Monday, July 06, 2020
Follow us on
 
BREAKING NEWS
ब्रेकिंग पंचकूला---पंचकूला में एक साल की बच्ची मिली कोरोना पॉजिटिव,ब्रेकिंग न्यूज़ --अब लॉकडाउन ख़त्म , शुरू हुआ अनलॉक -1 , गृह मंत्रालय ने 1 जून से 30 जून तक अनलॉक -1 का जारी किया गाइड लाइन :-Big ब्रेकिंग panchkula .*. *सेक्टर 5 पंचकूला थाने में कार्यरत पुलिस की महिला कर्मी लांगरी मिली कोरोना पॉजिटिव,*ब्रेकिंग न्यूज़ -हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सामान्य, लग्जरी और सुपर लग्जरी बसों के किराये को 85 पैसा प्रति यात्री प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपया प्रति यात्री प्रति किलोमीटर करने का निर्णय लिया है ब्रेकिंग न्यूज़-अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन ने ज़रूरतमंदो को बाँटे 92500 भोजन के पैकेट*बिग ब्रेकिंग न्यूज़ -चंडीगढ़ में आज कोरोना के 11 नए संक्रमित मरीज़ मिले। चंडीगढ़ में अब तक पाये गए कुल संक्रमित मरीज 56 हो गए हैं। इनमें 39 एक्टिव मामले हैं। बिग ब्रेकिंग पंचकूला----INDIAN MEDICAL ASSOCIATION(IMA) ने किया एलान, 22 अप्रैल बुधवार रात 9 बजे किया जाएगा white अलर्ट,ब्रेकिंग पंचकूला---.पंचकूला में कोरोना का एक ओर केस कन्फर्म
 
 
 
Punjab

वायु प्रदूषण से पनपे पार्टीकुलेट मैटर कोहरे के साथ मिलकर जानलेवा बन जाते है :एक्सपर्ट

December 06, 2019 08:32 PM

मोहाली, 6 दिसंबर--: अग्रजन पत्रिका से इंद्रा गुप्ता--  ‘ वायु प्रदूषण आजकल लगातार हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। 2.5 माइक्रोन से कम आकार का पार्टिकुलेट मैटर सबसे खतरनाक वायु प्रदूषक है। धुएं में मौजूद प्रदूषण के कण हमारे फेफड़ों में प्रवेश करते हैं और कई कैमिकल रिएक्शंस को बढ़ाते हैं। प्रदूषण के कण कई नई बीमारियों को जन्म देते हैं और हमारा शरीर इन सब का खामियाजा भुगतता है। ’
डॉ सचिन वर्मा, सीनियर कंसल्टेंट-इंटर्नल मेडिसिन ने शुक्रवार को आईवी हॉस्पिटल, मोहाली में ‘एयर पॉल्यूशन से अपने स्वास्थ्य को कैसे सुरक्षित रखें ’ पर एक इंफॉर्मेटिव टॉक में ये बताया ।
उन्होंने कहा कि सबसे आम एयर पॉल्यूएंट्स धूल और निर्माण सामग्री हैं जो 73 प्रतिशत तक योगदान देते हैं, वहीं पराली जलाने से 17 प्रतिशत तक योगदान, ट्रांसपोर्ट से 17 प्रतिशत तक, डीजल जनरेटर 9 प्रतिशत तक, इंडस्ट्री 8 प्रतिशत तक और घरेलू खाना पकाने में उपयोगी की जाने वाली सामग्री 7 प्रतिशत तक योगदान करते हैं।
डॉ सचिन ने कहा कि ये सभी फाइन पार्टीकुलेट मैटर पीएम2.5 उत्पन्न करते हैं, जो रक्त प्रवाह में प्रवेश करने के बाद शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं और ये कई बीमारियों का कारण बनता है।
उन्होंने बताया कि धूम्रपान, प्रदूषण और पीएम 2.5 से जुड़ी सबसे आम बीमारियों में अस्थमा और सांस फूलना, टीबी, सामान्य स्वास्थ्य समस्याए त्वचा संक्रमण, आंखों की समस्याएं और कैंसर आदि शामिल हैं।
उन्होंने आगे कहा कि अक्टूबर और नवंबर में धान की फसल के बाद बचने वाली पराली वायु प्रदूषण के प्रमुख कारणों में से एक है। एयर पॉल्यूएंट्स में भारी धातुएं होती हैं जैसे पोटेशियम क्लोरेट, सल्फर, आर्सेनिक सल्फाइट, एल्यूमीनियम और तांबे जो हवा में फैलते हैं और जब दिसंबर और जनवरी के महीनों में कोहरा सेट होता है तो ये पार्टीकल्स स्मॉग (स्मोक एंड फॉग) बनाते हैं।
स्मॉग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है और सर्दियों के महीनों के दौरान वृद्धि हुई बीमारियों के मुख्य कारणों में से एक है।
उपयोगी उपायों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि अस्थमा या एलर्जी ब्रोंकाइटिस से पीडि़त लोगों को उन जगहों से बचना चाहिए जहां पर धू-धू कर जलने की आशंका सबसे अधिक होती है। धूम्रपान आदि भी बंद करना चाहिए, क्योंकि यह आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखेगा ताकि वे वायु प्रदूषण के दुष्प्रभाव से लड़ सकें।
डॉ सचिन ने कहा कि लकड़ी या चूल्हा जलाने से बचें क्योंकि इससे काफी अधिक प्रदूषण होता है। यदि वायु प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है और आपको अभी भी बाहर जाने की आवश्यकता है तो मास्क पहनने पर विचार करें।
बाहर जाने से पहले एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) की जांच करें। एक्यूआई अगर 100 से अधिक है तो ये हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। एक्यूआई को ऑनलाइन चेक किया जा सकता है क्योंकि कई वेबसाइटों पर इसके लेवल के बारे में जानकारी अपडेट की जाती है। उन्होंने कहा कि जब स्तर कम होते हैं तो बेहतर होगा कि आप बाहर जाए और जब इनका स्तर अधिक हो तो घर के अंदर ही रहें। 

 
 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पूर्व डीजीपी सुमेध सैनी के मामले में केस की सुनवाई करने वाले जज को बदल, नया नियुक्त अगली सुनवाई 6 जुलाई को
अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को योग अपनाने को किया प्रेरित -अमृत स्कूल के विद्यार्थियों ने लॉकडाउन के कारण घरों में ही मनाया योग दिवस
मोहाली में दिनदहाड़े गनपॉइंट पर 5 लाख की लूट *पीएनबी बैंक की महिला शाखा में हुई यह लूट*
पंजाब एकता पार्टी के विधायक सुखपाल सिंह खैहरा को जालंधर कमिश्नरेट पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया--
मोहाली पुलिस में बांटी 400 फेस शील्ड्स, 400 मास्क, 800 जूस व 1000 बोतल सेनिटाइजर्स
शिरोमणी अकाली दल के वरिष्ठ नेता तथा हल्का विधायक एनके शर्मा ने आज राज्य में नकली शराब के कारखानों का संरक्षण करने के लिए कांग्रेसी मंत्रियों तथा नेताओं की सख्त निंदा करते हुए कहा कि पंजाब में नकली शराब बनाने का सारा कारोबार कांग्रेसी मंत्रियों, विधायकों तथा हल्का इंचार्जों की देखरेख में चल रहा है
महिला मंडल जीरकपुर के कार्यकर्ताओं ने बलटाना पुलिस चौकी में तैनात पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया
Badals Continue To Backup Ex-DGP Saini: Peer Mohmmad
कोरोना योद्धा पुलिस कर्मियों को किया सम्मानित
पंजाब पुलिस, पंजाबी भाषा में महत्वपूर्ण जानकारी देते हुए महामारी पर जागरूकता पैदा करने के लिए शेयरचैट प्लेटफार्म का उपयोग कर रहा है।