Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Panchkula

केन्द्रीय जल शक्ति एवं समाज कल्याण राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शुरूआत में ही आवश्यक एवं अहम कदम उठाए। इसलिए देश में रिकवरी रेट ज्यादा और मृत्यु दर अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है

May 25, 2020 08:19 PM
पत्रकारों से बातचीत करते हुए केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री रतन लाल कटारिया।
पंचकूला 25 मई- अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता-केन्द्रीय जल शक्ति एवं समाज कल्याण राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शुरूआत में ही आवश्यक एवं अहम कदम उठाए। इसलिए देश में रिकवरी रेट ज्यादा और मृत्यु दर अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है।
केन्द्रीय मंत्री भाजपा कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने देश एवं प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकवाद दी और केन्द्र सरकार के दूसरे कार्यकाल केे एक वर्ष पूरा होने की भी शुभकामनांए एवं बधाई दी। उन्होंने कहा कि मार्च में किए लाॅकडाउन के समय पुना में ही केवल एक डायाग्नोस्टिक लैब होती थी, लेकिन कड़ी मेहनत के बाद अब देश में 200 से अधिक लैबों में कोरोना टैस्टिंग की जा रही है। इसके अलावा प्रतिदिन 28000 से अधिक पीपीई किट तथा करोड़ों की संख्या में मास्क बनाए जा रहे है। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश की जनता को लगातार 5 आर्थिक पैकेज जारी किए है। हाॅल ही में जारी 20 लाख 97 हजार 53 करोड़ के पैकेज की घोषणा की है। इससे पहले पैकेज में 5 लाख 94 हजार 500 करोड़, दूसरे पैकेज में 3 लाख 10 हजार करोड़, तीसरे पैकेज मे एक लाख 50 हजार करोड़ तथा चतुर्थ पैकेज में 11 लाख 2 हजार करोड़ रुपए की घोषणा कर कोरोना के चलते जनता को लाभ पहुंचाने का कार्य किया है। 
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना से पहले पीएम गरीब कल्याण कोष के तहत एक लाख 92 हजार करोड़ रुपए की घोषणा करके सीधे गरीब परिवारों लाभ पहंुचाया। इसके अलावा गरीब परिवारों के लिए गेहं, चावल एवं अन्य आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने के लिए 20 लाख 97 हजार 53 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की गई है। उन्हांेने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए 2050 ट्रैन चलाने की घोषणा की है जिनसे वे देश के दूसरे हिस्सों से अपने घरों को भेजे जा रहे है। इन ट्रेनों के चलाने से प्रवासी मजदूरों की समस्या भी हल हो गई है। अब कालका, अम्बाला, यमुनानगर से भी लगातार ट्रेनें प्रवासी मजदूरों को लेकर जा रही है। 
श्री कटारिया ने कहा कि सरकार ने एक साल में तीन तलाक का कानून, धारा 35 ए एवं 370 को समाप्त किया। इसके अलावा देश की आर्थिक स्थित को सुधारने एवं मजबूत करने के लिए आवश्यक कदम उठाए है जिनके कारण देश तेजी से आगे बढ रहा था लेकिन अचानक कोरोना महामारी आ गई। कोरोना की इस जंग में देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि हम अवश्य ही होंगे कामयाब और सारे मिलकर इस महामारी का मुकाबला करेंगें और इसे  अवश्य ही हराएगें।  
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अब अम्बाला लोकसभा क्षेत्र के लिए अढाई करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। इस राशि से अम्बाला, यमुनानगर व पंचकूला में 50 विकास कार्य करवाए जाएगें। उन्होंने कहा कि सबसे पहले 5 करोड़ रुपए की राशि कोरोना फण्ड के डोनेट कर दी थी। 
एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने नल से जल योजना क्रियान्वित की है। इस योजना के तहत प्रदेश के सभी घरों में नल से जल  पहुंचाया जाएगा। इसके लिए सरकार की ओर से पहली ग्रांट जारी कर दी है। एक अन्य जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मेरा पानी मेरी विरासत नामक योजना के तहत अढाई लाख एकड़ भूमि में धान की फसल के स्थान मक्का की फसल उगाने का निर्णय लिया है। फसल विविधिकरण योजना के तहत यह योजना बहुत ही कारगर है और इससे पानी की बचत एवं सरंक्षण होगा जो हमारी आने वाली पीढियों का भविष्य सुरक्षित करने में सहायक होगा। 
अन्य जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार को केन्द्र ने 46 हजार करोड़ रुपए की राहत दी ताकि राज्य सरकार आत्मनिर्भर हो सके। इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्वि करने के एि 11 हजार 92 करोड़ रुपए की राशि अलग से प्रदान की गई है।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया, जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, बाल कल्याण परिषद के उपाध्यक्ष कृष्ण ढुल, विशाल सेठ, संजय आहूजा, हरेन्द्र मलिक, योगेन्द्र शर्मा, नवीन गर्ग भी उपस्थित रहे। 
Have something to say? Post your comment
 
More Panchkula News
ड्रोन के जरिये खेती को आसान बनाने की सरकार की योजना के तहत पूरे देश में 15,000 ‘नमो ड्रोन दीदी’ को किया जा रहा है प्रशिक्षित*
टीबी ग्रस्त मरीज़ो के लिए डोनेट की प्रोटीनयुक्त पोषक डाइट कनाडा में वर्क परमिट दिलानें का झांसा देकर 36.92 लाख रुपये की धोखाधडी में महिला आरोपी गिऱफ्तार*
पंचकुला को नंबर एक पर लाने के लिए मिल करे कार्य- श्री सुभाष चंद्रा*
सुमन को गणतंत्र दिवस पर हरियाणा उद्यमी की तरफ से प्रथम स्थान हुआ प्राप्त ..
योगा दिवस का थीम है मानवता के लिए योगा
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ’’स्वास्थ्य के लिये योग’’ विषय पर न्यायालय के प्रांगण में एक योग कार्यशाला का किया गया आयोजन*
कालका पुलिस नें अवैध शराब सहित आरोपी को किया काबू* कालका पुलिस नें 9 जुआरी, 26100/- रुपये सहित गिरफ्तार । डॉक्टर विमल मोदी चिकित्सा जगत के प्रेरणा स्रोत: अमिताभ रूंगटा