Thursday, December 03, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
सोनीपत ब्रेकिंग न्यूज़ गन्नौर के गांव गुमड में जहरीली शराब पीने से 6ग्रामीणों की संदिग्ध मौत होने के चलते गुस्साए ग्रामीणों ने गोहाना गन्नौर मार्ग को दूसरे दिन भी 2 सव रखकर लगाया जामगोहाना बिग ब्रेकिंग न्यूज़ सोनीपत में विषाक्त शराब पीने से 27 लोगों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट ,ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं।
 
 
 
International

मोदी-जिनपिंग साथ तो इमरान-पुतिन की कानाफूसी

June 15, 2019 10:50 PM

ऐसा कहा जाता है कि जो बात कही नहीं जा सकती, उसे सिर्फ एक तस्वीर बयां कर देती है. एक ऐसी ही तस्वीर बिश्केक में चल रहे शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) समिट से सामने आई है, जहां पर भारत की कूटनीति का असर दुनिया ने देखा. प्रचंड जीत हासिल कर पहुंचे नरेंद्र मोदी को पूरी दुनिया ने गले लगाया, लेकिन पाकिस्तान के इमरान खान को कई मुद्दों पर बैकफुट पर ही रहना पड़ा. फोटो सेशन के दौरान एक ओर जहां इमरान खान व्लादिमीर पुतिन के साथ गपशप करते दिखे तो वहीं मोदी और जिनपिंग साथ में ही दिख रहे थे.

SCO समिट के दूसरे दिन जब सभी सदस्य देशों के प्रमुख फोटो खिंचवाने के लिए साथ आए तो मंच का नजारा देखने लायक था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पंक्ति की शुरुआत में खड़े थे, उनसे सिर्फ एक व्यक्ति दूर ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग खड़े थे. दोनों ने मंच पर जाने से पहले बात भी की और मुलाकात भी की. वहीं पाकिस्तानी पीएम इमरान खान और पीएम नरेंद्र मोदी में करीब चार देशों की दूरी थी.

 

चार देशों की दूरी इसलिए क्योंकि पीएम मोदी और इमरान खान के बीच में किर्गिस्तान, चीन और रूस समेत कुल 4 देशों के प्रमुख भी खड़े थे. फोटो सेशन के दौरान इमरान खान, व्लादिमीर पुतिन के साथ बात करते नजर आए. जीत के जोश से लबरेज नरेंद्र मोदी ने SCO बैठक में आतंकवाद के मुद्दे को उठाया और नया एजेंडा हर किसी के सामने रखा.   

चीन-रूस से भारत ने की बात...

इस फोटो सेशन से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की थी. चीन हमेशा पाकिस्तान के हक में खड़ा होता है इसलिए भारत ने भी उसी के सामने आतंकवाद का मुद्दा उठा दिया. और समझाया कि अभी पाकिस्तान के साथ बात करने वाले हालात नहीं हैं. चीन को लेकर कूटनीति इसलिए भी अहम है क्योंकि अब विदेश मंत्री एस. जयशंकर हैं जिन्हें चीन एक्सपर्ट माना जाता है.

बता दें कि कुछ समय पहले तक चीन हमेशा ही पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर के ग्लोबल आतंकी घोषित होने में अड़ंगा लगाता रहा है. लेकिन, मोदी सरकार की कूटनीति काम आई और चीन को पीछे हटना पड़ा. रूस भी कई बार पाकिस्तान के साथ जाता दिखा, चीन-पाकिस्तान की सेना ने कई बार साझा अभ्यास भी किया लेकिन मोदी और पुतिन की बॉन्डिंग ने एक बार फिर पुरानी दोस्ती को उजागर किया.

 

Have something to say? Post your comment
More International News
किस्मत हो तो ऐसी* *👉जिस लॉटरी टिकट को लेने से कर रहा था इनकार, उसी से रातोंरात बन गया करोड़पति* WHO की चेतावनी, लॉकडाउन से ढील देने में जल्दबाजी से फिर बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण
---मैटरहॉर्न पर्वत पर एक हजार मीटर का तिरंगा बनाकर स्विट्जरलैंड ने भारत की एकजुटता की यूं तारीफ
---डोनाल्ड ट्रंप की चीन को खुली चेतावनी, संक्रमण फैलाने के परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं
---करतारपुर साहिब में तेज हवाओं से गुरुद्वारे के गुंबद क्षतिग्रस्त, इमरान सरकार पर खड़े हुए सवाल
---COVID 19: धार्मिक नेता के जनाजे में शामिल हुए 50,000 लोग, तस्लीमा नसरीन ने कहा-सरकार बेवकूफ है
ट्रंप ने ट्वीट कर किया बड़ा ऐलान, बगदादी के बाद उसका उत्तराधिकारी भी ढेर
UAE ने अंतरिक्ष में अपना पहला एस्ट्रोनॉट भेजा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हमें प्रेरणा मिली
भूकंप से पाकिस्तान और PoK में भारी तबाही, 19 लोगों की मौत, 300 घायल
PAK को ट्रंप ने दिया झटका, इमरान के सामने कहा- भारत से रिश्ते अच्छे