत्री ने 169 करोड़ 16 लाख 7 हजार रुपए की विभिन्न 23 योजनाओं व परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। राज्यमंत्री ने दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर समृद्ध हरियाणा सुशासन से जन सेवा का एक और वर्ष पुस्तक का विमोचन भी किया। इस अवसर पर हैफेड चेयरमैन कैलाश भगत, उपायुक्त सुजान सिंह, एसपी शशांक कुमार सावन, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, पूर्व विधायक तेजबीर सिंह, पूर्व चेयरमैन अरूण सर्राफ, तुषार ढांडा भी मौजूद रहे।
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि हरियाणा सरकार सबका साथ-सबका विकास की मूल धारणा पर चलते हुए प्रत्येक वर्ग, व्यक्ति के कल्याण हेतू कार्य कर रही है। बिना पर्ची-बिना खर्ची युवाओं को योग्यता के आधार पर रोजगार मुहैया करवाए जा रहे हैं। जिला कैथल को करोड़ों रुपए की योजनाओं व परियोजनाओं की सौगात मिली है, जिससे विकास की दृष्टिï से जिला और भी अधिक उन्नति करेगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल देश व प्रदेश को आगे बढ़ा रहे हैं और भविष्य में भी इसी प्रकार कार्य करते हुए देश व प्रदेश को उन्नति के शिखर पर पहुंचाने का काम करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक जरूरतमंद को छत देने का कार्य किया गया है। स्वास्थ्य सेवाओं के दृष्टिïगत आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपए तक के ईलाज की सुविधा दी गई है। परिवार पहचान पत्र बनाने का कार्य चल रहा है, जिसके पूरा होने से प्रत्येक जरूरतमंद परिवार को सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ मिलना सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए पोषण अभियान से प्रदेश सरकार ने आगे बढ़कर कार्य किया और हरियाणा कुपोषण को दूर करने में पहले स्थान पर आया है। राज्यमंत्री ने कहा कि महिला व किशोरियों के लिए सैनेटरी पैड मुफ्त में देने की योजना लागू की गई, जिसके तहत लगभग 40 करोड़ रुपए खर्च किए गए। इसी प्रकार मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत एक से 6 वर्ष के बच्चों को फोर्टिफाईड दूध की व्यवस्था की गई। इस योजना पर भी लगभग 216 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं के साथ-साथ सरकार ने जिला को मैडिकल कॉलेज के साथ-साथ दो अन्य कॉलेज की सौगात भी दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश अपने दूसरे कार्यकाल के पहले वर्ष में निरंतर तरक्की के नए आयाम स्थापित कर रहा है, जिससे भविष्य में यूहीं जारी रखा जाएगा।
इस मौके पर उपायुक्त सुजान सिंह ने राज्यमंत्री कमलेश ढांडा का स्वागत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा लोगों को सुशासन व्यवस्था दी जा रही है। बिचौलियों को खत्म करके ऑनलाईन व्यवस्था से लाभार्थियों के खाते में सीधा योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। परिवार पहचान पत्र एक अनूठी योजना है, जिससे सभी व्यक्ति व परिवारों का डाटा सरकार के पास होगा और जरूरतमंदों को योजनाओं का सीधा लाभ मिल सकेगा। आगामी दिनों में कार्यों को और गति देने के लिए ई-ऑफिस व्यवस्था सुशासन दिवस पर लागू की जाएगी, जिससे कार्यों में और अधिक तेजी आएगी। नवीनतम तकनीक व्यवस्था का इस्तेमाल करना समय की मांग है, जिससे पारदर्शिता के साथ-साथ समय की बचत भी होती है।
इस अवसर पर हैफेड चेयरमैन कैलाश भगत, उपायुक्त सुजान सिंह, एसपी शशांक कुमार सावन, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, एडीसी सतबीर सिंह कुंडु, पूर्व विधायक तेजबीर सिंह, पूर्व चेयरमैन अरूण सर्राफ, तुषार ढांडा, एसडीएम डॉ. संजय कुमार, सीटीएम सुरेश राविश, डीएमसी कुलधीर सिंह, राव सुरेंद्र सिंह, मनीष कठवाड़, रामपाल राणा, एडवोकेट हरदीप, हरपाल क्योड़क, दिलावर सिंह, एसई राकेश सूद, डीडीपीओ जसविंद्र सिंह, कार्यकारी अभियंता वरूण कुमार, कुलदीप सिंह, प्रशांत कुमार, बनारसी दास, ईओ अशोक कुमार, डीआईओ दीपक खुराना, रामकुमार नैन, कृष्ण शर्मा पिलनी, सुरेश संधु आदि मौजूद रहे।  

इन परियोजनाओं का राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने किया उद्घाटन
.  गुहला में 82 लाख 54 हजार से जोधपुर से घग्घड़पुर सड़क का अपग्रेडेेशन।
. 1 करोड़ 5 लाख 34 हजार रुपए की राशि से खरकां से थेह खरकां वाया घोघ वाया कच्ची पिसौल सड़क का अपग्रेडेशन।
.  77 लाख 28 हजार रुपए से थेह बनहेड़ा से भागल सड़क का अपग्रेडेशन।
.  95 लाख 30 हजार रुपए की धनराशि से कांगथली से सौथा मार्ग।
.  मेरठ-सोनीपत-गोहाना-असंध कैथल पटियाला रोड का 5 करोड़ 12 लाख 66  हजार रुपए की धनराशि से विस्तारीकरण
. ढांड-पूंडरी-राजौंद-अलेवा रोड को 21 करोड़ 40 लाख 18 हजार रुपए की धनराशि से फोरलेङ्क्षनग
. 18 करोड़ 28 लाख रुपए ढांड-पूंडरी रोड को तीन किलोमीटर तक फोरलेनिंग व लाईटिंग।
. ढांड-पूंडरी-अलेवा रोड को चौड़ा किया, जिस पर 9 करोड़ 40 लाख 50 हजार रुपए की धनराशि खर्च आई।
. 35 करोड़ 60 लाख रुपए की धनराशि से कौल से ढांड कस्बे तक, करनाल-कौल, पेहवा पटियाला रोड का विस्तारीकरण।
. 2 करोड़ 5 लाख 94 हजार रुपए की धनराशि से ढांड खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय का नवनिर्मित भवन।
. 12 करोड़ 5 लाख 65 हजार रुपए की धनराशि से पाई गांव में डे्रन बांध व सड़क का निर्माण करवाया गया।
.  पाई-पिलनी रोड निर्माण व आउटर रिंग पर 12 करोड़ 6 लाख 8 हजार रुपए की धनराशि खर्च हुई।
.  कुलतारण माईनर की रिमॉडलिंग कार्य पर 2 करोड़ 34 लाख 28 हजार रुपए खर्च  हुए।
. भानपुरा सब माईनर की रिमॉडलिंग कार्य पर 12 करोड़ 7 लाख 89 हजार रुपए।
. गुहणा सब माईनर की रिमॉडलिंग कार्य पर 1 करोड़ 48 लाख 22 हजार रुपए।
. कलायत 16 मेरठ-सोनीपत-गोहाना-असंध कैथल पटियाला रोड को राजौंद कस्बे में फोरलेन बनाने पर 38 करोड़ 53 लाख रुपए की धनराशि खर्च की गई।
इन परियोजनाओं का राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने किया शिलान्यास
.  गुहला में थेह खरकां से रामपुर पातड़ा वाया मस्तगढ़ सड़क का अपग्रेडेशन, जिस पर 6 करोड़ 40 लाख 55 हजार रुपए की लागत आएगी।
.  डेरा निहंग सिंह वाला से रामपुरा से प्रेमपुरा, कक्योरमाजरा, लिंक विद शहीद सुरेंद्र सिंह मार्ग का अपग्रेडेशन पर 6 करोड़ 8 लाख 20 हजार रुपए खर्च किए जाएंगे
. हरियाणा राज्य सीमा से छाना अग्रसेन रोड का अपग्रेडेशन पर 2 करोड़ 28 लाख 55 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
. उरलाना से पंजाब बार्डर वाया खरकां, माता गुजरी चौक से डेरा जगदीश सिंह तक रोड का अपग्रेडेशन पर 3 करोड़ 30  लाख 15 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।  
. अधिकारियों के आवास का निर्माण पर 3 करोड़ 80 लाख 66 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।
.  पाई से बरसाना वाया थेह बरेला रोड का अपग्रेडेशन पर 3 करोड़  66 लाख 98 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी।
.  गांव सेरधा के चक्रपाणि तीर्थ का जीर्णोद्धार पर1 करोड़ 98 लाख रुपए की धनराशि खर्च होगी। 

 

 

--

Thanks & Regards
रमेश गोयत
पत्रकार 
हरियाणा-चंडीगढ़-पंचकूला
9253710008
7015008525
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*