Thursday, July 09, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
National

पीवी नरसिम्हा राव "जयंती बिशेष" भारत की आर्थिक ताकत की नींव रखने और विदेश नीति को नई दिशा देने वाले प्रधानमंत्री*

June 28, 2020 09:12 PM
नई दिल्लीः साल 1991 ने भारत को पूरी तरह से बदल दिया था. इस साल भारत ने आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत हुई थी और बाजार को विदेशी पूंजी के लिए खोला जाने लगा था. आर्थिक तौर पर देश को मजबूती देने वाले इस कदम के पीछे थे तत्कालीन वित्त मंत्री डॉ मनमोहन सिंह और उनके इस सुधार के जनक थे तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव. देश की तस्वीर और तकदीर बदलने वाले नरसिम्हा राव की आज 99वीं जयंती है और देश उनके इस बड़े योगदान को कभी नहीं भूल सकता.
 
*भारत में आर्थिक सुधार के जनक थे राव*
 
नरसिम्हा राव का जन्म 28 जून 1921 को तत्काली हैदराबाद राज्य के वारंगल में हुआ था. आज ये तेलंगाना राज्य का हिस्सा है. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के बाद पीएम बने नरसिम्हा राव देश में गठबंधन सरकार चलाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री थे और अल्पमत की सरकार होने के बावजूद उन्होंने देश में बड़े बदलाव किए और इसी कारण उन्हें भारतीय आर्थिक सुधार का जनक माना जाता है.
 
नरसिम्हा राव से पहले भारतीय लोकतंत्र के शीर्ष पद तक सिर्फ उत्तर भारतीय राजनीतिज्ञ ही पहुंचे थे. देश के प्रधानमंत्री बनने वाले वो दक्षिण भारत के पहले राजनेता थे. 1991 से 1996 के बीच वो देश के नौवें प्रधानमंत्री के तौर पर आसीन रहे. उन्होंने आर्थिक संकट से जूढ रहे देश को बुरी स्थिति से बाहर निकाला.
 
*प्रधानमंत्री के साथ ही निभाई रक्षा और विदेश मंत्री की जिम्मेदारी*
 
खास बात ये रही है कि नरसिम्हा राव ने प्रधानमंत्री रहते हुए अपनी सरकार में रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री की जिम्मेदारी भी संभाली और उसके चलते देश की रक्षा और विदेश नीति में भी बदलाव आए. सोवियत संघ के बंटवारे के बाद नरसिम्हा राव ने उसकी घटती ताकत को समझा और देश का रुझान ज्यादा ताकतवर अमेरिका की ओर किया. इसका नतीजा हुआ कि भारत और अमेरिका की नौसेना के बीच ‘मालाबार युद्धाभ्यास’ की शुरुआत हुई.
 
1992 में नरसिम्हा राव ने ही इस्राइल के साथ भारत के रिश्तों की खुले तौर पर शुरुआत की और इसका नतीजा हुआ कि राव ने इस्राइल को नई दिल्ली में अपना दूतावास खोलने की इजाजत दी. इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में साल दर साल गर्माहट ही आई.
 
*बाबरी मस्जिद विध्वंस बना कार्यकाल पर दाग*
 
हालांकि 1992 में बाबरी मस्जिद गिराने जाने की घटना राव के कार्यकाल पर सबसे बड़ा दाग बनी और उसके बाद देश के कई इलाकों में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं भी हुईं. साथ ही 1993 के मुंबई धमाकों ने भी राव की सरकार को संकट की स्थिति में डाला.
 
राव पहले प्रधानमंत्री थे जिन्होंने आजाद भारत की पहली गठबंधन सरकार को पूरे 5 साल तक चलाया और 1996 के लोकसभा चुनाव में हार के साथ उनका कार्यकाल खत्म हुआ. दिसंबर 2004 में दिल्ली के एम्स अस्पताल में नरसिम्हा राव का 83 साल की उम्र में निधन हो गया.
 
 
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More National News
कोरोना मामलों की संख्या करीब एक लाख पहुंच गई है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि ठीक होने वाले लोगों की संख्या करीब 72000 हो गई है-- अरविंद केजरीवाल ,
आपने दुनिया को अपनी बहादुरी दिखाई पीएम नरेंद्र मोदी ने लद्दाख में जवानों को संबोधित किया। वहां बोलते हुए पीएम ने कहा कि भारत के जवानों ने दुनिया को अपनी बहादुरी दिखा दी। मोदी ने अपने संबोधन में चीन को भी खूब सुनाया कहा अब विस्तारवाद का जमाना नहीं है।
देश को संबोधित कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। कोरोना से लड़ते-लड़ते ऑनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं । सर्दी खांसी बुखार के मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं ऐसे मौसम में अपना ज्यादा ध्यान रखे।
रेडियो पर "मन की बात" कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की कोरोना महामारी से लेकर लद्दाख पर बात
दिल्ली-एनसीआर में मॉनसून ने दी दस्तक, पहली बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत* मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीनों सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। सत्येंद्र जैन की तबीयत बिगड़ी, ICU में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया, मैक्स अस्पताल में शिफ्ट करने की तैयारी। फिलहाल, जहां सरकार चीन को पैसों की मार मारने जा रही है वहीं भारत देश में रहने वाले लोगों ने चीनी सामान का बहिष्कार करना शुरू कर दिया है बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को लेकर बिहार के मुजफ्फरपुर में बॉलीवुड की कई नामी हस्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली- दिल्ली LG और CM केजरीवाल के साथ बैठक के बाद HM अमित शाह का ऐलान-