Friday, February 26, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Haryana

स्वेदशी को बढ़ावा:दिल्ली के मेले में बिकेंगे बच्चों के बनाए टॉयज, अब स्कूलों में बच्चे और टीचर बनाएंगे खिलौने*

January 22, 2021 07:32 PM
स्वेदशी को बढ़ावा:दिल्ली के मेले में बिकेंगे बच्चों के बनाए टॉयज, अब स्कूलों में बच्चे और टीचर बनाएंगे खिलौने*
 
सिरसा: अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- खेलों द्वारा सीखना बच्चे के विकास का महत्वपूर्ण अंग है। खेल और खिलौने बच्चों की इंद्रियों, समस्या समाधान कौशलों, संघर्ष समाधान और सर्वांगीण विकास में सहायता करते हैं। स्वदेशी खिलौना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऑनलाइन भारत खिलौना मेला का आयोजन दिल्ली में किया जाएगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर सरकारी व प्राइवेट स्कूलों के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक व उच्चतर माध्यमिक बच्चों व शिक्षकों को खिलौने बनाने के निर्देश जारी किए हैं।
 
वहीं जिला स्तर पर अपने-अपने खिलौने व उसके बनाने की वीडियो डीईओ कार्यालय में शुक्रवार को जमा करवानी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी की सहायता के लिए समग्र शिक्षा अभियान द्वारा गुरुवार को हरियाणा भर के एपीसी की एससीईआरटी गुड़गांव द्वारा ऑनलाइन मीटिंग कपोनेंट इंचार्ज दिबाकर दास ने ली। इस दौरान डीईओ व डीईईओ को पत्र भी जारी कर दिया है।
 
समग्र शिक्षा की ओर से एपीसी नरेंद्र शम्मी ने सभी एबीआरसी व बीआरपी की बैठक ली और ज्यादा से ज्यादा स्कूलों से खिलौने बनवाने के निर्देश दिए। जिलाभर के स्कूलों से खिलौने बनकर डीईओ कार्यालय में जमा होंगे। इसके बाद सिरसा, फतेहाबाद, जींद व हिसार के खिलौने हिसार डिविजन में जमा करवाए जाएंगे। जहां से दिल्ली में 27 फरवरी से 2 मार्च तक भारत खिलौना मेला लगाया जाएगा। इस मेला में राष्ट्रीय स्तर पर 75 स्टॉल लगाए जाएंगे।
 
ये बनाए गए एबीआरसी-बीआपी व नोडल अधिकारी
 
खंड नोडल
 
डबवाली - प्रीति-सानिया ओढां - मनू, आरती, सन्नी बड़ागुढ़ा - मोनिका, मुकेश सिरसा - अनिता, परमिंद्र चौपटा - हनुमान, शंकर रानियां - सोन, अमरजीत ऐलनाबाद - मंजू, पृथ्वी
 
6 बनाए वर्क इंस्ट्रक्टर
 
स्कूलों में बच्चों में खिलौना बनाने की प्रतिभा को ढूंढने के लिए समग्र शिक्षा की ओर से 6 वर्क इंस्ट्रक्टर बनाए गए हैं। जो बच्चों की खिलौना बनाने व उन्हें सही मार्ग दर्शन देने में उनकी सहायता करेंगे। सिरसा से रेणू, रानियां से इकविंद्र, चौपटा से अशोक, राधा व सोनिया, बड़ागुढ़ा से मीनाक्षी व डबवाली से सुशील का चयन किया गया है।
 
बच्चों को बनानी होगी 3 मिनट की वीडियो
 
स्कूलों में बच्चों व टीचरों को खिलौना बनाने के बाद 3 मिनट की वीडियो भी बनानी होगी। जिसमें खिलौने बनाने का उद्देश्य, कितना समय लगा, पैसा कितना खर्च हुआ, खेलने की क्या विधि है और इसका क्या लाभ होगा पूरा वीडियो में बताना होगा। वहीं खिलौना बनने के पश्चात उसकी 3 से 4 अलग-अलग एंगल से फोटो भी खींचनी होगी। इसके बाद सभी खिलौने डीईओ ऑफिस में जमा करवाने होंगे। दिल्ली में लगने वाली स्टॉल पर हरियाणा के खिलौनों को सजाया जाएगा।
 
स्वदेशी खिलौनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्कूलों के बच्चों व शिक्षकों को खिलौने बनाने के निर्देश दिए हैं। वहीं एबीआरसी व बीआरपी नोडल अधिकारी बनाए हैं। बच्चों में खिलौना बनाने की प्रतिभा को ढूंढने के लिए 6 वर्क इंस्ट्रक्टर बनाए हैं। बच्चे व टीचर खिलौने बनाकर डीईओ कार्यालय में जमा करवाएंगे-नरेंद्र शम्मी, सहायक परियोजना अधिकारी सिरसा।
https://www.facebook.com/groups/1677111972387804/
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
3 क्विंटल 25 किलोग्राम गाँजा पत्ति रखवाने के आरोपी से रिमांड के दौरान 393 किलोग्राम 300 ग्राम किया बरामद करके भेजा जेल ।
सड़क हादसों में हुई 5 मौतों पर रो पड़ा समूचा सफीदों मरने वालों में 4 लोग थे एक ही परिवार के
वर्ष 2019-20 के लिए ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए... ‘विशेष अवसर’ की परीक्षाएं आगामी 2 मार्च, 2021 से संचालित करवाई जाएंगी। आंगनवाड़ी केंद्र पर अनाज आपूर्ति के दौरान गड़बड़ी किए जाने की शिकायत पर जांच के आदेश दिए विधायक बलराज कुंडू के घर और ससुराल समेत 40 ठिकानों पर इनकम टैक्स के छापे आरोपी बंसी लाल उर्फ बंसी सहित एक अन्य आरोपी को किया गिरफ्तार।* भारत बंद में शामिल नहीं होगा भिवानी का व्यापारी भानु प्रकाश संगठन को और ज्यादा मजबूती देने के लिए इनेलो में नई नियुक्तियां 1 मार्च से प्रदेश में होगी पहली और दूसरी कक्षा की स्कूलों में रेगुलर पढाई