Friday, August 14, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Haryana

45 करोड़ का घोटाला तत्कालीन उपनिदेशक समेत कई गिरफ्तार

January 12, 2020 08:36 PM
जींद। पंचकूला- पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति घोटाले के मामले में चौपड़ा गार्डन से गिरफ्तार की गई मां-बेटी के अलावा विजिलेंस टीम ने तत्कालीन उपनिदेशक पानीपत निवासी रवींद्र सिंह सांगवान,जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय सोनीपत के लिपिक सुरेंद्र कुमार,रोहतक निवासी राहुल को भी गिरफ्तार किया है। पूछताछ में मां-बेटी व अन्य आरोपियों ने एससी, एसटी व पिछड़ा वर्ग के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति स्कीम में 45 करोड़ 31 लाख का घोटाला करने का खुलासा किया है। पूछताछ में आरोपियों से यमुनानगर में भी गिरोह से जुड़े अन्य तार भी खुल सकते है। मामले को लेकर एसपी विजिलेंस मनबीर सिंह ने प्रेसवार्ता कर पांचों आरोपियों के गिरफ्तार किया जाने के बारे में बताया।
बता दें कि पंचकूला विजिलेंस की टीम ने शुक्रवार को यमुनानगर के चोपड़ा गार्डन में रह रही पंजाब के डेराबसी निवासी गुरदेव कौर व उसकी बेटी कृतिका को पोस्टमैट्रिक छात्रवृति घोटाले के मामले में गिरफ्तार किया था। इन दोनों आरोपियों ने यमुनानगर के एससी,बीसी वर्ग के 41 लड़कियों के राजस्थान की ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चुरू में फर्जी एडमिशन दिखाकर करीब 25 लाख की छात्रवृति ले ली। इस दौरान आरोपियों ने उनके आधार कार्ड व बैंक खातों का मिस यूज कर घोटाला किया था।
पंचकूला,रोहतक व हिसार में दर्ज हैं केस
विजिलेंस एसपी मनबीर ने बताया कि एससी, एसटी व पिछड़ा वर्ग के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृति स्कीम में 45 करोड़ 31 लाख का घोटाला सामने आया है। उन्होंने बताया कि फर्जी एडमिशन और फर्जी आईडी लगाकर आरोपियों ने इस घोटाले को अंजाम दिया है। गिरफ्तार हुए आरोपियों ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।आरोपियों पर पंचकूला,हिसार और रोहतक के विजिलेंस थानों में मामले दर्ज किए गए हैं। घोटाले में पंचकूला से 89,61,372 रुपये,रोहतक से 23,06,92,273 और हिसार से 21,35,28,753 जोकि कुल मिलाकर 45,31,82,398 का हुआ घोटाला हुआ है। शुक्रवार को पंचकूला विजिलेंस की टीम ने चोपड़ा गार्डन निवासी गुरदेव कौर व उनकी बेटी कृत्तिका को गिरफ्तार किया था। मां-बेटी एनजीओ चलाती हैं। इन्होंने राजस्थान के चुरू की ओपीजेएस युनिवर्सिटी से सांठगांठ कर 41 छात्रों के एडमिशन दिखाए। इनकी छात्रवृत्ति के करीब 25 लाख रुपये हड़प लिए गए। जांच में यह भी सामने आया है कि इन्होंने जिन छात्रों के आधार नंबर व दस्तावेज दिए थे,उन्हें कोई पैसा नहीं मिला। मां-बेटी ने इन छात्रों के दस्तावेज वहां जमा कराए,लेकिन मोबाइल नंबर अपना दिया। इसके जरिए ही यह घोटाला हुआ। शुक्रवार को दोनों मां-बेटी को विजिलेंस की टीम अपने साथ लेकर पंचकूला गई थी।
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति घोटाला
शहर में 41 लड़कियों को राजस्थान की ओपीजेएस,विश्वविद्यालय चूरू में अलग-अलग कोर्सों में पढऩा दिखाकर छात्रवृत्ति ली गई। जबकि इन विद्यार्थियों ने बताया कि उन्होंने न तो कभी विश्वविद्यालय में पढ़ाई की और न ही कभी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया। रिपोर्ट के अनुसार एससी वर्ग के 28 बच्चों को एक वर्ष का कप्यूटर कोर्स फ्री में करवाया जाना बताकर उनसे उनके दस्तावेज लेकर जून 2016 में गुरुदेव कौर, उनकी बेटी कृतिका व मयंक चौधरी ने इन सभी ने रीटा के जरिए इन 28 लड़कियों के खाते खोलने के लिए फार्म स्वयं भरकर शहर के पंजाब नेशनल बैंक में खाते खुलवाए। इनके खाते खुलवाने के बाद सभी एटीएम गुरदेव कौर ने अपने पास रख लिए। कुछ दिनों बाद तीनों आठ लड़कियों को ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चुरू,राजस्थान लेकर पहुंचे,वहां उनसे एक फार्म पर हस्ताक्षर कराए। इसी दिन ये सभी वापस भी आ गए। रिपोर्ट में बताया कि गांव खेड़ा में एससी वर्ग की करीब 30-32 लड़कियों को सिलाई सेंटर खोलने,सिलाई सिखाने और सिलाई मशीन देने का लालच देकर उनके दस्तावेज ले लिए और उन्हें छात्रवृत्ति का झांसा दिया गया। इन सभी के खाते भी सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक और पंजाब नेशनल बैंक यमुनानगर में खाते खुलवाए। इसके बाद दस्तावेजों के आधार पर ओपीजेएस यूनिवर्सिटी चूरू में अलग-अलग कोर्स में दाखिला दिखाकर विभाग ने छात्रवृत्ति ले ली। बताया गया कि इस बारे में यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार से रिकॉर्ड मांगा गया तो वहां से बताया गया कि ये एक साल तक वहां पढ़े हैं। जबकि जांच के दौरान लड़कियों ने ऐसे किसी यूनिवर्सिटी में कोर्स करने से इनकार कर दिया।
 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हरियाणा सरकार की कैबिनेट ने लिये अहम फैसले
थाना शहर एसएचओ रविंद्र कुमार ने पोस्टर लगाते हुए कहा कि मास्क ओर 2 गज की दूरी ओर मास्क बहुत जरूरी है
झज्जर पुलिस ने किया 20 लाख रुपये की फिरौती मांगने व ना देने पर जान से मारने की धमकी देने की वारदात का खुलासा राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना पॉजिटिव, पिछले हफ्ते पीएम मोदी के साथ साझा किया था मंच*
मोदी सरकार के अध्यादेश और उन्हें दबे-पांव लागू करने का प्रकरण, दोनों गैर संविधानिक - निर्मल सिंह
पुलिस मुठभेड़ के उपरान्त 25 हजार रूपये का ईनामी एवं मोस्ट वान्टेड बदमाश अपने साथी सहित चढा पुलिस के हत्थे
रोहतक नगर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध* *जिला मजिस्ट्रेट आर एस वर्मा ने जारी किया आदेश* - प्रात: 8 बजे से लेकर सांय 8 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश रहेगा निषेध
बरोदा में झूठे वादे करके लोगों को बरगलाने में जुटी हैं गठबंधन सरकारः, उपचुनाव में झूठे वादे करने से पहले आम चुनाव में किए गए वादे पूरे करे बीजेपी-जेजेपीः हुड्डा हिसार में प्रेमिका संग भागे और फिर पुलिस कस्‍टडी में जहर खाकर जान देने वाले गांव मय्यड़ निवासी युवक का मौत के 55 घंटे बाद अंतिम संस्कार किया गया। गुरुग्राम के एक नामी गैंगस्टर ने शहर के एक प्रोपर्टी डीलर को वाट्सएप कॉल कर 25 लाख रुपए की रंगदारी मांगी हैं।