Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हरियाणा को दी 20 हजार करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं की सौगात* - गुरूग्राम को मिला 4 लेन गुरूग्राम-पटौदी-रेवाड़ी हाईवे का तोहफा, लागत आएगी लगभग 1524 करोड़ रूपए, दिसंबर 2022 तक बनकर होगा तैयार

July 14, 2020 09:32 PM
गुरुग्राम*।--- केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज हरियाणा प्रदेश को लगभग 20 हजार करोड़ रूपए की सड़क परियोजनाओं की सौगात दी है। उन्होंने आज वीडियों काॅन्फें्रसिंग के माध्यम से प्रदेश में 11 सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास किया। इसमें गुरूग्राम जिला को गुरूग्राम से पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक बनाए जाने वाले चार मार्गीय हाईवे की सौगात मिली है जिस पर लगभग 1524 करोड़ रूप्ए की लागत आएगी। 
 
गुरूग्राम से शुरू होकर पटौदी होते हुए रेवाड़ी तक बनने वाले इस हाईवे के निर्माण कार्य को दिसंबर 2022 तक पूरा किया जाएगा। यह राजमार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 352डब्ल्यू का हिस्सा है जिसकी लंबाई लगभग 46.11 किलोमीटर की है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) इस हाईवे का निर्माण करेगा जिसके रास्ते में 99 कलवर्ट, 12 छोटे पुल, एक छोटे वाहनो अथवा पैदल यात्रियों के लिए अंडरपास, वाहनो के 13 अंडरपास के अलावा, दो फलाईओवर तथा एक आरओबी आएंगे जिनका निर्माण भी इस परियोजना का हिस्सा है। 
 
इन परियोजनाओं के शिलान्यास तथा उद्घाटन कार्यक्रम में एनएचएआई के चेयरमैन सुखबीर सिंह संधु ने बताया कि गुरूग्राम-पटौदी-रेवाड़ी-नारनौल से राजस्थान बोर्डर तक लगभग 132 किलोमीटर लंबाई के इस हाईवे पर लगभग 4500 करोड़ रूपए की लागत आएगी और जमीन अधीग्रहण की लगभग 2300 करोड़ रूप्ए की राशि किसानों को मिलेगी। कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में इतनी राशि मिलने से इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढावा मिलेगा। इसके अलावा, जिला महेंद्रगढ़ में बनने वाले लाॅजिस्टिक हब को भी इस हाईवे का लाभ मिलेगा। 
 
हरियाणा प्रदेश को दी गई इन सड़क परियोजनाओं के लिए जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने श्री गडकरी का आभार जताया वहीं, केंद्रीय सांख्यिकी तथा कार्यक्रम कार्यन्वयन राजयमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह ने आभार जताते हुए कुछ मांगे भी श्री गडकरी के समक्ष रख दी। उन्होंने मांग रखते हुए कहा कि दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिलासपुर चैक, कापड़ीवास चैक तथा बावल चैक पर फलाईओवर और मानेसर में ऐलीवेटिड हाईवे बनाने की आवश्यकता है। इस पर श्री गडकरी ने यह कहते हुए आश्वासन दिया कि गुरूग्राम एक महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर है और इसमें आईएमटी मानेसर में ऐलीवेटिड हाईवे की परियोजना पर काम चल रहा है जिसे जल्द ही सिरे चढाया जाएगा। राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर सुधार का जितना काम देश में हुआ है उतना पहले कभी नहीं हुआ। इसका श्रेय श्री गडकरी को देते हुए उन्होंने कहा कि श्री गडकरी ने सड़क सुधारीकरण के कार्यों में कीर्तिमान स्थापित किया है। राव इंद्रजीत सिंह ने यह भी कहा कि आज जिन सड़क परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई है वे हरियाणा को समृद्ध बनाने के लिए मील का पत्थर साबित होंगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जरनल वी के सिंह ने भी अपने संबोधन में गुरूग्राम-पटौदी-रेवाड़ी होते हुए राजस्थान बाॅर्डर तक बनने वाले इस हाईवे का उल्लेख किया और कहा कि इससे क्षेत्र में विकास को नई राह मिलेगी। 
 
आज श्री गडकरी ने चार लेन रोहणा/हसनगढ से झज्जर सैक्शन, चार लेन पंजाब-हरियाणा बाॅर्डर से जींद सैक्शन तथा दो लेन जींद-करनाल हाईवे सहित तीन परियोजनाओं का उद्घाटन किया । इसके अलावा उन्होंने आठ अन्य सड़क परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी जिसमें 6 लेन एक्सेस कंट्रोल ग्रीन फील्ड इस्माईलाबाद से नारनौल सैक्शन, चार लेन गुरूग्राम-पटौदी-रेवाड़ी सैक्शन, चार लेन रेवाड़ी बाईपास, चार लेन रेवाड़ी-अटेली मण्डी सैक्शन, 6 लेन नारनौल बाईपास तथा अटेली मण्डी से नारनौल सैक्शन, चार लेन जींद-गोहाना मार्ग, चार लेन गोहाना-सोनीपत सैक्शन तथा चार लेन यूपी हरियाणा बाॅर्डर से रोहणा तक के सड़क मार्ग शामिल हैं। इन सभी परियोजनाओं की लागत लगभग 20 हजार 27 करोड़ रूप्ए है। 
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*