Friday, August 14, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Haryana

शहीद उधम सिंह के बलिदान दिवस पर युवाओं की भूमिका पर गोष्ठी सम्पन्न* *युवा ही देश की दशा और दिशा बदलेंगे -आचार्या आयुषी राणा*

July 31, 2020 09:34 PM
गाजियाबाद,शुक्रवार,31 जुलाई 2020,केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में "शहीद उधम सिंह के 80वें बलिदान दिवस पर "वर्तमान परिपेक्ष्य में युवाओं की भूमिका" विषय पर ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया । यह कोरोना काल मे परिषद का 66 वां वेबिनार था। उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह ने जलियांवाला बाग हत्याकांड के उत्तरदायी पंजाब के गर्वनर जनरल रहे माइकल डायर को लन्दन में जाकर गोली मारी थी।कई इतिहासकारों का मानना है कि यह हत्याकाण्ड डायर व अन्य ब्रिटिश अधिकारियों का एक सुनियोजित षड्यंत्र था, जो पंजाब पर नियंत्रण बनाने के लिए किया गया था। बाद में 31 जुलाई 1940 को 40 वर्ष की आयु में उन्हें पेंटनविले जेल(यू.के) में फांसी दे दी गई थी।
 
वैदिक विदुषी आचार्या आयुषी राणा (आर्ष कन्या,गुरुकुल नज़ीबाबाद) ने कहा कि युवा शब्द को उल्टा किया जाए तो वायु होता है अर्थात जिसमें कुछ करने की लग्न हो वही युवा है।युवा समाज का वह हिस्सा है,जिसके द्वारा किसी देश का भविष्य निर्मित होता है।उसकी आयु के साथ-साथ उसकी आँखों में बड़े-बड़े स्वपनों की संख्या भी बढ़ती जाती है।इन्हीं स्वपनों की पूर्ति हेतु उसे जीवन में कई बार बड़े-बड़े जोखिम भी उठाने पड़ते हैं।संभव-असंभव के संशय त्यागने पड़ते हैं।युवा का तात्पर्य अवस्था से नही अपितु युवा वो है जिसमे तीव्रता,हिम्मत व ताकत ये तीनों गुण विद्यमान हो।
 
केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य ने कहा कि युवा शक्ति देश और समाज की रीढ़ होती है।स्वतंत्रता आंदोलन के क्रांतिकारी शहीद उधम सिंह का 80 वां बलिदान दिवस है उनका बलिदान सदियों तक समाज का मार्ग प्रशस्त करता रहेगा।युवा देश और समाज को नए शिखर पर ले जाते हैं।युवा देश का वर्तमान हैं,तो भूतकाल और भविष्य के सेतु भी हैं।युवा गहन ऊर्जा और उच्च महत्वकांक्षाओं से भरे हुए होते हैं।समाज को बेहतर बनाने और राष्ट्र के निर्माण में सर्वाधिक योगदान युवाओं का ही होता है।देश के स्वतंत्रता आंदोलन में महर्षि दयानंद से प्रेरणा पाकर हजारों नौजवान आजादी की लड़ाई में कूद पड़े।
 
गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए आर्य नेत्री अंजू जावा ने शहीदों के बलिदान से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। 
 
प्रान्तीय महामंत्री प्रवीण आर्य ने भारत के स्वतन्त्रता संग्राम के महान सेनानी,क्रान्तिकारी सरदार उधम सिंह के 80वें बलिदान दिवस पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके जीवन चरित्र से नई पीढ़ी को परिचित करवाने का आह्वान किया।
 
प्रधान शिक्षक सौरभ गुप्ता ने गोष्टी का संचालन करते हुए देश के युवाओं को शहीद भगतसिंह, राजगुरु,सुखदेव,सरदार उधम सिंह,चंद्रशेखर आज़ाद,पंडित राम प्रसाद बिस्मिल से देश भक्ति की प्रेरणा लेने का आह्वान किया।
 
गायिका संगीता आर्या,बिन्दु मदान, उर्मिला आर्या (गुरुग्राम), राजश्री यादव,पुष्पा चुघ,वंदना जावा,मनीषा ग्रोवर,नरेश खन्ना, मधु खेड़ा,उषा मलिक आदि ने सुन्दर गीतों  से  सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
 
प्रमुख रूप से आचार्य महेंद्र भाई,यशोवीर आर्य,देवेन्द्र भगत, प्रेम कुमार सचदेवा,डॉ अंजू मेहरोत्रा,वीना वोहरा,प्रकाशवीर शास्त्री,राजेश मेंहदीरत्ता,देवेन्द्र गुप्ता,अमरनाथ बत्रा,डॉ रचना चावला,धर्मपाल परमार(पी एम ओ) आदि उपस्थित थे।
 
प्रवीण आर्य,
मीडिया प्रभारी,
42,प्रेमपुरी,रमते राम रोड,
गाजियाबाद
9716950820, 9911404423
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा सरकार की कैबिनेट ने लिये अहम फैसले
थाना शहर एसएचओ रविंद्र कुमार ने पोस्टर लगाते हुए कहा कि मास्क ओर 2 गज की दूरी ओर मास्क बहुत जरूरी है
झज्जर पुलिस ने किया 20 लाख रुपये की फिरौती मांगने व ना देने पर जान से मारने की धमकी देने की वारदात का खुलासा राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना पॉजिटिव, पिछले हफ्ते पीएम मोदी के साथ साझा किया था मंच*
मोदी सरकार के अध्यादेश और उन्हें दबे-पांव लागू करने का प्रकरण, दोनों गैर संविधानिक - निर्मल सिंह
पुलिस मुठभेड़ के उपरान्त 25 हजार रूपये का ईनामी एवं मोस्ट वान्टेड बदमाश अपने साथी सहित चढा पुलिस के हत्थे
रोहतक नगर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध* *जिला मजिस्ट्रेट आर एस वर्मा ने जारी किया आदेश* - प्रात: 8 बजे से लेकर सांय 8 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश रहेगा निषेध
बरोदा में झूठे वादे करके लोगों को बरगलाने में जुटी हैं गठबंधन सरकारः, उपचुनाव में झूठे वादे करने से पहले आम चुनाव में किए गए वादे पूरे करे बीजेपी-जेजेपीः हुड्डा हिसार में प्रेमिका संग भागे और फिर पुलिस कस्‍टडी में जहर खाकर जान देने वाले गांव मय्यड़ निवासी युवक का मौत के 55 घंटे बाद अंतिम संस्कार किया गया। गुरुग्राम के एक नामी गैंगस्टर ने शहर के एक प्रोपर्टी डीलर को वाट्सएप कॉल कर 25 लाख रुपए की रंगदारी मांगी हैं।