Thursday, February 25, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Haryana

स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में कोरोना वैक्सिन टीकाकरण का राज्यस्तरीय महाअभियान पंचकूला सैक्टर 4 के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से शुरू किया गया।

January 16, 2021 08:17 PM
प्ंाचकूला 16 जनवरी- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश में कोरोना वैक्सिन टीकाकरण का राज्यस्तरीय महाअभियान पंचकूला सैक्टर 4 के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से शुरू किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा की देखरेख में सफाई कर्मी सरोजबाला ने सबसे पहले टीका लगवाया।
महाटीकाकरण अभियान शुरू होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का लाईव प्रदर्शन दिखाया गया। प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संम्बोधन में देशवासियों को कोरोना की दो-दो वैक्सिन मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि पहले चरण में देश के तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को यह टीके लगाए जाएगें।
तत्पष्चात मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने लाईव प्रदर्शन में कहा कि प्रदेष के हर नागरिक के स्वास्थ्य को लेेकर हरियाणा सरकार चिंतित है ओर इसके लिए आवश्यक एवं एहतियातन कदम उठाए जा रहे है। प्रदेष में अब टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। इसके तहत प्रत्येक नागरिक को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर तैयारियां करके शैडयूल तैयार किया गया है। उसी के अनुरूप पहले फ्रंट लाईन मे रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों,  सुरक्षा एवं कानुन व्यवस्था बनाए रखने वालों तथा उसके बाद गम्भीर बीमारी से ग्रस्त रोगियों एवं 50 साल से कम आयु के नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिको को विश्व स्तर पर फैली कोरोना बीमारी से घबराने की आवष्यकता नहीं है, बल्कि एहतियात के तौर पर सचेत एवं जागृत रहना अत्यंत आवश्यक हैं। उन्होंने कहा कि वे स्वयं कोरोना के दौर से गुजर चुके है। अब देश में कोरोना का ईलाज सम्भव हो गया है। कोरोना वैक्सिन लगवाकर भी लोगों को मास्क का उपयोग, दो गज की दूरी, सेनीटाईजर का प्र्रयोग एवं बार बार साबुन से हाथ अवष्य धोने जैसे स्वच्छता उपकरणों को अपनाना चाहिए ताकि पूर्ण रूप से स्वच्छ एवं स्वस्थ रह सकें।   
स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वैक्सिन को लेकर प्रदेष में 77 स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण का महाअभियान षुरू किया गया है। इसके पहले चरण में फ्रन्टलाईन में रहने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जा रहा है। इसके बाद सुरक्षा कर्मियों एवं अन्य अग्रणीय रहने वालों को कोरोना वैक्सिन का टीका लगाया जाएगा।  
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों व सुरक्षा कर्मियों एवं अन्य कानून व्यवस्था में अग्रणीय रहने वालों को यह टीका निशुल्क लगाया जा रहा है। आगामी माह तक बहुत ज्यादा संख्या में नागरिकों के लिए भी यह टीका उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सिन के टीके को लेकर नागरिकों का भय दूर करने के लिए पहले स्वास्थ्य कर्मियों को लगाए जा रहे है। इसलिए नागरिकों को किसी प्रकार का भय नहीं होना चाहिए और बेझिझक टीका लगवाने के लिए आगे आना चाहिए।
श्री अरोड़ा ने कहा कि कोरोना वैक्सिन को लेकर ड्राई रन पहले किया गया और 5 हजार वैक्सिनेटर एवं स्वास्थ्य कर्मियों को प्रषिक्षित किया गया। इसके अलावा मेडिसन को लेकर बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदेष में तैयार किया गया है तथा समय पर कोल्ड चेन के माध्यम से राज्यस्तरीय भण्डारण से क्षेत्रीय भण्डारण एवं इसके बाद जिला स्तर पर सुरक्षित केन्द्रों में पहुंचाई जा रही है। इस प्रकार यह अभियान पूर्ण रूप से सफल रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र है।
उन्होंने बताया कि पचंकूला के रायपुररानी सामुदायिक केन्द्र तथा एलकेमिस्ट अस्पताल में भी टीकाकरण अभियान षुरू किया गया है। इसके बाद आवष्यकता अनुसार टीकाकरण केन्द्रों की संख्या बढाई जाएगी। उन्होंने बताया कि पंचकूला में हर मंगलवार एवं शुक्रवार को कोरोना वैक्सिन का टीकाकरण किया जाएगा। 
इसके बाद स्वास्थ्य विभाग के महानिदेषक डा. सुरजभान कम्बोज, डा. वीना सिंह, डा. वी के बंसल, डा. वीरेद्र अहलावत, डा. राजीव नरवाल, पीएमओ डा. सुबीर सक्सेना, डा. रीटा कालड़ा, डा. विमल सहित कई चिकित्सकों को वैक्सिनेटर संगीता ने टीका लगाया। इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, डीसीपी मोहित हांडा, एम डी एनएचएम प्रभजोत सिंह, सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर, प्रतिरक्षण अधिकारी डा. मीनू शासन, डीआईओ सतपाल षर्मा सहित कई चिकित्सक एवं अधिकारी मौजूद रहे।
 
 

 

  •  

 


 

 

  • ,
  • or

 

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कर्मवीर तुषीर बने जेसीआई द ग्रेट के अध्यक्ष अधिकारी ना होने से सफीदों नगरपालिका में कामकाज बंद रजिस्ट्रियों के लिए एनओसी को लेकर लोग खा रहे है धक्के क: सेवाराम सैनी प्रदेश में खेल सुविधाओं और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन में कोई कसर नहीं रहेगी – उपमुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने आज उचाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न गांवों में प्रस्तावित व चालू प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की। अधिकारियों को निर्देश ,सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूर-दराज गांव के लोगों तक पहुंचे..डॉ. बनवारी लाल हरियाणा के अंबाला स्थित मंडल रोजगार कार्यालय द्वारा आगामी 5 मार्च को विभागीय पोर्टल...
सांसद अंबाला एवं केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया ने जिला के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि....
राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस- हुड्डा
हरियाणा बिजली मंत्री चौधरी रणजीत चौटाला के आगमन को लेकर तैयारियां जोरो पर हरियाणा की चौथी रीजनल फाॅरेंसिक साइंस लैब हिसार में शुरू*