Saturday, April 17, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया
 
 
 
Panchkula

आवारा कुत्तों के खिलाफ क्रूरता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी-आर के सिंह

February 25, 2021 04:36 PM

आवारा कुत्तों के खिलाफ क्रूरता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी

नगर निगम पंचकूला कुत्तो के रख रखाव की दिशा में कानून एवं नियमो के अनुसार कार्य करेगा –  आर के सिंह

पंचकूला 25 फरवरी: सत्यनारायण गुप्ता- नगर निगम, पंचकुला ने कानून के दायरे में पशुओं के प्रति क्रूरता की रोकथाम अधिनियम, 1960, एबीसी नियम 2001 के तहत और मानवीय दृष्टिकोण के साथ भारत के सर्वोच्च न्यायालय तथा पशु कल्याण बोर्ड के दिशानिर्देश के दृष्टीगत पंचकूला के निगम क्षेत्र में आवारा कुत्तों, रेबीज नियंत्रण और आवारा कुत्तों की आबादी के प्रबंधन के लिए व्यापक योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक निगरानी और कार्यान्वयन समिति का गठन किया है ।

इस संबध में जानकारी देते हुए नगर निगम, पंचकूला के आयुक्त श्री आर.के. सिंह ने कहा कि आयुक्त, नगर निगम, पंचकूला समिति के पदेन अध्यक्ष हैं ।

उन्होंने कहा कि एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ़ इंडिया, भारत के सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालयों और केंद्र व राज्य सरकारों के दिशानिर्देशों / निर्देशों के अनुपालना सुनिश्चित करने की दिशा में निगरानी और कार्यान्वयन समिति का गठन किया गया है।

श्री सिंह ने कहा कि योजना के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, नगर निगम, पंचकुला ने कुत्तों के उपचार की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से नगर निगम क्षेत्र में सुखदर्शनपुर में एक डॉग केयर, अस्पताल, छात्रावास, दत्तक ग्रहण और पुनर्वास केंद्र स्थापित किया है और कानून के ढांचे के भीतर कुत्तों की नसबंदी की व्यवस्था की गई है ।

उन्होंने कहा कि निगरानी और कार्यान्वयन समिति अपने मूल निवास स्थान पर कुत्तों को पकड़ने, परिवहन, आश्रय, नसबंदी, टीकाकरण, उपचार और निष्फल / टीकाकरण और उपचारित कुत्तों की रिहाई के लिए निर्देश जारी करेगी । समिति पशु कल्याण संगठनों और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग की भी मांग करेगी। इसके अलावा, यह सार्वजनिक जागरूकता और एकांत सहयोग भी बनाएगा ।

श्री सिंह ने कहा कि समिति आवारा कुत्तों के नियंत्रण और प्रबंधन, टीकों के विकास और नसबंदी, टीकाकरण आदि के प्रभावी तरीकों से संबंधित अनुसंधान आदि के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर नजर रखेगी। इसके अलावा  यह पालतू कुत्ते के मालिकों और वाणिज्यिक प्रजनकों को समय-समय पर दिशानिर्देश भी प्रदान करेगा । उन्होंने स्पष्ट किया कि आवारा कुत्तों के खिलाफ क्रूरता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Panchkula News
कहां कहां मिले जिला पंचकूला में कोरोना संक्रमण के मरीज पढ़िए पूरी खबर..
पंचकूला ब्रेकिंग न्यूज़ कपील नागपाल द्वारा पढ़िए पूरी खबर क्या है मामला..
मूल भूत समस्याओं के इनिराकरण की और ध्यान दें--चंद्रमोहन
पचंकूला पुलिस नें जमीन के मामलें में धोखाधडी करनें वाले आरोपी को लिया रिमाण्ड पर
लापरवाही से दुर्घटना में मौत हो जानें के मामलें में आरोपी को किया गिरफ्तार ।
जिला बाल कल्याण परिषद, पंचकूला का किया दौरा प्रवीण अत्री ने
1,70,000 से ज्यादा लोगों की जानें गई-विकास मंच पंचकूला 21611 मरीज कोरोना वायरस की चपेट मे आ चुके आज क्यों हुए इतने पढ़िए पूरी खबर... 33 संस्थानों पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया गया। श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए कुल 12 लाख 80 हजार 632 रूपए की राशि दान स्वरूप अर्पित की।