Thursday, May 13, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
जींद में कोरोना महामारी के बीच नगर के रेलवे रोड पर स्थित सब्जी मंडी में उमड़ रही लोगों की भीड़पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण
 
 
 
National

अकाली दल के सुप्रीमों एवं पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने केंद्र को आंखें दिखाते हुए कहा कि कृषि अध्यादेश को लेकर उनकी पत्नी व कंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगी

September 17, 2020 09:59 PM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा पिछले दिनों कृषि अध्यादेश को लेकर जहां किसानों में गुस्सा भड़का हुआ है, वहीं पर अकाली दल ने खुलकर इस विरोध कर दिया है।

अकाली दल के सुप्रीमों एवं पंजाब के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने केंद्र को आंखें दिखाते हुए कहा कि कृषि अध्यादेश को लेकर उनकी पत्नी व कंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगी। उन्होंने आज संसद में भी खुलकर विरोध किया। हालांकि इससे पूर्व कृषि विधेयकों को लेकर संसद से पंजाब के गांव तक मचे हंगामे में घिरे शिरोमणि अकाली दल ने हरसिमरत कौर बादल के केंद्रीय कैबिनेट से इस्?तीफे की चर्चाओं को खारिज किया था।

पार्टी इसको लेकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं है। कृषि विधेयकों का विरोध करने के बावजूद कांग्रेस और किसान संगठन द्वारा केंद्रीय मंत्री हरसिरत कौर बादल को कैबिनेट से वापस बुलाने की मांग पर शिरोमणि अकाली दल जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेगा। इसके साथ ही शिअद ने अब कांग्रेस पर आक्रामक हमले की रणनीति तैयार की है।

शिअद ने कांग्रेस पर पलटवार किया है। पार्टी ने कहा है कि 2019 के लोक सभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी को खत्म करने का वायदा किया था। यही वायदा 2017 में पंजाब विधान सभा चुनाव में भी किया गया था। यही नहीं शिअद ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगा है। पार्टी ने मांग की है कि वह कृषि सुधार को लेकर बनाई गई हाई पावर कमेटी को दिए गए सिफारिशों पर श्वेत पत्र जारी करे।

पार्टी का फोकस संसद में बिल का विरोध करना: चीमा
शिरोमणि अकाली दल के प्रवक्ता व पूर्व कैबिनेट मंत्री डा. दलजीत सिंह चीमा का कहना है कि पार्टी का फोकस इस समय लोक सभा और राज्य सभा में बिल का विरोध करने पर है। हरसिमरत कौर बादल कैबिनेट की कुर्सी छोड़ती हैं या नहीं, इसका फैसला बाद में पार्टी की बैठक में किया जाएगा।
बताया जाता है कि शिरोमणि अकाली दल में इस समय यह चर्चा गर्म है कि किसान वोट बैंक को बचाने के लिए क्या अकाली दल केंद्र में भाजपा से रिश्ता तोड़ ले और हरसिमरत कौर बादल से केंद्रीय मंत्री मंडल से इस्तीफा दे दें। कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और किसान संगठन शिरोमणि अकाली दल से भाजपा से नाता तोडऩे की लगातार मांग कर रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि शिअद दबाव तो महसूस कर रहा है लेकिन वह जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहता है।

शिअद ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला
शिरोमणि अकाली दल ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है। अकाली दल का कहना है, पंजाब सरकार को यह सार्वजनिक करना चाहिए कि हाई पावर कमेटी में पंजाब का प्रतिनिधत्व किसने-किसने और कब कब किया। वित्तमंत्री मनप्रीत बादल हाई पावर कमेटी की बैठक में मुंबई में शामिल हुए। वहीं, कांग्रेस सरकार को श्वेत पत्र भी शामिल करना चाहिए कि पंजाब सरकार ने कमेटी को क्या-क्या सिफारिश की।

कांग्रेस ने किया था एपीएमसी एक्ट को खत्म करने का वादा
डा. चीमा ने कहा ‘कांग्रेस सरकार ने छह पन्ने की सिफारिश में कहा था कि कृषि के सुधार के लिए उसे बंधन मुक्त करना चाहिए।Ó सिफारिश में यह भी कहा गया कि 2017 में कांग्रेस सरकार ने प्राइवेट मार्केट बनाने के लिए रिफार्म किए लेकिन इसका कोई उत्साह पूर्ण परिणाम सामने नहीं आए। प्राइवेट इनवेस्टमेंट नहीं आई। डा. चीमा ने कहा, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों के साथ धोखाधड़ी की। इसके लिए उन्हें इस्तीफा देना चाहिए। क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने 2017 के पंजाब विधान सभा और 2019 के लोक सभा चुनाव को लेकर अपने घोषणा पत्र में वायदा किया था कि उनकी सरकार आती है को एपीएमसी एक्ट को खत्म कर दिया जाएगा। आज कांग्रेस ड्रामेबाजी कर रही है।

 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
 
More National News
एपीआई द्वारा जारी बढ़ती कीमतों पर सरकार से हस्तक्षेप की मांग: एसोचैम कोरोना रोकने के लिए लॉकडाउन ही एकमात्र समाधान, केंद्र की ढील से मर रहे लोग, बोले कांग्रेस नेता राहुल गांधी* आईपीएल को किया अनिश्चितकाल के लिए स्थगित पश्चिम बंगाल चुनाव परिणाम की खास बातें क्या रही पढ़ें पूरी खबर कोरोना के खिलाफ जंग में ना हो डॉक्टरों की कमी, पीएम मोदी ने कई फैसलों को दी मंजूरी* किन दो राज्यों ने की पत्रकारों के लिए घोषणा पढ़िए पूरी खबर बंगाल में तृणमूल ने भाजपा को हराया* लोकसभा उपचुनाव की चारों सीट पर बीजेपी की हार मोदी के सामने नया चैलेंज:कोरोना संकट को लेकर घिरे मोदी को बंगाल के नतीजों से नहीं मिली ऑक्सीजन* Big breaking news...... मई के पहले दिन टूटा रिकॉर्ड,