Monday, April 12, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Business

बजट से पहले आम लोगों को मिली राहत, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम

January 31, 2019 09:43 PM

मोदी सरकार देश का अंतरिम बजट कल यानि 1 फरवरी को पेश करेगी. बजट से पहले सरकार की ओर से आम लोगों को राहत दी गई है. दरअसल, घरेलू रसोई गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1.46 रुपये कम हो गई है. वहीं बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये घट गए हैं. बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब दो महीनों के भीतर तीसरी बार गिरावट आई है. इससे पहले, एक दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 6.52 रुपये और एक जनवरी को 5.91 रुपये की बड़ी कटौती की गई थी.

देश की सबसे बड़ी रसोई गैस कंपनी इंडियन ऑयल की ओर से जारी बयान में कहा गया कि गुरुवार की मध्यरात्रि से दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के गैस सिलेंडर की कीमत 493.53 रुपये होगी. वर्तमान में इस सिलेंडर की कीमत 494.99 रुपये है. इसी तरह बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कमी आई है. आज मध्‍यरात्रि से बिना सब्‍सिडी वाले सिलेंडर की नई कीमत 659 रुपये हो जाएगी. वर्तमान में एलपीजी ग्राहकों को सिलेंडर बाजार कीमत पर लेने होते हैं.  सरकार एक उपभोक्‍ता को साल में अधिकतम 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है.

 

क्‍या है गिरावट की वजह

एलपीजी के दामों में कमी की अहम वजह इस ईंधन पर टैक्‍स का भार कम होना है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत घटना और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति में सुधार की वजह से भी इसकी कीमतों पर असर पड़ा है. बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे बढ़कर 71.08 के स्तर पर बंद हुआ है.  इससे पहले रुपये की शुरुआत बेहद मजबूत हुई थी. गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 26 पैसे मजबूत होकर 70.86 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. वहीं बुधवार को रुपया एक पैसे नरम रहकर 71.12 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था. यहां बता दें कि एलपीजी पर सब्सिडी हर महीने अलग-अलग हो सकती है जो विदेशी मुद्रा विनिमय और इंटरनेशनल मार्केट में एलपीजी की कीमतों के औसत के अनुसार तय की जाती है.

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत मोदी सरकार दे सकती है सस्ते घर की सौगात, GoM का मिला साथ! मोदी सरकार को सफलता, 1 लाख करोड़ के पार हुआ जीएसटी कलेक्‍शन क्या है न्यूनतम आय का वादा, कितना मुमकिन है राहुल गांधी के इस वादे पर अमल इस बजट से नोटबंदी-GST का दर्द भूल जाएंगे लोग? जेटली नहीं, पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट, वित्त मंत्रालय का मिला अतिरिक्त प्रभार दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना पड़ेगा महंगा, 1 फरवरी से नए नियम लागू Budget 2019: महिलाओं के लिए जेटली के पिटारे में क्‍या होगा? मोदी सरकार का ऐलान- 63 नहीं, अब केवल 1 दिन में होगी ITR की पड़ताल मोदी सरकार ने कारोबारियों को दी बड़ी राहत, 40 लाख से कम टर्नओवर पर नहीं लगेगा GST