Sunday, March 07, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी कीकांग्रेस सदन में किसानों के मुद्दे पर सरकार के ख़िलाफ़ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी - भूपेंद्र सिंह हुड्डाजजपा ने पंचकूला नगर निगम मेयर व वार्ड मेंबर्स के चुनाव के लिए कमर कसी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने लघु सचिवालय परिसर, चिडिय़ाघर रोड़, बीपीएस रोड़ और हुडा पार्क के आसपास किया निरीक्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को वो कानूनी अधिकार दे रहे हैं-- रत्नलाल कटारिया कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी की पहली बैठक में हुई तैयारियों की समीक्षा
 
 
 
Business

पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता

May 30, 2018 09:29 AM

नई दिल्ली , 30 मई ( इंद्रा गुप्ता ) :16 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकतरफा तेजी के बाद आज बुधवार को पहली बार कटौती हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बाद तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाई हैं। हालांकि लगातार 16 दिन तक दाम जिस तरह से बढ़े हैं उसके सामने आज हुई कटौती नाम मात्र है। आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 56 पैसे सस्ता हुआ है।

पेट्रोल और डीजल से आपको मिलेगा कमाने का मौका, एक्सचेंज पर खरीदने-बेचने को मिल सकती है मंजूरी!
पेट्रोल-डीजल की महंगाई से बढ़ेगा आपके घर का बजट, FMCG कंपनियां बढ़ा सकती है अपने उत्पादों के दाम
पेट्रोल 12 रुपए और डीजल 15 रुपए सस्ता देख नेपाल बॉर्डर से खरीद रहे हैं लोग

दिल्ली में आज पेट्रोल का दाम घटकर 77.83 रुपए, कोलकाता में 80.47 रुपए, मुंबई में 85.65 रुपए और चेन्नई में 80.80 रुपए प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें तो आज दिल्ली मे डीजल का दाम 68.75 रुपए, कोलकाता में 71.30 रुपए, मुंबई में 73.20 रुपए और चेन्नई में 72.58 रुपए प्रति लीटर हुआ है।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज 16 दिन बाद हुई कटौती नाम मात्र है, लगातार 16 दिन तक पेट्रोल की कीमतों में 3.80 रुपए और डीजल की कीमतों में 3.38 रुपए प्रति लीटर की बढ़त दर्ज की गई है। इसके विपरीत अगर कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट को देखें तो उस गिरावट के मुकाबले आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हुई कटौती बहुत कम है।

हफ्तेभर में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट आई है, WTI क्रूड का दाम करीब 9 प्रतिशत घटा है जबकि ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब 7 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली है। ऊपर से रुपए में भी हफ्तेभर के दौरान कुछ रिकवरी देखने को मिली है, ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दाम ऊपर रखकर तेल कंपनियां तो मुनाफा कमा रही हैं लेकिन उस मुनाफे को दाम घटाकर ग्राहकों के साथ नहीं बांट रही। हालांकि जानकार मान रहे हैं कि तेल कंपनियों ने अब दाम घटाने की शुरुआत की है और आगे चलकर वह कीमतों में कुछ और कटौती कर सकती हैं।

Have something to say? Post your comment
More Business News
सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत मोदी सरकार दे सकती है सस्ते घर की सौगात, GoM का मिला साथ! मोदी सरकार को सफलता, 1 लाख करोड़ के पार हुआ जीएसटी कलेक्‍शन बजट से पहले आम लोगों को मिली राहत, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम क्या है न्यूनतम आय का वादा, कितना मुमकिन है राहुल गांधी के इस वादे पर अमल इस बजट से नोटबंदी-GST का दर्द भूल जाएंगे लोग? जेटली नहीं, पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट, वित्त मंत्रालय का मिला अतिरिक्त प्रभार दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना पड़ेगा महंगा, 1 फरवरी से नए नियम लागू Budget 2019: महिलाओं के लिए जेटली के पिटारे में क्‍या होगा? मोदी सरकार का ऐलान- 63 नहीं, अब केवल 1 दिन में होगी ITR की पड़ताल