Sunday, March 07, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
National

नए साल पर मोदी सरकार का तोहफा, LPG सिलेंडर की कीमत में कटौती

December 31, 2018 09:56 PM

नए साल पर मोदी सरकार ने देशवासियों को तोहफा दिया है. सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती करने का फैसला लिया है, जिससे जनता को बड़ी राहत मिलेगी. सरकार का यह फैसला 1 जनवरी 2019 से लागू हो जाएगा.

गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपये की कटौती की गई है. यह सिलेंडर अब तक 809.50 रुपये में मिल रहा है, जो घटकर 689 रुपये हो गया है.

वहीं, सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम भी घटाए गए हैं. सब्सिडी वाला सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता किया गया है. अब तक सब्सिडी वाले एक सिलेंडर की कीमत 500.90 थी, जो घटकर 494.99 रुपये हो गई है.

न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, देश की दूसरी सबसे बड़ी खुदरा ईंधन कंपनी इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) ने एक बयान में कहा कि 14.2 किलो के सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज आधी रात के बाद से 494.99 रुपये हो जाएगी. फिलहाल इसकी लागत 500.90 रुपये प्रति सिलेंडर है.

इस महीने यह लगातार दूसरा मौका है जब एलपीजी के भाव कम हुए हैं. इससे पहले, एक दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 6.52 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई थी. उल्लेखनीय है कि जून से लगातार छह महीने तक इसके दाम बढ़े थे.

आईओसी ने कहा कि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 120.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत कम होने तथा अमेरिकी डालर-रुपया विनिमय दर की मजबूती के चलते विपणन कंपनियों के लिए इस ईंधन के दाम में कमी की गुंजाइश बनी है. इस कटौती के बाद 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 689 रुपये होगी.

इससे पहले, एक दिसंबर को बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 133 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई थी.

Have something to say? Post your comment
More National News
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को मुंबई और पुणे में बॉलीवुड की 4 हस्तियों के ठिकानों पर छापे विकास निगम के अंतर्गत आने वाले स्थानीय पैट्रोल पम्प और गैस फिलिंग स्टेशनों से ईंधन भरवांएगे।.सुभाष बराला नई नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण का सिर्फ ढोंग पीट रही है।.कुमारी सैलजा *संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा* *इस बार 19 से 21 मार्च तक बेंगलुरु में* कच्ची शराब बरामद.. अनील कुमार बने नार्दर्न रेलवे सलाहकार समिति का सदस्य पीएम मोदी ने अपनी एक कमी का जिक्र किया और बताया कि दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा तमिल नहीं सीख पाने का उनको मलाल है पंचकूला के हर घर तक पहुंचा नल से जल विधान सभा अध्यक्ष ने जल जीवन मिशन और जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की पीठ थपथपाई *5 राज्यों में 824 सीटें के लिए 18.68 करोड़ वोटर* *पोलिंग स्टाफ का वैक्सीनेशन होगा* *वोटिंग का वक्त 1 घंटा ज्यादा होगा* लोकतंत्र में कोई भी सरकार किसानों के खिलाफ कानून बनाने का साहस नहीं कर सकती,--राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया