Thursday, February 25, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Haryana

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज शुरू किए गए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में हरियाणा के लोगों के शामिल होने पर बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह टीकाकरण कार्यक्रम इस वैश्विक महामारी पर काबू पाने में एक प्रभावी कदम साबित होगा।

January 16, 2021 08:29 PM

चंडीगढ़, 16 जनवरी-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आज प्रदेश में 77 स्थलों पर शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार कोविशिल्ड और भारत बायोटेक द्वारा तैयार किए गए कोवाक्सिन टीकों को आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है।

         उन्होंने कहा कि गत 13 जनवरी 2021 को राज्य को कोविशिल्ड वैक्सीन की 2.4 लाख से अधिक खुराक और कोवाक्सिन की 20,000 खुराक की पहली आपूर्ति मिली है।

         श्री मनोहर लाल आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मेदांता-द मेडिसिटीगुरुग्राम और राज्य के अन्य सरकारी व निजी स्वास्थ्य संस्थानों के टीकाकरण लाभार्थियों और सेवा प्रदाताओं के साथ बातचीत कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का संबोधन राज्य के सभी 77 स्थलों पर लाइव टेलीकास्ट किया गयाजिसमें सिविल डिस्पेंसरीसेक्टर-4, पंचकूला और गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूलवजीराबादगुरुग्राम में दो-तरफा कनेक्टिविटी शामिल थी।

         प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज शुरू किए गए कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम में हरियाणा के लोगों के शामिल होने पर बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह टीकाकरण कार्यक्रम इस वैश्विक महामारी पर काबू पाने में एक प्रभावी कदम साबित होगा।    उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को आज देश भर में 3000 सत्र स्थलों पर टीका लगाया जाएगा।

         उन्होंने कहा कि नीति आयोग के सदस्य डॉ. पॉल के अनुसार ये दोनों टीके सुरक्षित हैं और सभी को इसे लगवाना चाहिए।

         श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रारंभ में टीकों की उच्च मांग को देखते हुए जनसंख्या को प्राथमिकता दी गई है।

         उन्होंने कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण में कई समूहों को शामिल किया गया है और वैक्सीन को क्रमिक रूप से हेल्थ केयर वर्कर्स से शुरू किया  गया है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को समूह -1 में शामिल किया गया है उनमें स्वास्थ्य कर्मियों (डॉक्टरनर्सएएनएमफार्मासिस्टस्वीपरलैब तकनीशियनहेल्परआशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता इत्यादि) शामिल हैं।

         इसी प्रकारजिन लोगों को समूह -2 में शामिल किया गया हैउनमें नगरपालिका और स्वच्छता कर्मियोंराज्य और केंद्रीय पुलिस बलनागरिक सुरक्षाजेल कर्मचारी और सशस्त्र बल जैसे सशस्त्र लाइन कर्मी शामिल हैं। अब राजस्व कर्मचारियों को इसमें जोड़ा गया है।  उन्होंने कहा कि 50 साल से ऊपर की आबादी और सह-रुग्णताओं (वो-मोरबीटी) के साथ 50 साल से कम की आबादी को समूह -3 में शामिल किया गया है।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के सुचारूप्रभावी और लक्ष्य आधारित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिएलाभार्थियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म (कोबिन सॉफ्टवेयर) में नामांकित किया गया है।

         उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिएहेल्थ केयर वर्कर्स और स्वास्थ्य सुविधाओं को कोबिन पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है।  इसमें लगभग दो लाख स्वास्थ्य कर्मी, 5044 वैक्सीनेटर, 765 जनस्वास्थ्य सुविधाएं, 3634 निजी स्वास्थ्य सुविधाएं, 18921 सत्र स्थल और 1005 पर्यवेक्षक शामिल हैं।

         उन्होंने कहा कि कोविड़ -19 वैक्सीन को स्टोर करने के लिए हरियाणा में पर्याप्त कोल्ड चेन उपलब्ध है।  कुरुक्षेत्र में एक राज्य स्तरीय वैक्सीन स्टोर स्थापित किया गया है।  इसके अलावाहिसाररोहतककुरुक्षेत्र और गुरुग्राम में चार क्षेत्रीय स्तर के स्टोर स्थापित किए गए हैं।  साथ ही, 22 वैक्सीन स्टोर (प्रत्येक जिले में एक) भी स्थापित किए गए हैं। इसके अलावापूरे हरियाणा में 659 कोल्ड चेन प्वाइंट्स में वैक्सीन के परिवहन के लिए 22 इंसुलेटेड वैक्सीन वैन की व्यवस्था भी की गई है।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में कोरोना के रोगियों के इलाज के लिए पर्याप्त कोविड़ अस्पताल हैं और सभी अस्पताल ऑक्सीजन बेडआईसीयू बेड और वेंटिलेटर से सुसज्जित हैं।

         उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के नागरिकों की सहायता के लिए 1075 हेल्पलाइन भी स्थापित की है।

         उन्होंने बल देते हुए कहा कि आज हरियाणा में रिकवरी दर 98 प्रतिशत से अधिक है और मृत्यु दर लगभग 1 प्रतिशत है जो अधिकांश राज्यों की तुलना में बहुत कम है।

         उन्होंने कहा कि हालांकि कोरोना वायरस के मामले कम हो रहे हैं और कोविड़ -19 वैक्सीन भी आ गई हैफिर भी लोगों को एहतियात के तौर पर  मास्क पहननाहाथ की सफाई बनाए रखना और  दो गज की दूरी को बनाये रखते हुए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सतर्क रहना होगा।

         उन्होंने लोगों से यह भी आग्रह किया कि वे कोरोना से न घबराएं क्योंकि यह पूरी तरह से इलाज योग्य बीमारी है। अपने स्वयं के उदाहरण का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह कोरोना के कारण 17 दिनों तक मेदांताअस्पताल में भर्ती रहे।  दृढ़ इच्छाशक्ति और डॉक्टरों के समर्पण भाव के परिणामस्वरूप वह कोविड़ से सफलतापूर्वक रिकवर हुए हैं।

         हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजीव अरोड़ा ने कहा कि सुश्री सरोज बाला पहली हेल्थकेयर कर्मी थींजिनका पंचकूला के सेक्टर -4 स्थित सरकारी डिस्पेंसरी में सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया।

         उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के महानिदेशक  श्री सूरजभान कंबोजस्वास्थ्य सेवाएं विभाग की अतिरिक्त महानिदेशक  डॉ. वीना सिंहहरियाणा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक डॉ. वीके बंसलपंचकूला के सिविल सर्जन डॉ. जसजीत कौर और राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीरेंद्र अहलावत उनमें शामिल हैं जो टीकाकरण के लिए आगे आए और टीकाकरण के प्रति राज्य के अन्य लोगों में विश्वास जगाने के लिए इन्होंने खुद को टीका लगवाया।

         मेदांता-द मेडिसिटी गुरुग्राम के डॉ. नरेश त्रेहानजो मेदांता के अन्य डॉक्टरों में से थेजिन्होंने आज टीका लगवाया और उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि लोगों व उनके परिवार और समाज की सुरक्षा के लिए कोविड़ टीकाकरण आवश्यक है।  उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद हल्का बुखार और शरीर में दर्द सामान्य है और लोगों को इन लक्षणों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।

         इस अवसर पर  मुख्य सचिव श्री विजय वर्धनमुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डीएस ढेसीमुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव श्री अमित कुमार अग्रवालहरियाणा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक  श्री प्रभजोत सिंहसूचनाजनसंपर्क और भाषा विभाग की अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) श्रीमती वर्षा खंगवालस्वास्थ्य सेवाएं विभाग की अतिरिक्त महानिदेशक  डॉ वीना सिंह और राज्य सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कर्मवीर तुषीर बने जेसीआई द ग्रेट के अध्यक्ष अधिकारी ना होने से सफीदों नगरपालिका में कामकाज बंद रजिस्ट्रियों के लिए एनओसी को लेकर लोग खा रहे है धक्के क: सेवाराम सैनी प्रदेश में खेल सुविधाओं और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में कोई कसर नहीं रहेगी – उपमुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने आज उचाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों में प्रस्तावित व चालू प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश ,सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूर-दराज गांव के लोगों तक पहुंचे..डॉ. बनवारी लाल हरियाणा के अंबाला स्थित मंडल रोजगार कार्यालय द्वारा आगामी 5 मार्च को विभागीय पोर्टल...
सांसद अंबाला एवं केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने जिला के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि....
राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस- हुड्डा
हरियाणा बिजली मंत्री चौधरी रणजीत चौटाला के आगमन को लेकर तैयारियां जोरो पर हरियाणा की चौथी रीजनल फाॅरेंसिक साइंस लैब हिसार में शुरू*