Monday, March 08, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Punjab

बलबीर सिद्धू ने आईवी में नई नी-रिप्लेसमेंट तकनीक लॉन्च की

January 24, 2021 07:48 PM

बलबीर सिद्धू ने आईवी में नई नी-रिप्लेसमेंट तकनीक लॉन्च की
‘ट्ररू मोशन तकनीक’ द्वारा स्टिच-लेस नी-रिप्लेसमेंट में सर्जिकल समय केवल 15-20 मिनट
मोहाली, 24 जनवरी : - अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने रविवार को मोहाली के आईवी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में नी-रिप्लेसमेंट के लिए एक नई ‘ट्ररू मोशन तकनीक’(टीएमटी) लॉन्च की। इस अवसर पर आईवी ग्रुप ऑफ  हॉस्पिटल्स की एमडी डॉ कंवलदीप भी उपस्थित थी।
इस दौरान बोलते हुए, सिद्धू ने कहा कि इस तरह की नई तकनीक से घुटने के मरीजों को काफी मदद मिलेगी। पंजाब में घुटने के कई रोगी हैं और वे इस तकनीक से लाभान्वित हो सकते हैं। इस तरह तकनीक जीवन शैली में सुधार करने के साथ-साथ जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने में भी मदद करती है।
तकनीक को आईवी अस्पताल में आर्थोपेडिक्स व ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के डायरेक्टर , भानु प्रताप सिंह सलूजा द्वारा तैयार किया गया है, जिन्होंने आईवी ज्वाइन करने से पहले ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड में भी काम किया है।
डॉ भानु ने तकनीक का विवरण देते हुए बताया कि टीएमटी सर्जरी के 48 घंटे के भीतर ही पेशेंट को गतिशीलता की संपूर्ण रेन्ज प्रदान करता है।
उन्होंने बताया की इस स्टिच-लेस सर्जरी की तकनीक के माध्यम से घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के 6-घंटे के भीतर ही मरीज चलना शुरू कर सकता है व फॉलोउप की आवश्यकता भी नहीं होती है। डॉ भानु ने कहा कि सर्जरी के दो दिन के भीतर मरीज सीढिय़ों चढ़ सकता है और बिना किसी सहायता के घर जा सकता है।
उन्होंने आगे कहा कि गठिया को विशेष ध्यान देने की ज़रुरत है। 1.5 बिलियन में से 60 प्रतिशत लोग गठिया से पीडि़त हैं और इसलिए सर्जिकल प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मैंने घुटने के प्रतिस्थापन के लिए यह बहुत ही सरल और एलिगैंट तकनीक तैयार की है जिसमें केवल 15 से 20 मिनट का सर्जिकल समय लगता है।
‘ट्ररू मोशन तकनीक’ के लाभ
 कम से कम चीर-फाड़ होती है
 स्टिच-लेस नी-रिप्लेसमेंट
 मिनीमम ब्लड लॉस
 मिनीमम स्टे (4-5 दिन का)
 आईसीयू में नहीं रहना पड़ता है
 न्यूनतम सर्जिकल समय (केवल 15-20 मिनट)
 ड्रैनिज पाइप (युरिनरी/एपीड्यूरल) की जरूरत नहीं
 रिकवरी टू रूम की सुविधा (आर 2 आर)
 सर्जरी के दूसरे दिन से स्वतंत्र चलना
 6 घंटे के भीतर चलें
 तीसरे दिन से सीढिय़ां चढ़ें
 शून्य संक्रमण दर
 विश्व स्तरीय मॉड्यूलर थियेटर
 स्पैस सूट सर्जरी
 फॉलोउप की आवश्यकता नहीं
 मिनीमम थेरेपी
 होम केयर फसिलिटी

Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में तबदील किया जा रहा है
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए सख्त निर्देश जारी
पुराने स्टॉम्प बेचने वाले और जाली मोहर स्मेप पांच गिरोह के पांच मेंबर को किया गिरफ्तार* नवजोत कौर
चूजे खरीदे, नहीं दिए 20.69 लाख लुधियाना के मुर्गीपालक पर केस दर्ज चूजे खरीदे, नहीं दिए 20.69 लाख लुधियाना के मुर्गीपालक पर केस दर्ज पंजाब भाजपा प्रधान अश्वनी शर्मा बोले- लगता है सरकार के डंडा तंत्र ने चुनाव शब्द के मायने ही बदलकर रख दिए;
ब्रेकिंग न्यूज़ मोहाली नगर निगम में कांग्रेस ने परचम लहराया आप पार्टी, अकाली दल और भाजपा का सफायाई...
पंजाब निकाय चुनाव में अकाली दल को बीजेपी का दामन छोड़ना बना हार का कारण,जीरकपुर में कांग्रेस का हुआ कब्जा अकाली दल के लिए 2021 के पंजाब निकाय परिणाम में नए कृषि कानून बने राह में रोड़ा केंद्र सरकार ने दिल्ली बॉर्डर नही बल्कि लोकतंत्र के सीने में ठोकी कीलें: सुनील जाख
अपने वोट का उपयोग अवश्य करें : बलबीर सिंह सिद्धू