Thursday, July 07, 2022
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Haryana

आज हमें देश के लिए मर मिटने की जरूरत नहीं, देश के लिए जीने की जरूरत है’’-मुख्यमंत्री*

March 23, 2022 03:32 PM

 

अग्रजन पत्रिका समाचार सत्यनारायण गुप्ता-

 

पंचकूला, 23 मार्च- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लााल ने कहा कि आज हमें देश के लिए मर मिटने की जरूरत नहीं है, देश के लिए जीने की जरूरत है और हम सभी को समाज में व्याप्त कुरीतियों व देश विरोधी ताकतों को समाप्त करने के लिए संकल्प लेना होगा। 

 मुख्यमंत्री आज यहां शहीदी दिवस के अवसर पर सेक्टर 7, पंचकूला में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के नाम पर बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का शिलान्यास करने उपरांत उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। 

इससे पूर्व श्री मनोहर लाल ने शहीद भगत सिंह चौंक, सेक्टर 15 स्थित शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर पुश्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन् किया। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता, नगर निगम के महापोर श्री कुलभूषण गोयल तथा उपायुक्त श्री महावीर कौशिक भी उपस्थित थे।

 

*‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के अनुरूप आगे बढना होगा-मुख्यमंत्री*

शहीद भगत सिंह के जीवन से प्रेरणा लेते हुए श्री मनोहर लाल ने उपस्थित जन समूह से आहवान करते हुए कहा कि हमें क्रांतिकारियों और वीर शहीदों द्वारा दिलाई गई आज़ादी को अवसर मान कर अपने स्वाभिमान तथा गौरव को कायम रखते हुए आगे बढना होगा तथा समाज में व्याप्त कुरीतियों जैसे नशा, महिलाओं के प्रति अपराध व देश विरोधी ताकतों के खिलाफ लड़ना होगा। श्री मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी को अपना सामाजिक दायित्व पहचानते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिये गए मूल मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के अनुरूप आगे बढना होगा। उन्होंने कहा कि इस दिशा में सरकार एक कदम बढा कर वातावरण तैयार कर सकती है लेकिन लोगों को चार कदम आगे रख कर इसे आगे बढाना होगा तभी हम इस दिशा में पांच कदम आगे बढ सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के दिन लोगों को शहीद भगत सिंह की किसी एक आदत का अनुसरण करते हुए उसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह को पढ़ने की आदत थी और जेल के दौरान भी वे कुछ न कुछ पढ़ते रहते थे। इसलिए हमें अपने जीवन में ज्ञान को बढाते रहना चाहिए। श्री मनोहर लाल ने कहा कि हम सभी के पास उर्जा है और उस उर्जा को सही दिशा में उपयोग करने के लिए ज्ञान आवश्यक है। 

 

*आज़ादी का अमृत महोतस्व के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में हरियाणा नंबर एक-मुख्यमंत्री* 

वर्तमान राज्य सरकार द्वारा शहीदों की याद में उठाए गए कदमों का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में देश में आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत अनेक छोटे-बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि इन कार्यक्रमों के आयोजन में हरियाणा पहले नंबर पर है और पिछले एक वर्ष में लगभग 1200 कार्यक्रमों का आयोजन प्रदेश भर में किया गया है। उन्होंने कहा कि हम एक स्वच्छ, सशक्त और खुशहाल समाज की कल्पना के साथ आगे बढ रहे हैं और इसी दिशा में राज्य सरकार ने अंत्योदय को मूल मान कर वर्ष 2022-23 का बजट पारित किया है। 

 

*अंबाला में 300 करोड़ रूपए की लागत से आज़ादी की पहली लड़ाई का स्मारक हो रहा है तैयार-मुख्यमंत्री*

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस, नेताजी सुभाष चंद्र बौस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। उन्हांेने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा आगामी 24 अप्रैल को पानीपत में गुरू तेग बहादुर जी के 400 साला प्रकाश उत्सव मनाने का भी निर्णय लिया गया है। इसी प्रकार, अंबाला में 300 करोड़ रूपए की लागत से आज़ादी की पहली लड़ाई का शहीद स्मारक तैयार किया जा रहा है। इस अवसर पर श्री मनोहर लाल ने पंजाब के हुसैनीवाला और जलियांवाला से लाई गई मिट्टी से स्वयं को तिलक किया और कहा कि यह मिट्टी नहीं है, यह पवित्रता का संदेश है। 

 

*शहीद भगत सिंह को आने वाली पीढ़ियां शताब्दियों तक याद रखेंगी-मनोहर लाल*

श्री मनोहर लाल ने कहा कि ‘‘23 मार्च एक तारीख नहीं है, यह एक कहानी है, शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू, एक विचारधारा हैं, एक जज्बा है’’। उन्होंने कहा कि भारत वर्ष पूरी दुनिया में मात्र एक ऐसा देश है जहां ऐसी गौरव गाथाएं सुनने को मिलती हैं। हमारे देश के क्रांतिकारियों ने देश को आजादी दिलवाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिये थे। ऐसे ही क्रांतिकारियों में भगत सिंह थे, जिन्होंने देश के प्रति अपने जीवन को समर्पित, त्याग और बलिदान कर दिया और हंसते-हंसते अंग्रेजी हुकूमत से लड़ते हुए फांसी पर झूल गए। उन्होंने कहा कि आज शहीद भगत सिंह की शहादत को 90 वर्ष हो चुके हैं लेकिन आने वाली पीढ़ियां शताब्दियों तक उनकी गौरव गाथाओं को याद रखेंगी। 

 

*गांवों में बनाए जाने वाले सामुदायिक केन्द्रों का नाम भी उस गांव के किसी एक शहीद के नाम पर होगा-विधानसभा अध्यक्ष*

इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि सेक्टर 7 में शहीद-ए-आज़म भगत सिंह के नाम पर बनने वाले सामुदायिक केन्द्र का निर्माण लगभग सवा 5 करोड़ रूपए की राशि से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचकूला में सभी 18 सामुदायिक केन्द्रों का नाम शहीदों के नाम पर रखने का निर्णय लिया गया है और इसी कड़ी में सामुदायिक केन्द्र सेक्टर 17 का नाम शहीद लाला लाजपत राय के नाम और सेक्टर 21 सामुदायिक केन्द्र का नाम शहीद चंद्र शेखर आज़ाद के नाम पर रखा गया है। इसके साथ यह भी निर्णय लिया गया है कि जिला के गांवों में स्थित सामुदायिक केन्द्रों का नाम उसी गांव के किसी एक शहीद के नाम पर रखा जाएगा ताकि आने वाली पीढ़ियां शहीदों के जीवन से प्रेरणा ले सकें। श्री गुप्ता ने कहा कि शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू को केवल इस लिए फांसी दे दी गई क्येांकि उन्होंने देश को आज़ाद करवाने के लिए लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि लाखों क्रांतिकारियों ने देश को आज़ाद करवाने के लिए हंसते-हंसते अपने जीवन की कुर्बानी दे दी। श्री गुप्ता ने कहा कि आज वे उन वीर सैनिकों को भी सलाम करते हैं जो दिन-रात देश की सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हैं ताकि हम सब चैन से यहां पर अपना जीवन बसर कर सकें। 

 

*वीरों के बलिदानों से प्रेरणा लेकर देश के नव निर्माण में अपनी भूमिका निभानी होगी-कमल गुप्ता*

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि जो देश और समाज अपने गौरवशाली इतिहास के पूर्वजों को याद नहीं रखता, वह समाज तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि आज के युवाओं को भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरू, महारानी लक्ष्मी बाई, महाराणा प्रताप जैसे वीरों की गौरव गाथाओं से परिचित करवाने की आवश्यकता है ताकि वे ऐसे वीरों के बलिदानों से प्रेरणा लेकर देश के नव निर्माण में अपनी भूमिका निभा सकें। 

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त धर्मवीर सिंह, पुलिस उपायुक्त मोहित हांडा, एसडीएम ऋचा राठी, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी राकेश संधू, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा, उपाध्यक्ष उमेश सूद, जेजेपी के जिला अध्यक्ष ओपी सिहाग, मुख्यमंत्री के मीडिया कोओर्डिनेटर रमनीक सिंह मान, पूर्व विधायक एवं भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष लतिका शर्मा, गेल की पूर्व निदेशक बंतो कटारिया, युवा मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष राहुल राणा, महामंत्री योगेन्द्र शर्मा, पार्षद रितु गोयल, सोनिया सूद, हरेन्द्र मलिक, जय कौशिक, नरेन्द्र लुबाणा, सुरेश वर्मा तथा श्याम लाल बंसल, सीबी गोयल, जिला मीडिया प्रभारी नवीर गर्ग, शहीद भगत सिंह जागृति मंच के प्रधान जगदीश भगत सिंह, महासचिव डॉ प्रदीप राठौर व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
योग के क्षेत्र में भारत की विश्व मानचित्र पर अपनी अलग पहचान-ज्ञानचंद गुप्ता*
योग दिवस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के युवाओं से किया नशे से दूर रहने का आह्वान*
इजराइल या अमेरिका की स्थिति भिन्न, सेना में भर्ती होकर गौरवान्वित महसूस करता है भारत का युवा- हुड्डा
सीएम फ्लाइंग की रेड क्योंकि रेड पढ़िए पूरी खबर 63 लाख के घोटाले में नाम आने के कारण दी जान देखिए पूरी खबर किस केस में फास्ट ट्रैक कोर्ट ने क्यों सुनाई 20 साल की सजा पढ़िए पूरी खबर सीबीआई क्यों पहुंची हाई कोर्ट हरियाणा सरकार के खिलाफ पढ़िए पूरी खबर
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया वित्त भवन का शिलान्यास विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता रहे मौजूद
व्यापारी नेता राजीव जैन व महावीर कम्प्यूटर ने सफीदों पहुंचकर जताया रोष
अज्ञात बदमाशों ने शराब ठेकदार गौरव अग्रवाल को मारी गालियां फिर आगे क्या कार्रवाई हुई पढ़िए पूरी खबर