Saturday, January 16, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Punjab

जंग संबंधित मुद्दों के समाधान पर अमृतसर में नॉलेज सेमिनार आयोजित

December 13, 2020 06:49 PM

जंग संबंधित मुद्दों के समाधान पर अमृतसर में नॉलेज सेमिनार आयोजित

अमृतसर, 13 दिसंबर :-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो- इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन ने शनिवार शाम होटल हॉलिडे इन, अमृतसर में ‘कटिंग द कॉस्ट ऑफ कोराइजन ऑन इंफ्रास्ट्रक्चर’ पर नॉलेज सेमिनार का आयोजन किया।


सेमिनार में सुधीर गोयल , माधव केआरजी ग्रुप के एमडी, रणधीर राठौर, सीनियर वाइस प्रेसीडेंट, ज्योति स्टील, एसजीपीसी के वरिष्ठ पदाधिकारी, आर्किटेक्ट्स, स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स, , कॉन्ट्रैक्टर्स और सरकारी अधिकारियों ने भाग लिया और जंग संबंधित मुद्दों के समाधान पर विस्तार से चर्चा की।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर लगने वाली जंग संबंधित चिंताओं और इसके बुनियादी ढांचे और सार्वजनिक सुरक्षा पर इसके प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए, विशेषज्ञों ने एक गहन कोराइजन सुरक्षा तंत्र की आवश्यकता पर जोर दिया जो ना केवल बुनियादी ढांचे की आयु बढ़ाती है बल्कि आर्थिक और पर्यावरणीय नुकसान को कम करेगा। कई मुद्दों के बीच, गैल्वनाइजिंग टेक्नोलॉजीज (स्टील या लोहे जैसी अधिक उपयोगी में आने वाली धातुओं पर जिंक कोटिंग का प्रोसेस), मौजूदा और नए स्ट्रक्चर्स पर इसका उपयोग, गैल्वनाइज्ड स्ट्रक्चर्स और स्मार्ट सिटीज में उनके उपयोग के भारतीय और वैश्विक उदाहरण देते हुए चर्चा की गई।

कोरकॉन इंस्टीट्यूट ऑफ कोराइजन के अनुसार, जंग के कारण पूरे विश्व को हर साल 2.5 ट्रिलियन की क्षति वहन करनी पड़ती है जो कि वैश्विक जीडीपी का लगभग 3-4 प्रतिशत और भारत में ये दर लगभग 4 प्रतिशत है। जंग के कारण बुनियादी ढांचे की विफलता बुनियादी ढांचे को प्रभावित करती है जिससे समग्र अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है।

डॉ.राहुल शर्मा, डायरेक्टर (इंडिया)-इंटरनेशनल जिंक एसोसिएशन ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘सरकार स्मार्ट सिटी मिशन सहित कई नई कार्यक्रमोंं के कारण बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे का विस्तार कर रही है। इन संरचनाओं की दीर्घायु और सुरक्षा सुनिश्चित करना, संरचना गैल्वनीकरण की तरह टिकाऊ और सिद्ध संक्षारण संरक्षण विधियों को अपनाने की आवश्यकता है।

अमृतसर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी), श्रीराधा स्वामी सत्संग ब्यास जैसे धार्मिक निकायों का हैड ऑफिस है, जो न केवल पंजाब में, बल्कि पूरे भारत में भक्तों और अनुयायियों के लिए आधारभूत इंफस्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं।  सेमिनार में बताया गया कि अमृतसर में अत्यधिक सर्दी और गर्मी भी दर्ज की जाती है जिससे स्टील उत्पादों पर कोराइजन होता है। आईजैडए ने एसजीपीसी को सुझाव दिया कि वे आरसीसी स्ट्रक्चर्स के लिए गैल्वनाइज्ड रेबार का उपयोग करें।

Have something to say? Post your comment
More Punjab News
कोविड-19 सरवाईवर्स, हॉस्पिटल स्टाफ ने जीरकपुर में मनाई लोहड़ी
होशियारपुर स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपा फस्र्ट रिस्पॉन्डर वाहन
कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के दौरान अपनी जान कुर्बान करने वाले 57 किसानों की याद में पंजाब कांग्रेस ने चंडीगढ़ में पैदल मार्च किया श्री गुरू तेग बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व ‘गुरू तेग बहादुर-हिंद की चादर’ के विषय पर मनाएगी पंजाब सरकार - चन्नी बलटाना में आयोजित हेल्थ कैम्प में 110 लोगों ने जांच करवाई नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाले समारोहों को देखते हुए पंजाब सरकार के गृह विभाग ने कोविड के नियमों में थोड़ी ढ़ील दी सर्दियों में दिल का रखें ख्याल : डॉ भूटानी भाजपा पंजाब ने आड़े हाथों लेते हुए बिट्‌टू को सवालों में घेर लिया है और उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब में आने वाले स्थानीय निकाय व म्यूनिसिपल कमेटियों का चुनाव अपने चुनाव चिन्ह पर लड़ेगी आईटीबीपी वेट्रनस ने मोहिन्दर सिंह शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की