Friday, December 04, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
मनीमाजरा पुलिस ने करोना जागरूकता के लिए की मार्किट एसोसिएशन के साथ मीटिंग पंचकूला की मार्किटों से दुकानों के बाहर बरामदों मे से सभी प्रकार के अतिक्रमण हटाने को लिखा गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार की लूट के मामले में आरोपियो को क्राईम ब्रांच पचंकूला ने किया काबूलोगों को स्वच्छता रखने की दिलाई गई शपथ हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा ने पूर्व कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल के भाई की श्रद्धांजलि सभा में पहुंच पुष्पांजलि अर्पित की कृषि मंत्री की बजाए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह को किसान नेताओं से बातचीत करके समस्या का तुरंत हल करना चाहिए - राहुल गर्ग पचकूला में 20 की 20 सीटों पर जीत हांसिल कर एक नया इतिहास बनायेंगे : कैप्टन अभिमन्यु भगवान श्री विश्वकर्मा नमन समारोह का आयोजन
 
 
 
Punjab

सेकेंडरी टाइप के सिरदर्द की समय पर जांच होनी चाहिए

September 07, 2020 10:19 PM
मोहाली, 7 सितंबर :-- अग्रजन पत्रिका ब्यूरो-- भले ही सिरदर्द एक आम समस्या है, पर लोग आमतौर पर उस समय डॉक्टर से संपर्क करते हैं जब यह बार-बार होता है या घातक हो जाता है।
डॉ स्वाती गर्ग, आईवी अस्पताल, मोहाली में कंसल्टेंट-न्यूरोलॉजी, ने एक वर्चुअल स्वास्थ्य सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि सिरदर्द को प्राइमरी और सेकेंडरी सिरदर्द में वर्गीकृत किया गया है। प्राइमरी सिरदर्द सेकेंडरी सिरदर्द की तुलना में बहुत अधिक सामान्य हैं। सेकेंडरी सिरदर्द का हमेशा एक छिपा हुआ कारण होता है, जिसकी जांच होनी चाहिए, उन्होंने बताया।
सामान्य प्राइमरी सिरदर्द में माइग्रेन, टेंशन टाइप सिरदर्द व क्लस्टर सिरदर्द शामिल हैं। माइग्रेन जो कुछ घंटों से 3 दिनों तक रहता है, के कारण मानसिक तनाव, मासिक धर्म, गलत आहार, ज्यादा या कम नींद, इत्र, कैफीन, भोजन मिस करना, शराब, थकावट, हाई आल्टीट्यूड , प्रकाश, चमक और टिमटिमाती हुई रोशनी आदि हैं।
टेंशन टाइप सिरदर्द 30 मिनट से 7 दिन तक रहता है । ट्रिगर कारकों में मानसिक तनाव, नींद की कमी, थकान, भोजन मिस करना आदि शामिल हैं
क्लस्टर सिरदर्द गंभीर दर्द है, जो प्रति दिन 1-8 बार 15 से 180 मिनट तक रहता है। ट्रिगर करने वाले कारक भावनात्मक तनाव, ज्यादा या कम नींद , धूम्रपान, चमकती रोशनी, थकान, हाई आल्टीट्यूड व मासिक धर्म आदि हैं।
डॉ स्वाती ने कहा कि कुछ चेतावनी लक्षण सेकेंडरी सिरदर्द के संकेत होते हैं। चेतावनी लक्षण में शामिल हैं
, तीव्र सिरदर्द , सुबह जागने पर सिरदर्द, खांसी, छींक या तनाव से सिरदर्द, हाल ही में चरित्र में बदलाव, बुखार के साथ सिरदर्द, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के साथ सिरदर्द, गर्भावस्था में सिर में दर्द या सिर में चोट या संक्रमण, मनोरोग संबंधी विकार से होने वाले सिरदर्द।
उन्होंने कहा कि पीडि़त को सही निदान, उचित उपचार और सही चिकित्सा चुनने के लिए इस पर समय पर ध्यान दिया जाना चाहिए,उन्होंने बताया।
 
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
ब्रांडेड कपड़ों के दीवानों के लिए शहर में खुला के-लाउंज आउटलेट
किसान संगठनों ने 23 नवंबर से सभी ट्रेनों के लिए 15 दिन तक ट्रैक खाली करने पर सहमति जताई है।--मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर
BREAKING NEWS ZIRAKPUR-: पति ने पत्नी का किया बेरहमी से कत्ल, पति फरार -बीती रात पति के साथ जा लाई थी श्रृंगार के लिए करवा चौथ का समान
राहुल गांधी बोले- सरकार बनी तो काले कानून कचरे में फेंक देंगे अरबपतियों की नजर किसानों की जमीन और फसल पर
राम राज्य में फिर हुई नारी जाति शर्मसार -- सिम्पल छाबड़ा
जीरकपुर नगर निगम की बिल्डिंग में बने रजिस्ट्रार के ऑफिस में उड़ाई जा रही धज्जियां, नही हो पा रहा सोशियल डिस्टेन्स का पालन,
मोहाली ओर जीरकपुर के दुकानदारों ने किया प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
महासचिव पंजाब का कार्यभार भी सम्भालेंगे एडवोकेट विक्रांत राणा.... नेम सिंह प्रेमी
----श्री हिंदू तख्त ने दी शहीद* *बेअंत सिंह जी को भावभीनी श्रद्धांजलि* ,
होम आइसोलेशन के लिए क्या करें और क्या न करें