Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

--एसडीएम अदिति ने कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोरोना (कोविड-19) की रोकथाम और निवारण के लिए सलाह (एडवाईजरी) एवं दिशा-निर्देश जारी किए गए

March 19, 2020 10:32 PM
नारायणगढ़, 19 मार्च:- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-
एसडीएम अदिति ने कहा कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोरोना (कोविड-19) की रोकथाम और निवारण के लिए सलाह (एडवाईजरी) एवं दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होनें कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार एक दूसरें से आवश्यक दूरी बनाए रखने के उपायों के कार्यान्वयन पर जोर दिया गया हैं। सामाजिक रूप से दूरी बनाए रखने से इस बीमारी के प्रसार को सीमित करने में बड़ी मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि एडवाईजरी के अनुसार स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी इत्यादि, म्यूजियम, सांस्कृतिक एवं सामाजिक केन्द्र, जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमा हॉल बन्द करने के सलाह दी गई हैं, क्योंकि इन स्थानों पर लोगों की आवाजाही की संभावना ज्यादा रहती हैं। विद्यार्थियों से कहा गया है, कि इस वायरस को देखते हुए वे घर पर ही ऑन लाईन माध्यम से अपने पाठ्यक्रम की तैयारी करें। 
एडवाईजरी में प्राईवेट सैक्टर के संगठनों को भी सलाह दी गई हैं कि अगर सभंव हो तो वे अपने कर्मचारियों से घर बैठकर काम करवाने का प्रयास करें। बैठक ों को वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से करने और यह भी सुनिश्चित करें की उसमें ज्यादा लोग शामिल न हो, जो मीटिंग आवयक न हो उन्हें स्थगित करें।
रैस्टोरेन्ट व ऐसे संस्थानों के संचालकों से कहा गया है, कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना के प्रभाव को लेकर जो सावधानियां बरतने बारे निर्देश दिए गए हैं, कि जैसे रैस्टोरेन्ट में हैडवाशिंग, सफाई व्यवस्था सहित अन्य व्यवस्थाओं की पालना करना सुनिश्चित करें। खाने के टेबलों के बीच एक मीटर की दूरी रखें, खुले में कोई भी कार्यक्रम न करें और यदि किसी कारणवश कार्य करते हैं तो उनमें की निर्देशानुसार दायरा बनाकर रखें।
लोगों से यह भी अनुरोध किया गया हैं कि जिन विवाह समारोह की तिथि निर्धारित हो चूकी हैं और जिन्हें स्थगित नहीं किया जा सकता है ऐसे कार्यक्रम मेंं ज्यादा लोग शामिल न हो, ऐसा करना सुनिश्चित करना स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद जरूरी हैं और सांस्कृतिक व सामाजिक कार्यक्रमों को स्थगित करें। खेल जैसे बड़े आयोजनों के अलावा बड़े राजनैतिक सभाएं एवं धार्मिक आयोजनों जिनमें भारी भीड़ की संभावना हो ऐसे सभी कार्यक्रम इस दौरान न करके इन्हें स्थगित किया जाए। टे्रडर ऐसोसिएशन, सब्जी मंडी ऐसोसिएशन, आढ़ती ऐसोसिएशन व अन्य ऐसोसिएशन के प्रतिनिधियों की जो भी बैठकें होती हैं उनमें कम से कम लोग शामिल हो और जहां तक सम्भव हो उन्हें इस दौरान स्थगित करें। इसके अलावा कोरोना वायरस से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें इस बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाए। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए एक दूसरे से हाथ न मिलाएं तथा गले न मिलें। ऑनलाईन आर्डरिंग सेवाओं में काम करने वाले डिलीवरी पुरूष व महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित हो। उन्होनें कहा कि अफवाहों पर ध्यान न दें तथा सावधानियां बरतें। 
उल्लेखनीय है कि सोशल डिस्टेसिंग उपायों को अपनाकर कोविड-19 वायरस की रोकथाम की जा सकती हैं। इस सम्बधं में वित्त आयुक्त राजस्व और अतिरिक्त मुख्य सचिव हरियाणा सरकार, राजस्व आपदा प्रबन्ध और कन्सोलिडेशन विभाग द्वारा एडवाईजरी की पालना हेतू एक पत्र जारी किया गया हैं। जिला मैजिस्ट्रेट एवं उपायुक्त अम्बाला अशोक कुमार शर्मा ने भी कोविड-19 वायरस की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जारी की गई एडवाईजरी की पालना हेतू एक आदेश जारी किया गया हैं जिसमें जिला अम्बाला के प्रमुख कार्यालयों, शैक्षणिक और धार्मिक संस्थानों को इस एडवाईजरी की पालना करने को कहा गया हैं। 
 
Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
पंचकूला में सात सरोकार, उनका हो गया बंटाधार -ओ पी सिहाग विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें मिलकर कड़ा परिश्रम करना होगा, जिसके लिए हमारे पास 24 वर्ष हैं - राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय
*अब खेल मात्र खेल नहीं रह गया है, बल्कि सुनहरे भविष्य और उज्ज्वल कैरियर की गारंटी बन गया है- श्रीमती कमलेश ढंाडा* *
*9 वर्षो में पंचकूला विधानसभा क्षेत्र में हुए 5 हजार करोड से अधिक के विकास कार्य-गुप्ता*
महाराजा अग्रसेन वेलफेयर ट्रस्ट पंचकुला को गणतंत्र दिवस पर किया सम्मानित
-गणतंत्र दिवस के साथ देशभक्तों के त्याग और बलिदान की जुड़ी हुई है एक लंबी गौरवगाथा-गुप्ता
भगवान गणेश जी से की प्रार्थना वह भी नहीं आई काम सेक्टर 9 की रेहड़ी मार्केट जलकर राख
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*