Friday, March 24, 2023
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
National

बागवानी खेती से किसान होंगे अधिक समृद्व- जय प्रकाश दलाल कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री

November 22, 2021 06:59 PM

पंचकूला, 22 नवंबर- सत्यनारायण गुप्ता- इंडो-इजरायल सम्मलेन के दूसरे दिन के प्रथम सत्र में इजरायली विशषज्ञो ने बगीचों एवं उत्कृष्ट गावों में पौध प्रबंधन पर जानकारी दी एवं दूसरे सत्र में बागों के कनोपी प्रबंधन एवं सब्जियों की संरक्षित खेती में पॉलीनेशन के महत्व पर चर्चा की एवं इससे संबंधित जानकारी प्रतिभागियों को उपलब्ध करवाई। 

इसी के साथ इजराइली विशेषज्ञो द्वारा सब्जियों के इजराइली बीज एवं तुडाई उपरांत प्रबंधन पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उच्च गुणवत्ता के बीजों से जहां फसल भरपूर ली जा सकती है, वहीं तुड़ाई उपरांत प्रबंधन सही तरीके से किया जाए तो फसल को खराब होने से बचाया जा सकता है एवं फल और सब्जियों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाया जा सकता है।  

कारगार साबित हो रहे है इंडो-इजरायल प्रोजेक्ट- नाओर गिलोन

भारत में इजराइल के राजदूत श्री नाओर गिलोन ने कहा कि इण्डो-इजराइल प्रोजक्ट के तहत स्थापित सभी केन्द्र हरियाणा प्रदेश में कारगर साबित हो रहे है। किसानो को इन केन्द्रों से हर संभव मदद मिल रही है, जिसकी वजह से किसान दिनो-दिन बागवानी खेती की ओर बढ रहा है। वर्तमान में भारत में इंडो-इजरायल परियोजना के तहत 4 उत्कृष्ट केंद्र स्थापित किए जा चुके है, इसी कड़ी में प्रदेश में अन्य उत्कृष्ट केंद्रों को स्थापित करने की परियोजना अमल में लाई जा रही है। 

बागवानी खेती से किसान होंगे अधिक समृद्व- श्री जय प्रकाश दलाल कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने कहा कि सेन्टर ऑफ एक्सीलेंस की तर्ज पर ही अब हरियाणा राज्य के चिन्हित गावों मे विलेज ऑफ एक्सीलेंस कार्यक्रम के तहत बागवानी की उन्नत तकनीकों का स्थानांतरण किया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप किसानो का बागवानी की तरफ रूझान बढेगा और इससे किसान अधिक समृद्ध हो पाएंगे। अब तक हरियाणा राज्य मे राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय एजेंसियो के सहयोग से 11 उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किए जा चुके है एवं बागवानी की नवीनतम तकनीको को किसानो तक पहुंचाने के लिए वर्ष 2021 में राज्यभर से 64 उत्कृष्टता गांव को चिन्हित करके उनकी स्थापना करने के लिए एक अनुठे कार्यक्रम की शुरूआत की गई है।

इंडो-इजरायल प्रोजेक्ट के तहत भिवानी में स्थापित हो रहा है नया केंद्र- डॉ. सैनी 

डॉ. अर्जुन सिंह सैनी, महानिदेशक उद्यान विभाग ने बताया कि 16 जनवरी 2001 को पहला उत्कृष्टता केन्द्र घरौंडा, करनाल में स्थापित किया गया था। वर्तमान में 11 उत्कृष्ट केंद्रों के माध्यम से बागवानी की नवीनतम तकनीकों को विकसित किया गया है, जिसका सीधे तौर पर फायदा किसानों को हुआ है। बागवानी विभाग द्वारा इंडो-इजरायल प्रोजेक्ट के तहत एक नया उत्कृष्ट केंद्र गिगनों, भिवानी में स्थापित किया जा रहा है। यह केंद्र मुख्य तौर पर अद्र शुष्क बागवानी फसलों जैसे- खजूर, अनार, बेर, इत्यादि फसलों के लिए विकसित किया जा रहा है। इस केंद्र के माध्यम से किसानों को नर्सरी प्रबंधन, संरक्षित खेती, तुड़ाई उपरांत प्रबधंन इत्यादि तकनीकों की जानकारी दी जाएगी।  

बागवानी के क्षेत्र में किए जा रहे है नए शोध

उन्होंने कहा कि बीते 10 वर्षों से बागवानी खेती में तेजी आई है। किसान की जोत समय के साथ-साथ कम होती जा रही है, ऐसे में किसान को कम भूमि पर अधिक पैदावार लेने का एक ही विकल्प नजर आ रहा है, वो है बागवानी खेती।    

अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। 

//

Have something to say? Post your comment
 
More National News
कनाडा की संसद में आयोजित हुआ अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर भव्य कार्यक्रम,, मौके पर सांसद में मौजूद रहे गीता मनीषी ज्ञानानंद जी महाराज
चंद्रशेखर आजाद पार्क प्रयागराज से बलिदानी मिट्टी लेकर आए धनखड़
कांग्रेस ने कहा- लोगों को मिला मौका, बीजेपी पर करें वोट की चोट तीसरी लहर में पहली बार एक दिन में 1.50 लाख नए केस; PM मोदी ने आज इमरजेंसी मीटिंग बुलाई
अब पार्कों में सैर के साथ बच्चों के खेलने की भी होगा व्यवस्था-कुलभूषण गोयल
प्रदेश के व्यापारियों को नहीं होने दिया जाएगा प्रताडि़त: राजीव जैन
वैक्सीनेशन कैंप में लोगों ने बढ़-चढ़कर लगवाई वैक्सीनेशन
गीतामयी हुआ पंचकूला, विधानसभा अध्यक्ष ने भी शोभा यात्रा में लिया भाग
भारत को विश्व के सबसे बड़े गणतंत्र देश् के रूप में जाना जाता है-उपायुक्त
पीएम नरेंद्र मोदी और कैबिनेट कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर व राज्यमंत्री कैलाश चौधरी का धन्यवाद किया कटारिया ने