Friday, February 26, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Panchkula

जनकल्याणकारी नीतियों और विकासपरक योजनाओं का लक्ष्य पूरा करने के कार्य में तेजी लाएं--उपायुक्त मुकेष कुमार आहूजा

January 15, 2021 07:25 PM

पंचकूला  15 जनवरी-।-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- उपायुक्त मुकेष  कुमार आहूजा ने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों और विकासपरक योजनाओं का लक्ष्य पूरा करने के कार्य में तेजी लाएं ताकि उन्हें नष्चित समय पर पूरा कर नागरिकों को लाभ दिया जा सके।
उपायुक्त जिला सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस साल कोरोना के चलते काफी योजनाएं एवं विकास कार्य प्रभावित हुए हैं लेकिन अब अधिकारी कार्यो को पूरी सजगता के साथ लें और इस साल के लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लिगांनुपात के प्रति सजगता से कार्य करें। ंिपंजौर जैसे कम अनुपात वाले क्षेत्रों में लोगों को प्रेरित करे ताकि लिंगानुपात बढे। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि इन क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक आदि के माध्यम से फोकस करेें ओर लोगों को बेटी बचाओ बेटी पढाओ के लिए सचेत करें ताकि इस क्षेत्र में लिंगानुपात में वृद्वि हो सके।
उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष संबधित विभागों में सैक्सूवल हरासमेंट कमेटियों का भी गठन करें ओर इसकी सूचना नोडल विभाग महिला एवं बाल विकास को भेजें। उन्होंने बताया कि गांव पपलोहा में पंजीरी प्लांट लगाया जाना है, इसके लिए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी भूमि संबधी जरूरी कार्य पूरा करें। इसके अलावा अनाथ बच्चों की पहचान करने के लिए अभियान चलाएं और ऐसे बच्चों को बाल सरंक्षण विभाग द्वारा चलाए जा रहे केन्द्र मंे भेजें ताकि उनकी सही लालन पालन किया जा सके और उन्हें सरकार की क्रियान्वित योजना का भी लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों की सूचना देने के लिए 1098 नम्बर भी संचालित किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति एवं अधिकारी इस नम्बर भी सूचना दे सकता है। इसके लिए सबसे अधिक बेहतर स़्त्रोत आंगनबाडी केन्द्र एवं आशा वर्कर है। इसलिए वे भी इस कार्य में पूर्ण सहयोग करें।
उपायुक्त ने संबधित एसडीएम को स्कूलों एवं आंगनबाडी केन्द्रों में दिए जा रहे मिड डे मिल व पोषणयुक्त आहार का समय समय निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए। इसके अलावा इस आहार के सैम्पल भी लिए जाएं ताकि गुणवता की जांच सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को मिड डे मिल एवं पोषणयुक्त आहार की डिलिवरी समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश  दिए। बैठक में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत जिला की 105 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ एवं पर्याप्त पेयजल व्यवस्था पर कार्य किया जाना है। इनमें से 50 पंचायतों में कार्य आरम्भ कर दिया गया है शेष पंचायतों में भी शीघ्र ही कार्य शुरू किया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए क्रियान्वित छात्रवृति योजनाओं के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करने हेतू स्कूल मुखिया की जिम्मेवारी सुनिश्चित की जाए ताकि विद्यार्थियों को समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने कृषि, वन, राजस्व, मत्स्य, बागवानी, खाद्य एवं पूर्ति सहित सभी विभागों की विस्तार से समीक्षा की ओर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद ईमरान रजा, एसडीएम पंचकूला रिचा राठी, एसडीएम कालका राकेश संधु, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल सहित सभी विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन- अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पंचकूला के उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा।

Have something to say? Post your comment
More Panchkula News
*युवा ही जजपा की असली ताकत : सांगवान* *पार्टी को मजबूत करने में जुट जाएँ युवा: सिहाग*
गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल मांदना में रक्तदान शिवर का आयोजन इंस्टाग्राम पर अश्लील मैसेज व ब्लैकमेल करने के मामले में महिला गिरफ्तार क्या है मामला पढिए एक बर ... जिला रैडक्रास कार्यालय में कोविड-19 के आदेशों की सरेआम उड़ाई जा रही धज्जियां
आवारा कुत्तों के खिलाफ क्रूरता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी-आर के सिंह
विकास कार्य में घटिया क्वालिटी का मेटेरियल बर्दाश्त नहीं होगा-कुल भूषण गोयल फर्जी लॉटरी से सम्बन्धित धोखाधडी से सावधान रहें’ ।
बच्चों में तेजी से फैल रही हैं दांतों की बीमारियां:शर्मा
नगर निगम पंचकूला ने स्वच्छता अभियान के तहत एक नई पहल करते हुये बनाई ” अभिनव योजना “
माता मनसा देवी परिसर में लगे साप्ताहिक रक्तदान शिविर में 66 श्रद्धालुओं ने किया माता के चरणों में उत्साह से रक्तदान