Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
पंचकूला फिर हुआ शर्मसार स्कूल बस में एक 4 साल की बच्ची का हुआ रेप।स्कूल की बस ड्राइवर ने किया रेपभाजपा की नीयत खोटी है, अब फिर महंगाई लौटी है-रंजीता मेहता ब्रेकिंग न्यूज़ मोहाली-------:खरड़ लाडरां रोड पर अंबिका ग्रीन की तीन मंजिला बिल्डिंग धाराशाही, मलबे में फंसे आधा दर्जन के करीबपंचकूला बिग ब्रेकिंग पंचकूला की डिटेक्टिव स्टाफ सेक्टर 25 पंचकूला ने 25 ग्राम हीरोइन के साथ संदीप नामक युवक को किया गिरफ्तार। Big Breaking------चंडीगढ़ के मनीमाजरा के माडीवाला टाउन में पति ने पत्नी पर कुल्हाड़ी से कई वार कर उतारा मौत के घाट*ब्रेकिंग न्यूज़ -दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा-: एक ही चरण में चुनाव, 2689 जगहों पर डाले जाएंगे वोट, 90 हजार कर्मचारियों की होगी जरूरत*मोहाली बिग ब्रेकिंग *दिनदहाड़े लुट गई ज्वेलरी शॉप, हथियारबंद बदमाश लाखों पर कर गए हाथ साफपंचकूला बिग ब्रेकिंग एक्सक्लूसिव पंचकूला के मनसा देवी में मकान नंबर 6 पी ओम प्रकाश चौटाला का जो मकान है उसको चंडीगढ़ इ डी द्वारा किया गया सिल
 
 
 
Punjab

वायु प्रदूषण से पनपे पार्टीकुलेट मैटर कोहरे के साथ मिलकर जानलेवा बन जाते है :एक्सपर्ट

December 06, 2019 08:32 PM

मोहाली, 6 दिसंबर--: अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता--  ‘ वायु प्रदूषण आजकल लगातार हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। 2.5 माइक्रोन से कम आकार का पार्टिकुलेट मैटर सबसे खतरनाक वायु प्रदूषक है। धुएं में मौजूद प्रदूषण के कण हमारे फेफड़ों में प्रवेश करते हैं और कई कैमिकल रिएक्शंस को बढ़ाते हैं। प्रदूषण के कण कई नई बीमारियों को जन्म देते हैं और हमारा शरीर इन सब का खामियाजा भुगतता है। ’
डॉ सचिन वर्मा, सीनियर कंसल्टेंट-इंटर्नल मेडिसिन ने शुक्रवार को आईवी हॉस्पिटल, मोहाली में ‘एयर पॉल्यूशन से अपने स्वास्थ्य को कैसे सुरक्षित रखें ’ पर एक इंफॉर्मेटिव टॉक में ये बताया ।
उन्होंने कहा कि सबसे आम एयर पॉल्यूएंट्स धूल और निर्माण सामग्री हैं जो 73 प्रतिशत तक योगदान देते हैं, वहीं पराली जलाने से 17 प्रतिशत तक योगदान, ट्रांसपोर्ट से 17 प्रतिशत तक, डीजल जनरेटर 9 प्रतिशत तक, इंडस्ट्री 8 प्रतिशत तक और घरेलू खाना पकाने में उपयोगी की जाने वाली सामग्री 7 प्रतिशत तक योगदान करते हैं।
डॉ सचिन ने कहा कि ये सभी फाइन पार्टीकुलेट मैटर पीएम2.5 उत्पन्न करते हैं, जो रक्त प्रवाह में प्रवेश करने के बाद शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं और ये कई बीमारियों का कारण बनता है।
उन्होंने बताया कि धूम्रपान, प्रदूषण और पीएम 2.5 से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में अस्थमा और सांस फूलना, टीबी, सामान्य स्वास्थ्य समस्याए त्वचा संक्रमण, आंखों की समस्याएं और कैंसर आदि शामिल हैं।
उन्होंने आगे कहा कि अक्टूबर और नवंबर में धान की फसल के बाद बचने वाली पराली वायु प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक है। एयर पॉल्यूएंट्स में भारी धातुएं होती हैं जैसे पोटेशियम क्लोरेट, सल्फर, आर्सेनिक सल्फाइट, एल्यूमीनियम और तांबे जो हवा में फैलते हैं और जब दिसंबर और जनवरी के महीनों में कोहरा सेट होता है तो ये पार्टीकल्स स्मॉग (स्मोक एंड फॉग) बनाते हैं।
स्मॉग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और सर्दियों के महीनों के दौरान वृद्धि हुई बीमारियों के मुख्य कारणों में से एक है।
उपयोगी उपायों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि अस्थमा या एलर्जी ब्रोंकाइटिस से पीडि़त लोगों को उन जगहों से बचना चाहिए जहां पर धू-धू कर जलने की आशंका सबसे अधिक होती है। धूम्रपान आदि भी बंद करना चाहिए, क्योंकि यह आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखेगा ताकि वे वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से लड़ सकें।
डॉ सचिन ने कहा कि लकड़ी या चूल्हा जलाने से बचें क्योंकि इससे काफी अधिक प्रदूषण होता है। यदि वायु प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है और आपको अभी भी बाहर जाने की आवश्यकता है तो मास्क पहनने पर विचार करें।
बाहर जाने से पहले एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) की जांच करें। एक्यूआई अगर 100 से अधिक है तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। एक्यूआई को ऑनलाइन चेक किया जा सकता है क्योंकि कई वेबसाइटों पर इसके लेवल के बारे में जानकारी अपडेट की जाती है। उन्होंने कहा कि जब स्तर कम होते हैं तो बेहतर होगा कि आप बाहर जाए और जब इनका स्तर अधिक हो तो घर के अंदर ही रहें। 

 
 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब: जो सामने पड़ा उसे मौत के घाट उतारता गया ये हेड कांस्टेबल, AK-47 से बरसाईं गोलियां
ब्रेकिंग न्यूज़ मोहाली-------:खरड़ लाडरां रोड पर अंबिका ग्रीन की तीन मंजिला बिल्डिंग धाराशाही, मलबे में फंसे आधा दर्जन के करीब
दो नाबालिग लड़कियो के साथ बलात्कार करने के मामले मे आरोपी लक्ष्यानंद पुत्र स्वरूपानंद वासी गांव छोटा त्रिलोकपुर थाना रायपुर रानी को विधी-पूर्वक गिरफ्तार कर लिया गया
समाजिक संस्था चढ़ता सूरज द्वारा साऊथहॉल सोसायटी जीरकपुर में साईं संध्या का आयोजन किया गया। इस मौके भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने साई बाबा के दरबार में हाजरी लगाई।
लायंस क्लब मेंबर ने ‘मीट योअर डॉक्टर्स’ प्रोग्राम में हिस्सा लिया
मोहाली बिग ब्रेकिंग *दिनदहाड़े लुट गई ज्वेलरी शॉप, हथियारबंद बदमाश लाखों पर कर गए हाथ साफ
दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा मासिक भंडारे का आयोजन
जीरकपुर में दूसरे दिन भी धुंध के कारण हुआ दूसरा हादसा कार और ट्रक के बीच जबरदस्त टक्कर में कार सवार की हुई मौत
महिला टीचर मर्डर मामले में बड़ा खुलासा, पति निकला मास्टरमाइंड, हत्यारा गिरफ्तार
पंजाब के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कैम्प का किया उद्घघाटन