Thursday, July 29, 2021
Follow us on
 
BREAKING NEWS
विधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्गहरियाणा में येलो अलर्ट: 29 मई तक पड़ेगी तेज गर्मी, 30 और 31 मई को अंधड़ व बूंदाबांदी ।। जींद में कोरोना महामारी के बीच नगर के रेलवे रोड पर स्थित सब्जी मंडी में उमड़ रही लोगों की भीड़पंचकूला मौत का कुछ नही पता कब आ जाये ऐसा ही वाक्या देखने को मिला सेक्टर 20 पंचकूला में* गन प्वांइट पर फॉर्च्यूनर कार लूटने वालें आरोपियो को भेजा जेल क्राईंम ब्राचं पचंकूला ने भैसं चोर को लिया पुलिस रिमाण्ड पर संगरूर सांसद भगवंत मान ने किसान आंदोलन को लेकर पंजाब की कांग्रेस पार्टी और शिरोमणि अकाली दल नेताओं पर तीखी टिप्पणी की
 
 
 
Panchkula

ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-

May 30, 2020 09:24 PM
अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन  :-
 
प्रथम चरण में, धार्मिक स्थलों और सार्वजनिक स्थानों के लिए पूजा स्थल; होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं; और शॉपिंग मॉल; 8 जून, 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय सामाजिक गतिविधियों को सुनिश्चित करने और COVID-19 के प्रसार को सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय मंत्रालयों / विभागों और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श से उपरोक्त गतिविधियों के लिए SOP जारी करेगा।
 
JULY
दूसरे चरण में, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के परामर्श के बाद स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक / प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थान आदि खोले जाएंगे। राज्य सरकारों / संघ राज्य क्षेत्र प्रशासनों को सलाह दी जाती है कि वे माता-पिता और अन्य हितधारकों के साथ संस्था स्तर पर परामर्श करें। फीडबैक के आधार पर, जुलाई, 2020 में इन संस्थानों को फिर से खोलने पर निर्णय लिया जाएगा। MoHFW इन संस्थानों के लिए SOP तैयार करेगा।
 
पूरे देश में सीमित संख्या में गतिविधियाँ प्रतिबंधित रहेंगी। ये गतिविधियाँ हैं: यात्रियों की अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा; मेट्रो रेल का संचालन; सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और समान स्थान; और, सामाजिक / राजनीतिक / खेल / मनोरंजन / शैक्षणिक / सांस्कृतिक / धार्मिक कार्य / और अन्य बड़ी मंडलियां। तीसरे चरण में, स्थिति के आकलन के आधार पर उनके उद्घाटन की तारीखें तय की जाएंगी।
 
• लॉकडाउन को जारी रखा जाएगा सख्ती से नियमन क्षेत्रों में। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए, राज्य / केन्द्रशासित प्रदेश सरकारों द्वारा इनका सीमांकन किया जाएगा। कंस्ट्रक्शन ज़ोन के भीतर, सख्त परिधि नियंत्रण बनाए रखा जाएगा और केवल आवश्यक गतिविधियों की अनुमति दी जाएगी। 
 
व्यक्तियों और वस्तुओं का अप्रतिबंधित चलन  :--
 
व्यक्तियों और वस्तुओं के अंतर-राज्य और अंतर-राज्य चलन पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। इस तरह के  चलन  के लिए अलग से अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।
 
• हालांकि, अगर कोई राज्य / संघ राज्य क्षेत्र, सार्वजनिक स्वास्थ्य के कारणों और स्थिति के आकलन के आधार पर, व्यक्तियों के  चलन  को विनियमित करने का प्रस्ताव करता है, तो यह इस तरह के  चलन  पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों और संबंधित प्रक्रियाओं के बारे में पहले से व्यापक प्रचार देगा। पालन किया जाएगा।
 
रात का कर्फ्यू :-
 
• सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए, व्यक्तियों के आवागमन पर रात का कर्फ्यू लागू रहेगा। हालांकि, कर्फ्यू की संशोधित समय-सीमा रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक होगी।
 
COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देश :- 
 
• COVID- -19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देशों का पूरे देश में पालन किया जाएगा, ताकि सामाजिक भेद सुनिश्चित किया जा सके।
राज्यों को कंटेनर जोन के बाहर की गतिविधियों पर निर्णय लेना है
 
• स्थिति के अपने आकलन के आधार पर, राज्य और संघ राज्य क्षेत्र, कंटेनर जोन के बाहर कुछ गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं या आवश्यक समझे जाने पर ऐसे प्रतिबंध लगा सकते हैं।
 
कमजोर व्यक्तियों के लिए संरक्षण :-
 
कमजोर व्यक्तियों, अर्थात, 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए छोड़कर, घर पर रहने की सलाह दी जाती है।
 
आरोग्य सेतु का उपयोग:-
 
• आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लिकेशन भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक शक्तिशाली उपकरण है, जो COVID-19 से संक्रमित व्यक्तियों की त्वरित पहचान की सुविधा देता है, या संक्रमित होने का जोखिम होता है, इस प्रकार व्यक्तियों और समुदाय के लिए एक ढाल के रूप में कार्य करता है। सुरक्षा सुनिश्चित करने की दृष्टि से, विभिन्न अधिकारियों को आवेदन के उपयोग को प्रोत्साहित करने की सलाह दी जाती है।
Have something to say? Post your comment
 
More Panchkula News
आंदोलन वन महोत्सव के रूप में जुलाई के महीने में मनाया जाता है,
मेयर ने चल रहे प्रोजेक्ट्स की समीक्षा की, कामों में तेजी लाने के निर्देश
नगर निगम पँचकुला में आये साल प्रॉपर्टी टैक्स के नाम से पँचकुला के लोगो के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है,मार्किट प्रधान नरेश नारंग
जिला जजपा पंचकूला की शहरी कार्यकारिणी जल्दी होगी घोषित : ओ पी सिहाग
डॉयल 112 की एक कॉल ने रूकवाया पार्क में बन रहा अवैध मंंिदर पंचकूला के किस सेक्टर में बन रहा था यह मंदिर..
पंचकूला पुलिस नें अवैध रुप सें खनन चोरी करनें के मामलें में दो आरोपियो को किया गिरफ्तार । अश्लील विडियो बनाकर ब्लैकमेल करके 9 लाख ऐठनें वालें आरोपी को किया गिरफ्तार पूरा मामला क्या है पढ़िए खबर योजना के तहत 3.34 लाख रुपये से 20 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जायेगी-उपायुक्त रात्रि कफ्र्यू रात 11 बजे से प्रातः 5 बजे रहेगा प्रभावी- जिलाधीश और क्या सुविधाएं दी प्रशासन ने पढिए पुरी खबर...
56 श्रद्धालुओं ने किया माता के चरणों में उत्साह से रक्तदान