Friday, March 29, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Business

नेपाल में बोतल में बंद नहीं हो रहा नोटबंदी का जिन्न, लगा रहा RBI से गुहार

January 07, 2019 09:40 PM

नेपाल ने केन्द्रीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मांग की है कि वह जल्द से जल्द नेपाल में 200, 500 और 2000 रुपये की नई भारतीय करेंसी को लीगल टेंडर घोषित करे जिससे दोनों देशों के बीच व्याप्त करेंसी संकट को दूर किया जा सके. फिलहाल आरबीआई ने नेपाल के लिए सिर्फ 100 रुपये की मुद्रा को लीगल टेंडर घोषित किया है जिसके चलते बड़ी संख्या में नेपाली नागरिकों को कारोबार करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

इसके साथ ही नेपाल के केन्द्रीय बैंक नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) ने एक बार फिर आरबीआई से प्रतिबंधित 500 और 1000 रुपये की करेंसी में 4.8 करोड़ रुपये को नई करेंसी में बदलने की मांग की है. ये करेंसी देश में नवंबर 2016 में नोटबंदी ऐलान होने के बाद से फंसी है और आरबीआ ने इसे बदलने के लिए कोई फैसला नहीं लिया है.

गौरतलब है कि एनआरबी की तरफ से यह पहल इसलिए की है जिससे भारत की बड़ी मुद्राओं को भी नेपाली नागरिक प्राप्त कर सकें और नेपाल के बैंक में उन्हें नेपाली मुद्रा में बदला जा सके. मौजूदा समय में भारत से नेपाल जाने वाले टूरिस्ट और नेपाल से बड़ी संख्या में काम के सिलसिले में भारत आने वाले लोगों के सामने सिर्फ 100 रुपये की करेंसी में ट्रांजैक्शन करने का विकल्प है. इसके चलते जहां नेपाल का छोटा कारोबार प्रभावित हो रहा है वहीं टूरिज्म सेक्टर को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

नेपाल में 500 और 2000 रुपये की नई करेंसी पर प्रतिबंध के चलते भारत आने वाले नेपाली नागरिकों को भी दिक्कत हो रही है. अभी पिछले साल ही नेपाल ने पहली बार यह मानते हुए आंकड़ा जारी किया था कि सर्वाधिक नेपाली नागरिक बतौर लेबर फोर्स भारत जाते हैं.

वहीं नेपाल से सटे राज्य यूपी और बिहार में बड़ी संख्या में लेबर खेत और फैक्ट्रियों में काम करने के लिए आते हैं लेकिन करेंसी प्रतिबंध के चलते ये लेबर भारत में 100 रुपये से बड़ी करेंसी नहीं लेते. गौरतलब है कि नोटबंदी के बाद से नेपाल के बैंक नेपाली नागरिकों से महज 25,000 रुपये मूल्य की भारतीय मुद्रा को बदलकर नेपाली करेंसी दे रहे हैं. वहीं नेपाल से भारत आने वाले कारोबारी भी महज 25,000 रुपये लेकर भारत में प्रवेश कर सकते हैं.

ऐसी स्थिति में जहां नेपाल से भारत में खरीद के लिए आने वाला छोटा कारोबारी 100-100 रुपये की मुद्रा लाने के लिए मजबूर हैं वहीं भारत में बतौर लेबर आने वाले नेपाली नागरिक यहां काम करने के लिए तभी तैयार हो हे हैं जब उन्हें देहाड़ी में सिर्फ 100 रुपये की करेंसी दी जाए.

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत मोदी सरकार दे सकती है सस्ते घर की सौगात, GoM का मिला साथ! मोदी सरकार को सफलता, 1 लाख करोड़ के पार हुआ जीएसटी कलेक्‍शन बजट से पहले आम लोगों को मिली राहत, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम क्या है न्यूनतम आय का वादा, कितना मुमकिन है राहुल गांधी के इस वादे पर अमल इस बजट से नोटबंदी-GST का दर्द भूल जाएंगे लोग? जेटली नहीं, पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट, वित्त मंत्रालय का मिला अतिरिक्त प्रभार दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना पड़ेगा महंगा, 1 फरवरी से नए नियम लागू Budget 2019: महिलाओं के लिए जेटली के पिटारे में क्‍या होगा? मोदी सरकार का ऐलान- 63 नहीं, अब केवल 1 दिन में होगी ITR की पड़ताल