Monday, May 25, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्मब्रेकिंग न्यूज़ --21 दिनों के लिए देश पूर्ण तोर से बंद- पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधनज़ीरकपुर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, भारी मात्रा में असले के साथ एक काबू सूत्रों के अनुसार क्राइम कंट्रोल यूनिट और एनआईए ने कार्यवाही को दिया अंजाम शहर की नामी सोसायटी में पिछले काफी समय से रह रहा व्यक्ति भारी मात्रा में हथियार और जाली करैंसी समेत काबू
 
 
 
Haryana

-ड्रेन और नालों की सफाई में किसी भी प्रकार की ढिलाई न बरतें अधिकारी--किसी भी प्रकार की लापरवाही के लिये खुद होंगे जिम्मेदारी:-डी.सी. अशोक कुमार शर्मा

November 06, 2019 09:42 PM

अम्बाला, 6 नवम्बर:- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता- उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने आज अपने कार्यालय में सिंचाई विभाग, नगर निगम, नगर परिषद व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी नालों व ड्रेनो की सफाई कार्य को बेहतर समन्वय बनाकर तुंरत प्रभाव से करना सुनिश्चित करें।  सफाई कार्य वास्तव में दिखना चाहिए इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। आमजन को भी आभास होना चाहिए की सफाई व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे सफाई व्यवस्था के तहत आरम्भिक कार्य के दौरान अपने-अपने क्षेत्रों की पहले ड्रेनों की सफाई कार्य को दुरूस्त करें उसके बाद अन्य क्षेत्रों में भी सफाई व्यवस्था का कार्य तेजी से करने की रूपरेखा तैयार करें।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने तीनों विभागों से बिंदुवार चर्चा करते हुए ड्रेनों व नालों की सफाई के लिए क्या-क्या व्यवस्था रहती है उस बारे जानकारी हासिल की। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अम्बाला ड्रेन की सफाई का कार्य तुरंत शुरू कर दें। इसी प्रकार नगर निगम अम्बाला शहर व नगर परिषद अम्बाला छावनी से सम्बन्धित अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के मुख्य नालों की सफाई कार्य को भी तुरंत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आम तौर पर बरसात के मौसम में नालों की सफाई का कार्य किया जाता है लेकिन सफाई व्यवस्था बहुत जरूरी है।
उन्होंने अधिकारियों को कहा कि नालों की सफाई के दौरान जो गाद होती है उसे भी वहां से साफ करके उठाना करवाना सुनिश्चित करें ताकि गंदे पानी की निकासी सुचारू रूप से चलती रहे। उन्होंने गुडगुडिया नाला, इंको नाला सहित अन्य सभी नालों की सफाई के कार्य को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक के दौरान जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से एसटीपी की रूपरेखा के बारे में भी जानकारी ली और इन एसटीपी की क्या क्षमता है, इस बारे भी जाना। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों के तहत डीपीआर तैयार करके एसटीपी से कनैक्टीवेट करें। उन्होने कहा कि ऐसी व्यवस्था करके हम काफी हद तक सफाई व्यवस्था के कार्य को दुरूस्त रख सकते हैं तथा बरसाती मौसम में होने वाली जल भराव की स्थिति से भी बच सकते हैं। उन्होंने इस मौके पर टयूबलेट तकनीकी के बारे में भी अधिकारियों से चर्चा की और उदाहरण के तौर पर बताया कि कुम्भ के मेले में पानी के सैम्पल लेकर इस तकनीक का प्रयोग करके जो भी गंदा पानी होता है उसे बाद में साफ कर लिया जाता है। इसलिए वे इस तकनीक का छोटे क्षेत्रों में प्रयोग कर सकते हैं, यदि यह तकनीक सफल होती है तो निसंदेह सफाई व्यवस्था के कार्य को बेहतर बनाया जा सकता है।
उपायुक्त ने बैठक के दौरान जहां सफाई व्यवस्था से जुड़े कार्यों के बारे में जाना वहीं डेंगू के बचाव के लिए क्षेत्रवार की जा रही फोगिंग के बारे में भी सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी लेकर उन्हें कहा कि फोगिंग का कार्य निसंदेह अच्छा चल रहा है लेकिन इस कार्य को और अधिक तेजी से करें ताकि इस बीमारी से बचा जा सके।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, नगर निगम कमीशनर सुशील मलिक, ईओ विनोद नेहरा, कार्यकारी अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग दीपक गाबा, सुरेन्द्र नागपाल, कार्यकारी अभियंता सिंचाई विभाग रणबीर त्यागी व प्रवीन गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
बाज़ारों में भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए प्रशासन उठाए क़दम, सिर्फ दुकानदारों पर ना थोपी जाएं ज़िम्मेदारी- दीपेंद्र* 24 मई को विश्व स्क्रिजोफ्रेनिया दिवस गुरुग्राम क्षेत्र में 50 प्रतिशत लोग व्यक्तिगत कमजोरी मानते हैं मानसिक बीमारी का कारण: सर्वे रिपोर्ट सीआईए-2 टीम के साथ वांछित अपराधियों की मुठभेड़* *दोनो तरफ से हुई फॉयरिंग, दो वांछित अपराधी घायल अवस्था में काबू* *हत्या के प्रयास की तीन वारदातों का खुलासा* हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि हरियाणा राज्य की उन्नति व विकास में प्रवासी श्रमिकों का उल्लेखनीय योगदान है इसलिए कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते राज्य सरकार द्वारा इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक रेलगाड़ियों को प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलाया जा रहा है उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिले में शुक्रवार को कोरोना के 2 मामले पॉजिटिव आए हैं। यह दोनों मामले करनाल के सदर बाजार के हैं, इनमें एक युवक 16 वर्ष का है जबकि दूसरे व्यक्ति की आयु करीब 60 वर्ष है सोनीपत में चावल के थैले बनाने वाली दो फैक्ट्रियों में लगी भीषण आग भिवानी जिले में मिलेगी प्राईवेट क्वारंटाईन की सुविधा :डीसी
अपराधों पर लगाम लगाते हुये निरीक्षक विपिन कुमार प्रभारी सी0आई0ए0 - 2 नूंह द्वारा पचास हजार रुपये के इनामी बदमाश साहिद को अवैध हथियार सहित दबोचा
तत्कालिन प्रबन्धक थाना खरखौदा निरीक्षक जसबीर सिंह के शराब तस्करी व भ्रष्टाचार मे संलिप्त पाये जाने पाये पर पुलिस विभाग से किया बर्खास्त गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बुधवार अपने निवास स्थान पर सिंचाई विभाग के अधिकारियों की एक बैठक लेते हुए मच्छौंडा ड्रेन के चल रहे निर्माण कार्य की जानकारी लेते हुए समय अवधि के तहत इस ड्रेन का निर्माण कार्य पूरा किए जाने के निर्देश दिए।