Thursday, March 04, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
National

द्रीय जल शक्ति और सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया बुधवार को अरूणाचल प्रदेश के पासीघाट शहर में ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान के राफ्टिंग कार्यक्रम में शामिल हुए।

December 30, 2020 08:41 PM
पंचकूला 30 दिसम्बर--- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो- केंद्रीय जल शक्ति और सामाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया बुधवार को अरूणाचल प्रदेश के पासीघाट शहर में ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान के राफ्टिंग कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री कटारिया ने ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान में शामिल होते हुए अरूणाचल प्रदेश सरकार तथा पर्यटन विभाग का आभार व्यक्त किया। ब्रह्मपुत्र आमंत्रण अभियान का आयोजन 23 दिसम्बर 2020 से 20 जनवरी 2021 तक अरूणाचल और आसाम से होकर बहने वाली नदी ब्रह्मपुत्र में राफ्टिंग करते हुए ‘नदी के साथ जीवन’ पर जन जागरूकता के लिए किया जा रहा है। अरूणाचल प्रदेश के बाद यह अभियान आसाम में प्रवेश कर जाएगा, जहाँ से यह 20 जनवरी को आसाम के आसामेरालगा में समाप्त हो जाएगा।

जल शक्ति मंत्री ने बताया कि सरकार 2014 से जल से जुड़े मुद्दों पर लगातार काम कर रही है। उन्होंने बताया कि ब्रह्मपुत्र नदी पर 23 दिसंबर 2020 से 20 जनवरी 2021 तक चलाया जा रहा यह राफ्टिंग कार्यक्रम पिछले साल 2019 में गंगा नदी पर गंगा आमंत्रण कार्यक्रम के उत्साहवर्धक परिणामों से प्रेरणा लेकर शुरू किया गया है। उन्होने जल शक्ति मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे ‘नमामि गंगे कार्यक्रम’ तथा ब्रह्मपुत्र नदी से जुड़े मुद्दों के लिए गठित किए गए ब्रह्मपत्र बोर्ड द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ऐसे कार्यक्रमों से नदी किनारे बसी आबादी में नदी के प्रति जागरूकता का भाव बढ़ेगा।
जल शक्ति मंत्री रतनलाल कटारिया ने नदियों तथा मानव समाज के ऐतिहासिक संबंधों का उल्लेख करते हुए कहा कि नदियाँ हमेशा से जीवनदायिनी रही हैं। इसी कारण पुराने समय में सभ्यताएं नदियों के किनारे ही विकसित हुई थी। श्री कटारिया ने आधुनिकता के युग में बढ़ती आबादी तथा ओद्योगिकीकरण से नदियों में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और अतिक्रमण की समस्या पर भी विचार रखे तथा आने वाली पीढ़ियों के लिए जल की महत्ता और जरूरत को ध्यान में रखते हुए नदियों की अविरलता और निर्मलता को सुनिश्चित करने के लिए ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन पर बल दिया।
कार्यक्रम में श्री कटारिया ने राफ्टिंग दल में शामिल वैज्ञानिकों, इंजीनियरों, विद्यार्थियों तथा युवाओं का उत्साहवर्धन किया तथा अभियान के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया।
इस अभियान में एनडीआरएफ के राफ्टिंग दल के सदस्य सीआईएसआरआई गुवाहाटी, आई आई टी गुवाहाटी नोर्थ इस्र्टन स्पेस एपलीकेशन सेंटर शिलांग, केंद्रीय जल आयोग, भारतीय मौसम विभाग गुवाहाटी तथा अन्य शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थीगण एवं शिक्षकगण तथा युवा भाग ले रहे हैं।
इस अवसर पर ब्रह्मपुत्र बोर्ड के अध्यक्ष राजीव यादव, सचिव  वी.डी.राय, राज्य सरकार तथा जिला प्रशासन के अधिकारी, केन्द्रीय जलशक्ति मंत्रालय के अधिकारी और पासीघाट जिले तथा आसपास के लोग उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
More National News
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बुधवार को मुंबई और पुणे में बॉलीवुड की 4 हस्तियों के ठिकानों पर छापे विकास निगम के अंतर्गत आने वाले स्थानीय पैट्रोल पम्प और गैस फिलिंग स्टेशनों से ईंधन भरवांएगे।.सुभाष बराला नई नौकरियों में स्थानीय युवाओं को 75 प्रतिशत आरक्षण का सिर्फ ढोंग पीट रही है।.कुमारी सैलजा *संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा* *इस बार 19 से 21 मार्च तक बेंगलुरु में* कच्ची शराब बरामद.. अनील कुमार बने नार्दर्न रेलवे सलाहकार समिति का सदस्य पीएम मोदी ने अपनी एक कमी का जिक्र किया और बताया कि दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा तमिल नहीं सीख पाने का उनको मलाल है पंचकूला के हर घर तक पहुंचा नल से जल विधान सभा अध्यक्ष ने जल जीवन मिशन और जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की पीठ थपथपाई *5 राज्यों में 824 सीटें के लिए 18.68 करोड़ वोटर* *पोलिंग स्टाफ का वैक्सीनेशन होगा* *वोटिंग का वक्त 1 घंटा ज्यादा होगा* लोकतंत्र में कोई भी सरकार किसानों के खिलाफ कानून बनाने का साहस नहीं कर सकती,--राज्यमंत्री रतनलाल कटारिया