Wednesday, November 25, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
सोनीपत ब्रेकिंग न्यूज़ गन्नौर के गांव गुमड में जहरीली शराब पीने से 6ग्रामीणों की संदिग्ध मौत होने के चलते गुस्साए ग्रामीणों ने गोहाना गन्नौर मार्ग को दूसरे दिन भी 2 सव रखकर लगाया जामगोहाना बिग ब्रेकिंग न्यूज़ सोनीपत में विषाक्त शराब पीने से 27 लोगों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट ,ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं।
 
 
 
National

-- कृषि यंत्रों पर किसानों को दिया 40 लाख का अनुदान- उपायुक्त

September 18, 2020 09:38 PM

प्ंाचकूला 18 सितम्बर - अग्रजन पत्रिका ब्यूरो--  उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला में किसानों द्वारा लगभग 12 हजार हैक्टेयर रकबे में धान की फसल की बिजाई की जाती है जिसमें ज्यादातर खण्ड बरवाला व रायपुररानी से संबधित किसान है।
उपायुक्त ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा फरवरी 2020 मे ंफसल अवशेष प्रबन्धन स्कीम के तहत कृषि यन्त्रों प्रदान करने हेतू आवेदन आॅनलाईन मांगे गए थे । इसमे ंजिले के 105 किसानों ने कृषि उपकरण लेने के लिए पंजीकरण करवाया तथा 78 किसानों द्वारा कृषि यन्त्र रोटावेटर खरीदने उपरान्त विभाग में कृषि यन्त्रों के बिल जमा करवाए। उन्हांेने बताया कि कृषि विभाग द्वारा गठित कमेटी द्वारा खण्ड बरवाला, रायपुररानी व पिंजौर में किसानों द्वारा प्रस्तुत किए गए बिलों के आधार कृषि यन्त्रों का निरीक्षण किया गया। टीमों द्वारा सफल निरीक्षण उपरान्त विभाग ने 78 किसानों के खाते मे डायरैक्ट बैनेफिट ट्रांसफर के तहत संबधित किसानों के खाते में 40 लाख रूपये अनुदान राशि डाल दी गई है।
उपायुक्त ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा फसल अवशेष प्रबन्धन हेतू स्ट्राॅबेलर, सुपरस्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम रोटरी स्ट्राॅबेलर, रोटरी स्लेशर पैडीस्ट्राॅ चाॅपर , रिवर्सिबल एमबीप्लो, सुपर सीडर, जीरो टिल ड्रिल मशीनों के लिए भी 21 अगस्त तक आवेदन मांगे गए थे। इसमें कृषि यन्त्र के आवेदन लक्ष्य से अधिक प्राप्त हुए। उनका 2 सितम्बर को ड्रा के माध्यम से चयन किया गया।
उपायुक्त ने बताया कि सफल आवेदनों को विभाग द्वारा कृषि यन्त्र खरीद के लिए प्रमाण पत्र जारी किए जा चुके हैं। इसके पश्चात् किसानों को कृषि यन्त्रों के बिल कार्यालय में जमा करवाने होंगे तत्पश्चात विभाग द्वारा निरीक्षण उपरान्त किसानों के खाते में सीधे तौर पर अनुदान राशि जमा करवा दी जाएगी।

Have something to say? Post your comment
More National News
देश की राजधानी में लॉकडाउन पर दिल्ली सरकार ने 24 घंटे में ही अपना फैसला बदल लिया है।*
हरियाणा की जंगलराज सरकार में अब घोटालों का बोल-बाला-सुशील गुप्ता सांसद, आम आदमी पार्टी एवं हरियाणा सहप्रभारी
महर्षि दयानन्द का राष्ट्रवाद पर गोष्ठी संम्पन्न महर्षि दयानंद से हजारों लोगों ने राष्ट्रवाद की प्रेरणा ली - नरेंद्र आहूजा विवेक
नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, शाह-नड्डा सहित कई बड़े नेता भी रहे मौजूद* सुशील कुमार मोदी ही बनेंगे बिहार के डिप्टी सीएम, विधानमंडल दल की बैठक में लगेगी मुहर- सूत्र *अर्नब गोस्वामी को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत* *सुप्रीम कोर्ट - अर्णव गोस्वामी केस- मोटा मोटी बात सामने आ रही हैं।* *आज हस्तक्षेप करना जरूरी - हाई कोर्ट व निचली अदालत व्यक्ति की निजियता के नियमो का इस्तेमाल करें* न्यूज़ पोर्टल और डिजिटल कंटेंट पर लगाम लगाने के लिए मोदी सरकार ने जारी कर दिया आदेश* डोनाल्ड ट्रंप को हराकर बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं. बाइडेन की जीत का दावा The Associated Press ने किया है. बाइडेन को 273 वोट मिले हैं.* गैस चैंबर में तब्दील होती जा रही है दिल्ली, NCR का भी बुरा हाल दिल्ली स्थित संस्कृत विश्वविद्यालय मंे कुलपति नियुक्ति के विज्ञापन में भ्रष्टाचार। -शिक्षा मंत्रालय की बजाए विश्वविद्यालय ने मांगे आवेदन। -सांसद सुशील गुप्ता ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र