Thursday, March 04, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Haryana

ग्रंथों में भी गौमाता को माता का दर्जा दिया गया है--समाजसेवी प्रेम गोयल

January 14, 2021 08:39 PM
पंचकूला, 14 जनवरी-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- जिले के अंतर्गत पड़ने वाले गांव सुखदर्शनपुर में नवनिर्मित गौशाला का लोकार्पण किया गया। इस उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री श्री रतनलाल कटारिया, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष , नगर निगम के महापौर व समाजसेवी प्रेम गोयल भी मौजूद रहे।
कार्यक्रम में नगर निगम पंचकूला के महापौर श्री कुलभूषण गोयल, गउसेवा आयोग के चेयरमैन श्री श्रवण कुमार गर्ग, विराट नगर पिंजौर की साध्वी अमृता देवी, स्वामी संपूर्णांनंद जी ंमहाराज विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इसके अतिरिक्त माधव गउशाला (रजि.) चेरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन कैलाश मित्तल, अध्यक्ष तेजपाल गुप्ता, महामंत्री विरेंद्र गर्ग, कोषाध्यक्ष जीवन जिंदल भी उपस्थित रहे।
इस मौके पर कार्यक्रम में मुख्यतिथि के रूप में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री श्री रतनलाल कटारिया ने जिलावासियों को बधाई एवं शुभकामनायें देते हुए कहा कि इस नवनिर्मित गौशाला से लोगों को बेसहारा पशुओं की समस्या से निजात मिलेगी। उन्होंने अध्यक्ष व मेयर का विशेषतौर पर आभार प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने अपने संकल्प पत्र में बेसहारा पशुओं व स्ट्रे डाॅग से लोगों को निजात दिलवाने की बात कही थी और आज उनका यह संकल्प इस गौशाला के निर्माण से पूर्ण हो गया। उन्होंने कहा कि गौमाता के गुणगान से देश व विदेश में गौमाता की पहचान हुई है और ग्रंथों में भी गौमाता को उच्च स्थान दिया गया है। उन्होंने इस अवसर पर अपने ऐच्छिक कोटे से 31 लाख रुपये की राशि गौशाला के रखरखाव के लिये देने की घोषणा की।
इस मौके पर अपने अध्यक्षीय भाषण में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने जब पहली बार सत्ता संभाली थी तो सबसे पहले गौसेवा एवं संरक्षण बिल पास किया। उन्होंने कहा कि इस गौशाला का संचालन माधव गौशाला ट्रस्ट द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शहर को सुंदर, आत्मनिर्भर एवं स्वच्छ बनाने के साथ-साथ बेसहारा पशुओं व स्ट्रे डाॅग से मुक्त करवाने के लिये, प्लास्टिक मुक्त करवाने का जो संकल्प लिया गया था, जिलावासियों के सहयोग से उन्हें पूर्ण किया जा रहा है। आज गौशाला का लोकार्पण करने से यह कार्य पूर्ण हो गया है और शीघ्र ही स्ट्रे डाॅग की समस्या से भी लोगों को निजात दिलवाई जायेगी।  उन्होंने अपने ऐच्छिक कोटे से 31 लाख रुपये की राशि भी उपलब्ध करवाई। इसी राशि से इसका निर्माण कार्य पूर्ण करवाया गया। इसके साथ साथ  की  श्री मती बिमला देवी ने गौशाला में पांच लाख रुपये की राशि दान स्वरूप दी।
इस अवसर पर नगर निगम के महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने बोलते हुए कहा कि हरिया
अध्यक्ष  के दृढ निश्चय एवं सतत् प्रयासों से इस गौशाला का निर्माण संभव हो सका। उन्होंने कहा कि हमारा दुर्भाग्य है कि हमारी गउमाता सड़कों पर घूम रही है। हमने अपने संकल्प पत्र में गौशाला का निर्माण कार्य पूरा कर उसे पूरा किया। उन्होंने कहा कि पंजाब में सरकार गौशालाओं के लिये आर्थिक मदद देने के लिये प्रावधान किया हुआ है। इसी प्रकार की सुविधा यहां भी उपलब्ध करवाने की मांग हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष, केेंद्रीय मंत्री व गौशाला के चेयरमैन के समक्ष रखी। उन्होंने कहा कि गौशाला चलाने के लिये दो से तीन करोड रुपये की राशि खर्च आयेगी। उन्होंने आस पास के किसानों से आग्रह किया कि वे दिल खोलकर गौशाला के लिये तूड़ी व चारे का दान अवश्य करें।
कार्यक्रम में गौसेवा आयोग के चेयरमैन श्री श्रवण कुमार गर्ग ने बोलते हुए कहा कि यहां पर गोबर गैस प्लांट प्राथमिकता के आधार पर लगाया जायेगा। इसके साथ साथ उन्होंने गौशाला की छत पर सौर उर्जा प्लांट लगवाने की दिशा में भी बनाये गये प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौशाला में कार्य करने वाले का प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाय जा रहा है। उन्होंने गौ संरक्षण कानून के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम में साध्वी अमृता देवी व स्वामी संपूर्णांनंद महाराज ने भी अपने प्रवचन दिये।
इस मौके पर समाजसेवी प्रेम गोयल ने गौमाता के मानव जीवन में महत्व के बारे में ज्ञानवर्द्धक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रंथों में भी गौमाता को माता का दर्जा दिया गया है इसलिये हमें उनके रख रखाव की ओर विशेष ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि गायों को चारा उपलब्ध करवाकर हम अपने जीवन में सबसे बड़े पुनः का कार्य करते है और ऐसा करने से ही हमारे जीवन की सार्थकता सिद्ध होती है।़ 
इस अवसर पर मंच का संचालन माधव गौशाला ट्रस्ट के महामंत्री वीरेंद्र गर्ग ने किया। उन्होंने बताया कि इस ट्रस्ट में अभी तक 31 ट्रस्टी है। इससे पूर्व सुख समृद्धि की दिशा में हवन भी किया गया। इसके साथ साथ गौमाता के भजनों का कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। 
कार्यक्रम में समाजसेवी प्रेम गोयल ने ट्रस्टियों को शाॅल भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर उपमंडल अधिकारी नागरिक पंचकूला रिचा राठी, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त संयम गर्ग, उपनगर आयुक्त दीपक सूरा, अधीक्षक अभियंता विजय गोयल सहित इलाके के पंच सरपंच व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों सहित भारतीय जनता पार्टी व जेजेपी के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज और डीजीपी मनोज यादव का विवाद फिलहाल समाप्‍त होता नहीं दिख रहा हरियाणा बजट सेशन को लेकर बड़ी जानकारी* *BREAKING NEWS* *दिल्ली दौरे पर गृहमंत्री अनिल विज* राष्ट्रीय स्तर का होगा अंबाला में बनने वाला वार मेमोरियल.. *BREAKING NEWS* *एक्शन में हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज* आरक्षण को लेकर उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला का बयान* उपमुख्यमंत्री हरियाणा व जजपा नेत्रत्व का दिल की गहराइयों से आभार-ओ पी सिहाग पायुक्त राजेश जोगपाल के निर्देशों पर जिला प्रशासन हवाई जहाज दुर्घटना में मारे गए लोगों की याद में एक स्मारक बनाने की तलाश .. देश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने में हरियाणा का अहम योगदान रहेगा,. मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की अंतिम एवं फाईनल निपटान (एलएफएसएस ) योजना लॉन्च की।