Saturday, April 17, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया
 
 
 
National

17 सितंबर को नई दिल्ली में होगा राष्ट्रीय विश्वकर्मा महासम्मेलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे मुख्य अतिथि

April 04, 2021 11:00 PM

17 सितंबर को नई दिल्ली में होगा राष्ट्रीय विश्वकर्मा महासम्मेलन 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे मुख्य अतिथि

 

नई दिल्ली, 4 अप्रैल। विश्वकर्मा पूजा दिवस के अवसर पर आगामी 17 सितंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में राष्ट्रीय स्तर पर विश्वकर्मा महासम्मेलन आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे। 

आज नई दिल्ली स्तिथ कॉन्स्टिट्यूशन क्लब मे इस विश्वकर्मा महा सम्मेलन के आयोजन की रूपरेखा के निर्धारण संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सांसद श्री रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि इस विश्वकर्मा महासम्मेलन में देश के सभी राज्यों के साथ ही विदेशों में रह रहे विश्वकर्मा समाज के करीब पाँच लाख लोग भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर को ही आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा देने वाले महान शिल्पी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिवस भी है, जिसके चलते देश भर के विश्वकर्मा समाज के लोगों में भारी उत्साह है। उन्होंने बताया कि इस मौके पर भारत सरकार के कौशल विकास मंत्रालय द्वारा एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री कौशल विकास कार्यक्रम के तहत चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। 

श्री जांगड़ा ने कहा कि आजादी के समय से लेकर आज तक विश्वकर्मा समाज ने देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में सबसे अधिक योगदान दिया है। इसके साथ ही विश्वकर्मा समाज की एक विशेषता यह भी है कि उन्होंने खुद की अपनी तकनीक विकसित करके पूरे देश में अपने कौशल का परचम फ़हराया है। उन्होंने उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा समाज ही अपनी प्रतिभा और कौशल से भारत को फिर से विश्व गुरु का दर्जा दिलवा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में विश्वकर्मा समाज की अहम भूमिका है। 

श्री जांगड़ा ने कहा कि इस महासम्मेलन के आयोजन का उद्देश्य विश्वकर्मा समाज के सभी पांचों वंशजों (मनुमय, तवस्टा, शिल्पी और देवज्ञ) सभी को एक मंच पर लाकर उन्हें उनका मान सम्मान देना है। इस सम्मेलन से एक ओर जहां विश्वकर्मा समाज मे आपसी भाईचारा बढ़ेगा वहीं दूसरी ओर उनको राजनीतिक ऊर्जा भी प्राप्त होगी। 

बैठक में कार्यक्रम के आयोजन को लेकर विभिन्न समितियों के गठन को भी अंतिम रूप प्रदान किया गया, जो कार्यक्रम के आयोजन संबंधी विभिन्न कार्यों को कार्यान्वित करेंगी। कार्यक्रम में विश्व के जाने-माने शिल्पकार पदम भूषण श्री राम बन जी सुतार, अखिल भारतीय जांगिड़ ब्राह्मण महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नेमीचंद भामाशाह, महासभा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री कैलाश चंद शर्मा बरनेला, प्रसिद्ध उद्योगपति भंवरलाल कुलरिया, अमराराम (दुबई), हरियाणा महासभा के अध्यक्ष डॉ शेर सिंह जांगड़ा, जांगिड़ महासभा राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष श्री संजय हर्शवाल, लीलू राम, रतन लाल शर्मा विश्वकर्मा, पुष्पा शर्मा जांगिड़, केपी नंदुन विश्वकर्मा (विधान परिषद सदस्य) कर्नाटका, चंद्रपाल भारद्वाज, भरत सुथार, लीला राम, लादू राम, रवि शंकर, दिनेश वत्स, प्रवीण जांगड़ा, जगदीश प्रसाद जांगड़ा, राजेश जांगिड़, पत्रकार दिनेश गौड, अशोक शर्मा जांगिड़, रामपाल, जीवा राम, वेदप्रकाश पांचाल, सीपी शर्मा, सहित समाज के अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अपने सुझाव भी रखे।

 

                                                      000 

फ़ोटो केप्सन:-

नई दिल्ली स्तिथ कॉन्स्टिट्यूशन क्लब मे रविवार को विश्वकर्मा महासम्मेलन के आयोजन की रूपरेखा के निर्धारण संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यसभा सांसद श्री रामचंद्र जांगड़ा। (04/04/2021)

Have something to say? Post your comment
 
More National News
राहुल गांधी का पीएम मोदी तंज- न टेस्ट, न वैक्सीन, न ऑक्सीजन, बस एक उत्सव का ढोंग कोरोना के कारण 15 मई तक देशभर में बंद किए गए सभी ऐतिहासिक स्थल* मेरा निवेदन है कि किसी अस्पताल को लेकर जिद्द मत करें --अरविंद केजरीवाल, आईएएस रानी नागर ने एक फिर यूपी पुलिस और सरकार से की शिकायत- देखिये क्या है पूरा मामला राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का शुभारंभ किया। नमस्ते ,,,, माननीय मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री महोदय,,, दिल्ली में भी कोरोना का तांडव जारी ,पढ़िए क्यों हुआ ऐसा.. Corona का नया स्ट्रेन आंखें कर रहा खराब, सुनने की क्षमता पर भी डाल रहा असर *Breaking news* *दिल्ली में वीकेंड लॉकडाउन, CM केजरीवाल ने किया ऐलान ये फैसला आखिर क्यों लेना पड़ा पढ़िए पूरी खबर यूपी में पंचायत चुनाव स्थगित नहीं होंगे