Friday, August 12, 2022
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

बच्चों को संस्कारित करने की सभी की जिम्मेदारी-दत्तात्रेय*

July 07, 2022 06:10 PM

सत्यनारायण गुप्ता-

पंचकूला, 7 जुलाई-   

हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आज के ज्ञान के युग में वही देश आगे बढ़ेगा जो बच्चों की गुणवत्तापरक शिक्षा की ओर ध्यान देगा। बच्चे किसी एक परिवार के नही होते बल्कि उनको संस्कारित करने की जिम्मेदारी सभी की बनती है। 

श्री दत्तात्रेय आज पंचकूला के सेक्टर 1 स्थित पीडब्ल्यूडी विश्राम ग्रह में शिरडी साईं सेवा समाज पंचकूला द्वारा संचालित साईं की पाठशाला के पांचवें स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता तथा सांसद रतन लाल कटारिया भी उपस्थित थे। 

श्री दत्तात्रेय ने कहा कि इस संस्था ने बच्चों के लिए पढाई शुरू किए आज सफलतापूर्वक 5 वर्ष पूरे कर लिए हैं। यह संस्था पिछले लम्बे समय से सामाजिक और धार्मिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर रही है और बच्चों को नैतिकता और अनुशासन की शिक्षा भी दे रही है। विद्यालय एक ऐसा स्थान होता है जहां पर व्यक्ति के जीवन का निर्माण होता है। बच्चें देश का भविष्य हैं और उसकी देखभाल प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य बनता हैं। परन्तु कुछ माता-पिता अपनी आर्थिक कमजोरियों के कारण यह सब करने मे असमर्थ होते हैं। समाज में ऐसे गरीब माता-पिता के बच्चों के शारीरिक, बौद्धिक और शैक्षणिक उत्थान में साईं की पाठशाला का योगदान सराहनीय है। 

उन्होंने कहा कि शिरडी साईं सेवा समाज पंचकूला द्वारा संचालित इस पाठशाला में समाज के गरीब परिवारों के ऐसे बच्चों को पढाया जा रहा है, जिनके परिजन कभी स्कूल नहीं गए होंगे। इन बच्चों के लिए यह पाठशाला वरदान सिद्ध हो रही है। इस पाठशाला में अब तीसरी कक्षा तक के करीब 150 बच्चों को पढाया जा रहा है। इसके बाद संस्था द्वारा इन बच्चों को पंचकूला के अच्छे सरकारी व नीजि स्कूलों में दाखिल करवाया जाता है ताकि वे अपनी पढाई को नियमित रख सकें। 

उन्होंने कहा कि यह संस्था इन बच्चों को घरों से लाने, उनके खाने-पीने तथा स्वास्थ्य संबंधी भी पूरी तरह सजगता से कार्य कर रही है। इसके साथ ही बच्चों के मनोरंजन पर ध्यान रखने के लिए आधुनिक संचार साधनों का प्रयोग किया जा रहा है। इससे बच्चों की बुद्धि का विकास होता है। उन्होंने कहा कि ये सभी बच्चें ऐसे गरीब परिवारों से संबंध रखते हैं, जिनके घरों में पढने-लिखने व रोजगार के साधनों की कमी रहती है। उन्होंने इनमें बच्चों का हस्तशिल्प की ओर भी रूझान पैदा करने का सुझाव भी दिया ताकि ये बड़े होकर स्वरोजगार की ओर भी प्रेरित हो सके। 

उन्होंने कहा कि सबसे पहले इन बच्चों को पढाने का कार्य स्व. श्री विजय बत्रा जी ने सडकों पर तथा पेडों की छाया में आरम्भ किया था। परन्तु बाद में उन्होंने अपने भवन को ही बच्चों के लिए समर्पित करने की मिशाल पेश की है। आज उनकी धर्मपत्नी श्रीमत नीरज बत्रा को इसके लिए सम्मानित किया गया है। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने साईं की पाठशाला में पढने वाले बच्चों के लिए नई वर्दी भी वितरित की। अब से साईं की पाठशाला के बच्चे इसी वर्दी में दिखाई देंगे। 

 

*हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने साईं की पाठशाला को अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रूपए की राशि देने की करी घोषणा*

इस अवसर पर अपने संबोधन में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि भले ही आज साईं की पाठशाला के पांच वर्ष पूरे हो गए हैं परंतु यह संस्था पिछले लगभग 15 वर्षों से बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य कर रही है। शिरडी साईं सेवा समाज की प्रशंसा करते हुए श्री गुप्ता ने कहा कि ये सभी बच्चे गरीब घरों व झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले परिवारों से आते हैं और साईं की पाठशाला ने इन्हें सहारा देकर और इन्हें पढा कर इन्हें भीख मांगने जैसी सामाजिक बुराईयों से दूर रखा है ताकि इनके उज्जवल भविष्य का निर्माण किया जा सके। उन्होंने साईं की पाठशाला को अपने स्वैच्छिक कोष से 5 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। 

श्री गुप्ता ने कहा कि आज सरकार के साथ-साथ सामाजिक संस्थाएं भी गरीब और बेसहारा बच्चों की शिक्षा के लिए कार्य कर रही हैं और साईं की पाठशाला भी ऐसी सामाजिक संस्थाओं में से एक है। उन्होंने कहा कि साईं की पाठशाला मानवता की सेवा का कार्य कर रही है और ये हम सबका कर्तव्य है कि समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति का जीवन स्तर उंचा उठाया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जब से देश की बागडोर संभाली है तब से उनका यह प्रयास है कि देश का कोई भी व्यक्ति गरीब न रहे। 

 

*अंबाला लोकसभा सांसद ने एमपीलैड फंड से पांच लाख रूपए देने की करी घोषणा*

अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि साईं की पाठशाला द्वारा गरीब बच्चों की शिक्षा के लिए उठाया गया कदम सराहनीय है। उन्होंने कहा कि आज देश में वंचित और गरीब परिवारों के बच्चे भी उच्चतर शिक्षा ग्रहण कर वरिष्ठ पद प्राप्त कर रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने एमपीलैड फंड से साईं की पाठशाला को पांच लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।

इससे पूर्व साईं की पाठशाला के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसे लोगों ने खूब सराहा। 

इस अवसर पर पंचकूला नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद् की मानद महासचिव श्रीमती रंजीता मेहता, शिरडी साई सेवा समाज पंचकूला के चेयरमैन श्री तारा चंद गर्ग, प्रधान श्री अमृत लाल मेहता, महासचिव श्री अनिल थापर, साईं की पाठशाला के संस्थापक स्वर्गीय विजय बत्रा की पत्नी श्रीमती नीरज बत्रा, डीसीपी सुरेन्द्र पाल सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मनीता मलिक, पूर्व गेल निदेशक श्रीमती बंतो कटारिया व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
हरियाणा ब्रेकिंग* *आज से फरीदाबाद में हरियाणा बीजेपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू*
हरियाणा विधानसभा बनाए जाने के मुद्दे पर मान सरकार के मंत्री को दिया जवाब हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने
समापन अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत*
देश की शांति को जो लोग बिगाडना चाहते हैं ऐसे लोगों को ये देश कभी भी बर्दाश्त नहीं करेगा-गृह मंत्री अनिल विज*
योग के क्षेत्र में भारत की विश्व मानचित्र पर अपनी अलग पहचान-ज्ञानचंद गुप्ता*
योग दिवस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं से किया नशे से दूर रहने का आह्वान*
इजराइल या अमेरिका की स्थिति भिन्न, सेना में भर्ती होकर गौरवान्वित महसूस करता है भारत का युवा- हुड्डा
आज हमें देश के लिए मर मिटने की जरूरत नहीं, देश के लिए जीने की जरूरत है’’-मुख्यमंत्री*
सीएम फ्लाइंग की रेड क्योंकि रेड पढ़िए पूरी खबर 63 लाख के घोटाले में नाम आने के कारण दी जान देखिए पूरी खबर