Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्मब्रेकिंग न्यूज़ --21 दिनों के लिए देश पूर्ण तोर से बंद- पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधनज़ीरकपुर में बड़ी आतंकी साजिश नाकाम, भारी मात्रा में असले के साथ एक काबू सूत्रों के अनुसार क्राइम कंट्रोल यूनिट और एनआईए ने कार्यवाही को दिया अंजाम शहर की नामी सोसायटी में पिछले काफी समय से रह रहा व्यक्ति भारी मात्रा में हथियार और जाली करैंसी समेत काबू
 
 
 
National

भिवानी स्टेशन पर ट्रेन में बैठे श्रमिकों के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई दे रही थी। श्रमिकों का कहना था कि हरियाणा में उन्हें रोजी-रोटी कमाने का अच्छा अवसर मिलता है

May 13, 2020 10:00 PM

चंडीगढ़, 13 मई- अग्रजन पत्रिका के लिए सत्यनारायण गुप्ता- कोविड-19 के कारण लगे राष्टï्रव्यापी लॉकडाउन के चलते हरियाणा में फसें और अपने गृह राज्यों को जाने के इच्छुक मजदूरों एवं श्रमिकों को उनके गृह राज्य भेजने की श्रृखंला के तहत आज भिवानी से अररिया (बिहार) के लिए 1440 श्रमिकों को, गुरुग्राम से टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) के लिए 1400 एवं मधुबनी (बिहार) के लिए 1600, रोहतक से पटना दानापुर, (बिहार) के लिए 1433 एवं टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) के लिए 1440, रेवाड़ी से सागर(मध्यप्रदेश) के लिए 1412 और नारनौल से मेघनगर(मध्यप्रदेश) के लिए 1440 श्रमिकों को ट्रेन से रवाना किया गया।
आज भिवानी स्टेशन से ट्रेन में रवाना किए गए 1440 श्रमिकों के बीच सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए प्रत्येक  डिब्बे में 50 से 60 श्रमिकों को ही बैठाया गया तथा सभी श्रमिकों को उपहार के तौर पर एक-एक परना व मास्क भी दिया। इससे पूर्व, उनका मेडिकल चैकअप किया गया तथा दोपहर का खाना भी साथ में दिया गया। इनमें अररिया के 656, कटिहार के 151, किशनगंज के 3, मधेपुरा के 110, पूर्णिया के 217, सहरसा के 80 व सुपोल जिला के 223 मजदूर थे।
श्रमिकों के चेहरे पर खुशी की लहर
भिवानी स्टेशन पर ट्रेन में बैठे श्रमिकों के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई दे रही थी। श्रमिकों का कहना था कि हरियाणा में उन्हें रोजी-रोटी कमाने का अच्छा अवसर मिलता है, लेकिन महामारी के कारण उनके घर पर रहने वाले परिजनों की देखभाल के लिए उनका जाना जरूरी है। पूर्णिया बिहार के निवासी बृजानंद ठाकुर ने कहा कि कोरोना की वजह से वापस जाना पड़ रहा है। आगे घर से बाहर निकले तो सीधे दादरी आकर ही काम करेंगे। अरहरिया निवासी सचिन का कहना था कि प्रशासन ने सारा इंतजाम बहुत सलीके से किया हुआ था, जिस कारण उन्हें कोई तकलीफ नहीं हुई।  
रोहतक से 1433 प्रवासी  पटना दानापुर (बिहार) और 1440 प्रवासी मध्यप्रदेश के टीकमगढ़  के लिए रवाना
आज श्रमिक एक्सपे्रस ट्रेन रोहतक रेलवे स्टेशन से पटना दानापुर के लिए 1433 प्रवासियों को लेकर रवाना हुई। इस टे्रन में 1400 व्यस्क व 33 बच्चे सवार हुए। इस ट्रेन के माध्यम से झज्जर, यमुनानगर, जींद, भिवानी, पलवल, नूंह, हिसार व रोहतक सहित आठ जिलों के प्रवासी मजदूर बिहार के लिए रवाना हुए।
सभी प्रवासी मजदूरों व बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई तथा उन्हें मास्क, सैनिटाइजर एवं खाने-पीने की वस्तुएं भी उपलब्ध करवाई गई। प्रवासी मजदूरों व कामगारों को लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार सामाजिक दूरी बनाए रखने का संदेश प्रसारित किया जा रहा था।
गुरुग्राम से आज लगभग 3000 श्रमिक मध्य प्रदेश तथा बिहार के लिए रवाना
गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से दो श्रमिक स्पेशल ट्रैन आज मध्य प्रदेश तथा बिहार के लगभग 3000 श्रमिकों के साथ रवाना हुई। ट्रैन में बिठाने से पहले सभी श्रमिकों तथा उनके परिजनों की थर्मल स्कैनिंग करके यह सुनिश्चित किया गया कि उनमें से कोई भी कोरोना संक्रमित तो नहीं है। टीकमगढ़ के लिए गई ट्रेन में 20 बोगियों में सवार होकर लगभग 1400 श्रमिक खुशी-खुशी अपने घरों को रवाना हुए हैं। इसी प्रकार, गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से दूसरी श्रमिक स्पेशल ट्रैन बिहार के मधुबनी के लिए रवाना की गई है, जिसमें लगभग 1600 श्रमिक अपने गांवों को गए हैं।
श्रमिकों व उनके परिजनों को विदा करते समय हरियाणा सरकार की ओर से पैक्ड भोजन के साथ पानी की बोतल तथा टिकट नि:शुल्क दी गई। बच्चों के लिए बिस्किट तथा नमकीन के विशेष रूप से तैयार करवाए गए पैकेट दिए गए। दोनों ट्रेन जब अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई तो अंदर बैठे श्रमिकों व उनके परिजनों ने तालियां बजाकर तथा हाथ हिलाकर उन्हें सकुशल घर पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार का आभार जताया।
मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ को जाने वाली ट्रेन में सवार झांसी के रहने वाले रामबिहारी से जब बात की गई तो उसने बताया कि लॉकडाउन में काम धंधा ठप्प होने की वजह से उसने अपने घर जाने का मन बनाया लेकिन जैसे ही हालात ठीक होंगे वह और उसका परिवार पुन: यहां लौटकर आएगा।
इसी प्रकार छतरपुर निवासी नरेन्द्र राजपूत और दमो हाटा के रहने वाले विजय ने कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद वापिस यहीं पर आएंगे। टीकमगढ़ निवासी नंदू केवट ने कहा कि वह यहां दो वर्षों से मजदूरी करके जीवनयापन कर रहा था और जब सब सामान्य हो जाएगा वह यहीं वापस आ जाएगा।
नारनौल से 1601 और रेवाड़ी जक्ंशन से 1412 श्रमिक रवाना
जिला नारनौल में फंसे 1601 श्रमिकों व बच्चों को लेकर आज नारनौल के रेलवे स्टेशन से एक विशेष रेलगाड़ी मेघनगर (झाबुआ) मध्य प्रदेश के लिए रवाना हुई। इनमें 161 बच्चे शामिल हैं। श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ी लगभग 12 घंटे में अपने गंतव्य पर पहुंचेगी।
इसी प्रकार, रेवाड़ी जक्ंशन से 1412 खेतीहर प्रवासी श्रमिकों को लेकर श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ी मध्यप्रदेश राज्य के सागर के लिए रवाना हुई। प्रशासनिक, पुलिस व रेलवे के अधिकारियों ने स्पेशल श्रमिक टे्रन के यात्रियों को मंगलमय यात्रा की शुभकामनाएं दी।  

 
 
Have something to say? Post your comment
More National News
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ पर होंगी 750 वर्चुअल रैलियां, भाजपा ने बनाया खाका* लॉकडाउन 4.0: गृह मंत्रालय ने जारी किए गाइडलाइन्स, हवाई और मेट्रो सेवा समेत जिम-रेस्त्रां को भी बंद रखने का आदेश*
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को दूसरे चरण मे अप्रवासी मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, छोटे व्यापारियों और किसानों के लिए 9 अहम घोषणाएं की। छोटे किसानों को दिए जाने वाले कर्ज पर ब्याज में छूट की स्कीम 31 मई तक बढ़ा दी गई है
लॉकडाउन के दौरान लड़ाई झगड़ा करने के अलग-अलग मामलों में तींन महिलाओ सहित 16 लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई कृषि एवं किसान कल्याण और सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि आज हरियाणा के खरीद केन्द्रों में 18,453 किसानों से 1.40 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा गया। इसके साथ राज्य में पिछले 21 दिनों में 4,24,868 किसानों से 65.66 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद की जा चुकी है।
पीएम लाइव -बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की। उन्‍होंने कहा कि अगर लॉकडाउन नहीं बढ़ाया गया तो बाहर से लोग आ जाएंगे। इससे कोरोना वायरस का संकट गहरा सकता है।
मनोजपाल ने पंचकूला के उपायुक्त से मिल कर अपना शरीर प्रैक्टीकल कोरोना दवाई बनाने के लिए देने की घोषणा की मनोजपाल ने अपनी से सहायता राशि दी, मनोज पाल पूर्व मंत्री मनीराम गोदारा के भांजे है
आम आदमी ही आदमी से डर रहा है -- ओ पी सिहाग
28 को पालघर हुतात्माओं को राष्ट्रव्यापी श्रद्धांजलि व राष्ट्रपति से न्याय की मांग: विहिप*
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने । कोरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी के मद्देनजर देश में मौजूदा स्थिति और इससे निपटने के लिए आगे अपनायी जाने वाली नीति तथा योजनाओं पर आज राज्यों ‘ तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की ।