Thursday, December 03, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
सोनीपत ब्रेकिंग न्यूज़ गन्नौर के गांव गुमड में जहरीली शराब पीने से 6ग्रामीणों की संदिग्ध मौत होने के चलते गुस्साए ग्रामीणों ने गोहाना गन्नौर मार्ग को दूसरे दिन भी 2 सव रखकर लगाया जामगोहाना बिग ब्रेकिंग न्यूज़ सोनीपत में विषाक्त शराब पीने से 27 लोगों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट ,ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं।
 
 
 
International

भारत के दबाव से सहमा पाकिस्तान, FATF में ब्लैक लिस्टेड होने का डर

April 03, 2019 11:11 PM

पुलवामा हमले के बाद भारत के बढ़ते दबाव से पाकिस्तान को भारी नुकसान का डर सताने लगा है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को चिंता जताते हुए कहा कि भारत की लॉबिंग की वजह से पाकिस्तान को एफएटीएफ की ब्लैक लिस्ट में डाला जा सकता है. अगर पाकिस्तान एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में रहता है तब भी उसे सालाना दस अरब डॉलर यानी करीब 69 हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना होगा.

पुलवामा हमले के बाद बढ़ा पाक पर दबाव

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के दबाव का सामना करना पड़ रहा है. इस हमले की पाकिस्तान से संचालित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने जिम्मेदारी ली थी. लगातार भारत के आतंकी गतिविधियों को रोकने के प्रयासों से पाकिस्तान को एफएटीएफ की काली सूची में आने का डर सताने लगा है. जून 2018 में ही पाकिस्तान को एफएटीएफ ने निगरानी वाले देशों की सूची (ग्रे लिस्ट) में डाला था. बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान साल 2012 से 2015 तक एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में रह चुका है. पाकिस्तान के खिलाफ यह प्रक्रिया फरवरी 2018 में शुरू हुई थी, जब एफएटीएफ ने अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (International Cooperation Review Group) के तहत निगरानी में पाकिस्तान के नामांकन को मंजूरी दी थी. इसे ग्रे सूची के नाम से जाना जाता है.

पाक ने बताया 15 महीने का एक्शन प्लान

पाकिस्तान द्वारा आतंकी संगठनों को पनाह और फंडिग रोकने के लिए भारत हर मुमकिन प्रयास कर रहा है. गत मार्च में पाकिस्तान का दौरा करने वाले एफएटीएफ के सदस्यों ने प्रतिबंधित आठ संगठनों के खिलाफ जमीनी कार्रवाई को लेकर सवाल खड़े किए थे. सदस्यों ने कहा था कि प्रतिबंधित संगठनों की अब तक पाकिस्तान द्वारा जांच तक नहीं की गई. वे अब भी धन एकत्र कर रहे हैं और रैलियां कर रहे हैं. जबकि पाकिस्तान एफएटीएफ को जैश, जमात उद दावा और हक्कानी जैसे आतंकी संगठनों को आर्थिक मदद नहीं करने के पर्याप्त सबूत नहीं दे सका. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को रिस्क सुपरविजन को मजबूत करने को कहा, साथ ही टेरर फंडिंग रोकने के संदर्भ में पर्याप्त सबूत देने को कहा है. फिर भी पाकिस्तान इस पर कोई ठोस कार्य नहीं कर सका है. पाकिस्तान की ओर से 15 महीनों का एक एक्शन प्लान रखा गया और बताया गया कि उसके यहां मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवादियों का धन का रास्ता बंद करने के क्या उपाय किए गए हैं.

क्या है FATF

गौरतलब है कि FATF पेरिस स्थित अंतर-सरकारी संस्था है. इसका काम गैर-कानूनी आर्थिक मदद को रोकने के लिए नियम बनाना है. इसका गठन 1989 में किया गया था. यह मनी लांड्रिंग और आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने की दिशा में काम करता है, इसका मुख्यालय पेरिस में है.

क्या है ग्रे लिस्ट

इस लिस्ट में उन देशों को शामिल किया जाता है जो कि अपने देश के फाइनेंसियल सिस्टम को टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए उपयोग होने देते हैं. यदि पाकिस्तान देश ग्रे लिस्ट में शामिल कर लिया जाता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ सकता है. इससे बहुराष्ट्रीय कंपनियों के निवेश पर भी विपरीत असर पड़ता है.

Have something to say? Post your comment
More International News
किस्मत हो तो ऐसी* *👉जिस लॉटरी टिकट को लेने से कर रहा था इनकार, उसी से रातोंरात बन गया करोड़पति* WHO की चेतावनी, लॉकडाउन से ढील देने में जल्दबाजी से फिर बढ़ सकता है कोरोना संक्रमण
---मैटरहॉर्न पर्वत पर एक हजार मीटर का तिरंगा बनाकर स्विट्जरलैंड ने भारत की एकजुटता की यूं तारीफ
---डोनाल्ड ट्रंप की चीन को खुली चेतावनी, संक्रमण फैलाने के परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं
---करतारपुर साहिब में तेज हवाओं से गुरुद्वारे के गुंबद क्षतिग्रस्त, इमरान सरकार पर खड़े हुए सवाल
---COVID 19: धार्मिक नेता के जनाजे में शामिल हुए 50,000 लोग, तस्लीमा नसरीन ने कहा-सरकार बेवकूफ है
ट्रंप ने ट्वीट कर किया बड़ा ऐलान, बगदादी के बाद उसका उत्तराधिकारी भी ढेर
UAE ने अंतरिक्ष में अपना पहला एस्ट्रोनॉट भेजा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हमें प्रेरणा मिली
भूकंप से पाकिस्तान और PoK में भारी तबाही, 19 लोगों की मौत, 300 घायल
PAK को ट्रंप ने दिया झटका, इमरान के सामने कहा- भारत से रिश्ते अच्छे