Monday, April 12, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
National

जल जीवन मिशन से देश की अर्थव्यस्था को मिलेगी गति-राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया

March 25, 2021 05:01 PM

जल जीवन मिशन से देश की अर्थव्यस्था को मिलेगी गति
दिसंबर, 2022 तक हरियाणा के सभी ग्रामीण घरों में नल कनेक्शन से स्वच्छ पेयजल की सप्लाई
पंचकूला, 25 मार्च-- सत्यनारायण गुप्ता- केन्द्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने लोकसभा में सांसद श्री राजेश भाई चुडासमा द्वारा पूछे गए अतारांकित प्रश्न के जवाब में लिखित उत्तर द्वारा बताया कि केन्द्र सरकार के जलशक्ति मंत्रालय द्वारा चलायी जा रही जल जीवन मिशन ;श्रश्रडद्ध योजना के तहत वर्ष 2024 तक देश के सभी ग्रामीण घरों में नल के कनेक्शन द्वारा पीने योग्य पानी पहुंचाने की योजना हैए जिसके लिए लगभग 3.60 लाख करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है। जहाँ 2020-21 में इस मिशन के लिए 20,000 करोड़ रूपये का बजट आवंटित किया गया थाए वहीं 2021-22 के केन्द्रीय बजट में इसे बढ़ाकर 50,011 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। श्री कटारिया ने बताया कि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने बताया कि गाँवों में हर एक घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने के लिए जल संसाधन प्रबंधन के बुनियादी ढ़ांचे को विकसित करना होगाए जिससे  ग्रामीण क्षेत्रों में अर्ध कुशल और कुशल मानव संसाधन की पूर्ति के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसके अलावा इस योजना के लिए जरूरी बुनियादी ढ़ांचे के निर्माण में जरूरी वस्तुओं की मांग के कारण भी ग्रामीण क्षेत्रों में अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। जल जीवन मिशन में बनाएं जाने वाली ग्राम पानी और स्वच्छता समिति में महिलाओं ;50ःद्ध और समाज के कमजोर वर्ग के लोगों ;25ःद्ध के प्रतिनिधित्व का प्रावधान होने से सभी वर्गों को लाभ होगा।  
लोकसभा सांसद श्री बृजेन्द्र सिंह जी द्वारा उठाए गए एक अन्य अतारांकित प्रश्न के जवाब में श्री रतन लाल कटारिया ने बताया कि वर्तमान में हरियाणा में 98ण्17ः ग्रामीण बस्तियों में रहने वाली 97.74ः ग्रामीण आबादी को 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पीने योग्य पानी की सप्लाई की जा रही है। जल जीवन मिशन के विषय में उन्होंने बताया कि इस मिशन का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण घरों में पीने के पानी की न्यूनतम 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रति दिन उपलब्धता सुनिश्चित करना है। श्री कटारिया ने कहा कि वर्तमान में देश में लगभग 7.15 करोड़ ;37ण्28ःद्ध ग्रामीण घरों में नल से जल की आपूर्ति उपलब्ध हैए जिसे 2024 तक 100ः करने का लक्ष्य इस मिशन के तहत सरकार ने तय किया है। हरियाणा में जल जीवन मिशन की प्रगति के विषय में बताया गया कि राज्य में वर्तमान समय में 31.03 लाख ग्रामीण घरों में से 26.88 लाख ;86ण्63ःद्ध घरों  में नल से पानी की सप्लाई की उपलब्धता है। राज्य सरकार ने दिसंबरए 2022 तक हर ग्रामीण घर तक नल के कनेक्शन से प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 55 लीटर पीने योग्य पानी पहुंचाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
सुप्रीम कोर्ट का रुख करेंगे विद्यार्थी : सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग जारी* बुखार-खांसी नहीं फिर भी सावधान! ये हैं कोरोना के नए स्ट्रेन के खतरनाक लक्षण* स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली में किया लिंग जांच गिरोह का पर्दाफाश, 7 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज
जल संकट से निपटने के लिए ब्रिक्स राष्ट्र को एक दूसरे के अनुभव से सीखना चाहिए। - रतन लाल कटारिया
अधिकारियों के द्वारा बनाया जा रहा वैनडिंग जोन के विरोध में रोश जताया। *दिल्ली में वेंटिलेटर और आईसीयू बेड्स की कमी* ........ *देश में 24 घंटे में 131000 से ज्यादा नए केस 802* *दिल्ली सरकार ने पत्रकारों को नाइट कर्फ्यू में दी राहत* *पश्चिम बंगाल चुनाव* *कुछ संभावित तथ्य* काशी विश्वनाथ मंदिर ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण कराए जाने की अदालत से मिली मंजूरी जानिए क्या है खबर..