Friday, August 14, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Panchkula

गुरू पुर्णिमा पर प्रदेश के योग गुरूओं को दिया नायाब तोहफा - संदीप सिंह

July 05, 2020 09:40 PM
ंिपंजौर खण्ड के गांव कीरतपुर में व्यायामशाला का लोकार्पण करते हुए खेल एवं युवा मामलों के मंत्री संदीप सिंह।

पंचकूला  5 जुलाई---- अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता-  हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा कियुवाओं में खेलों के साथ योग के साथ जोड़ने के लिए आगामी वर्ष के दौरान  प्रदेश के गांवों में एक हजार ओर व्यायामशालाएं बनाई जाएगीं। इसके अलावा इन व्यायामशालाओं में योग प्रशिक्षक एवं आयुष सहायक भी तैनात किए जाएगें।
खेल एवं युवा मामलों के राज्य मंत्री पिंजौर खण्ड के गांव कीतरपुर में लगभग दो एकड़ में नवनिर्मित योग एवं व्यायामशाला का उदघाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विभाग के लक्ष्य अनुसार अब तक 1107 व्यायामशालाएं बनाई जा चुकी हैं जिनमें से 511 पूरी हो चुकी है। इनमें से 921 व्यायामशालाएं दो एकड भूखण्ड तथा 186 व्यायामशालाएं चार एकड़ में बनाई गई है। उन्होंने कहा कि गुरू पुर्णिमा के अवसर पर दिया गया यह नायाब तोहफा प्रदेश के योग गुरूओं एवं खेल प्रशिक्षकों के प्रति समर्तित है।
खेल मंत्री ने कहा कि सरकार ने निर्णय लिया है कि अब इन व्यायामशालाओं को जिला परिषद के अधीन किया जाएगा ताकि जिला परिषदें इनमें ओर अधिक कार्य करवाकर गांवों के युवाओं का जीवन ओर अधिक स्वर्णिम बना सके। सरकार के इस निर्णय अनुसार व्यायामशालाओं  के पटल पर संबधित सरपंच का नाम लिखवाया गया है। उन्होंने कहा कि गुरूजन प्रत्येक व्यक्ति के शारीरिक, बौद्यिक एवं मानसिक विकास को बढाने की शिक्षा देते हैं तथा योग से ही मनुष्यों का संर्वागीण विकास सम्भव हो पाता है।
 सिंह ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने के साथ योग से आयुर्वेद पद्वति का भी सहयोग लिया गया है। इसलिए प्रदेश के विभिन्न गांवों की व्यायामशालाओं में 20 वेलनैस सैंटर भी खोले जाएगें। इन सैंटरों मंे आयुर्वेद उपचार की सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी। इस प्रकार प्रदेश के युवाओं का जीवन ओर अधिक सुखमय बनाने के प्रयास किए जा रहे है।
उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा ने बताया कि जिला के विभिन्न गांवों में 14 व्यायामशालाएं बनाई गई है। इसके अलावा तीन ओर व्यायामशालाओं पर कार्य प्रगति पर है। इनमें रतेवाली, पपलोहा की शामिल है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक व्यायामशाला में 20 से 25 लाख रुपए की राशि व्यय की जा रही है। इस व्यायामशाला में योगा करने और खेलने के लिए भी मैदान तैयार किया गया है। इसमें सैर करने के लिए 5 फीट चैड़ा ट्रैक भी बनाया गया है।  
खेल एवं युवा मामलों के मंत्री संदीप सिंह, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पूर्व विधायक लतिका शर्मा, एसडीएम राकेश संधु, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कंवर दमन सिंह ने इस अवसर पर व्यायामशाला में पौधारोपण भी किया। इस मौके पर जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. दलीप मिश्रा, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी सतपाल शर्मा सहित गांव के सरंपच एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment
More Panchkula News
उपायुक्त आर एस वर्मा ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के अंतिम पूर्वाभ्यास में किया राष्ट्रीय ध्वजारोहण* कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर समारोह मेंं किया गया बदलाव
--उपायुक्त ने बताया कि वीरवार को पंचकूला में 36 मामले पोजिटिव आए
--भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड ने कहा कि मण्डल अध्यक्ष का दायित्व बडा ही उपयोगी होता है।
--पंचकूला में पहला गैस आधारित शवदाह इंस्टालेशन- ज्ञानचंद गुप्ता
.-- हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष सैक्टर 10 निवासी कंचन को आईएएस में चयनित होने पर मुबारकवाद देने उनके निवास पर पहुंचेे
घग्घर पुल के पास मारपिटाई के मामले मे आरोपियो को किया काबू । पचंकुला पुलिस ने 2 किलो ग्राम नशीला पदार्थ सहित किया एक काबू
रैडक्रास सोसायटी द्वारा संचालित सैक्टर 15 के वृद्वाश्रम में जन्म अष्टमी पर्व पर बुजुर्गो ने रैडक्रास सचिव सविता अग्रवाल, पंतजलि शिक्षक मुकेश अग्रवाल, विजय गम्भीर सहित कई पदाधिकारियों के साथ सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मनाया
सार्वजनिक स्थान पर सट्टे खेलने वालो को किया काबू
कोरोना से बचने के लिये पंचकूला में लगे सप्ताहिक लॉकडाउन