Thursday, February 25, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Haryana

भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ एक बैठक की।

January 21, 2021 07:44 PM

चंडीगढ़ 21 जनवरी--  अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने हरियाणा के साथ कृषि, पशुपालन, डेयरी, खेल, कौशल विकास और होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में सहयोग करने के लिए विशेष रुचि दिखाई है।
        भारत में ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त ने आज यहां मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के साथ एक बैठक की। श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने ऑस्ट्रेलिया और हरियाणा के बीच विभिन्न मुद्दों पर आपसी सहयोग की समीक्षा की और भविष्य के लिए भी सहयोग करने की दिशा में संभावनाओं का पता लगाने के लिए विचार-विमर्श किया। बैठक में हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल भी उपस्थित थे।
        बैठक के दौरान श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण और खेल विशेष रूप से हॉकी तथा खेलों के प्रदर्शन में वृद्धि के लिए खेल अनुसंधान के क्षेत्र में हरियाणा के साथ ऑस्ट्रेलिया की विशेषज्ञता को सांझा करने के लिए संभावनाएं तलाशी जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा खेल, कौशल और कृषि में अग्रणी राज्य है। उन्होंने इस दिशा में द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया से सहयोग करने का आग्रह किया। श्री मनोहर लाल ने हरियाणा को निवेश के लिए एक आदर्श गंतव्य बताते हुए ऑस्ट्रेलिया को निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक नया विदेश सहयोग विभाग स्थापित किया गया है, जो विदेशी गतिविधियों जैसे व्यापार को बढ़ावा देने, निवेश, शिक्षा, कौशल विकास, पर्यटन और हरियाणवी संस्कृति को बढ़ावा  देने के लिए नोडल विभाग के रूप में कार्य कर रहा है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि पिछले छह वर्षों में हरियाणा डिजिटलीकरण की ओर बढ़ा है। हरियाणा को विश्व मानचित्र पर लाने के लिए ईज ऑफ डुइंग बिजनेस, नए उद्योगों की स्थापना के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस सिस्टम जैसे कई प्रयास किए गए हैं। ये सभी कदम हरियाणा में निवेशकों को लुभाने के लिए एक बड़ा गेम-चेंजर साबित हो रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ को अवगत कराया कि सरकार और  लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना ‘परिवार पहचान पत्र’ शुरू की गई है। इससे नागरिकों के रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने के साथ-साथ जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सीधे पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने में भी आसानी होगी।
मुख्यमंत्री ने आस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त से हरियाणा और ऑस्ट्रेलिया के युवाओं के लिए ‘यूथ एक्सचेंज प्रोग्राम’ के आयोजन की संभावनाएं तलाशने का आग्रह किया। इससे न केवल युवा दोनों देशों की संस्कृति को बेहतर तरीके से समझ पांएगे बल्कि द्विपक्षीय संबंधों को भी मजबूती मिलेगी।
श्री बैरी ओ०फ्रेल एओ ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य सरकार विदेशी निवेश के लिए हरियाणा को पसंदीदा गंतव्य बनाने और क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक कल्याण के लिए शिक्षण संस्थानों और प्रवासी हरियाणवियों के साथ मजबूत संबंध सुनिश्चित करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया कृषि, पशुपालन एवं डेयरी, खेल, कौशल विकास और होटल मैनेजमेंट क्षेत्र में हरियाणा के साथ सहयोग बढ़ाने की संभावनाओं को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगा।
बैठक में मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी. एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के प्रधान सचिव श्री ए. के. सिंह, खेल एवं युवा मामले विभाग और विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव श्री योगेन्द्र चौधरी, विदेश सहयोग विभाग के महानिदेशक और सचिव डॉ. अनंत प्रकाश पांडे सहित राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी और ऑस्ट्रेलिया उच्चायोग के अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कर्मवीर तुषीर बने जेसीआई द ग्रेट के अध्यक्ष अधिकारी ना होने से सफीदों नगरपालिका में कामकाज बंद रजिस्ट्रियों के लिए एनओसी को लेकर लोग खा रहे है धक्के क: सेवाराम सैनी प्रदेश में खेल सुविधाओं और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में कोई कसर नहीं रहेगी – उपमुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने आज उचाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों में प्रस्तावित व चालू प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश ,सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूर-दराज गांव के लोगों तक पहुंचे..डॉ. बनवारी लाल हरियाणा के अंबाला स्थित मंडल रोजगार कार्यालय द्वारा आगामी 5 मार्च को विभागीय पोर्टल...
सांसद अंबाला एवं केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने जिला के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि....
राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस- हुड्डा
हरियाणा बिजली मंत्री चौधरी रणजीत चौटाला के आगमन को लेकर तैयारियां जोरो पर हरियाणा की चौथी रीजनल फाॅरेंसिक साइंस लैब हिसार में शुरू*