Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Business

पेट्रोल-डीजल से सस्ता हुआ विमानों का ईंधन, घटेंगे हवाई टिकट के दाम!

January 01, 2019 09:36 PM

साल की शुरुआत हो चुकी है और इस साल के पहले दिन मोदी सरकार ने ऐसा फैसला लिया है जिसकी वजह से आने वाले दिनों में हवाई सफर सस्‍ता हो सकता है. दरअसल, विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में 14.7 फीसदी की कटौती की गई है. यह एक बार में की गई अब तक की सबसे बड़ी कटौती है. इस कटौती के बाद विमान ईंधन पेट्रोल और डीजल से भी सस्ता हो गया है.

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, विमान ईंधन का दाम 14.7 फीसदी यानी 9,990 रुपये प्रति किलोलीटर गिरकर 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर पर आ गया है. दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये प्रति लीटर है. इसकी तुलना में एटीएफ 58,060.97 रुपये प्रति किलोलीटर यानी 58.06 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, दिल्ली में डीजल 62.66 रुपये में है. इस लिहाज से एटीएफ, पेट्रोल और डीजल की तुलना में सस्ता हो गया है.

यह लगातार दूसरा महीना है जब दामों में कटौती की गई है. यह अब तक की सबसे बड़ी कटौती है. इससे पहले एक दिसंबर को एटीएफ के दाम में 8,327.83 रुपये प्रति किलो लीटर यानी 10.9 प्रतिशत की कमी की गई थी. इन दोनों कमियों की वजह से एटीएफ साल के सबसे निम्म स्तर पर पहुंच गया है. इससे नकदी के संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलेगी. वहीं, दूसरी ओर पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट जारी है. मंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल 68.65 रुपये प्रति लीटर और डीजल 62.66 रुपये में है.

 

इसका क्‍या असर होगा

इससे नकदी संकट से जूझ रही विमानन कंपनियों को राहत मिलने की उम्मीद है. अगर एटीएफ की दरों में कमी का सिलसिला बना रहा तो कई एयरलाइंस पैसेंजर किराए में भी कमी करने का ऐलान कर सकती हैं. यानी हवाई सफर भी सस्‍ता हो सकता है. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एटीएफ की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर यह कमी की गई है.

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत मोदी सरकार दे सकती है सस्ते घर की सौगात, GoM का मिला साथ! मोदी सरकार को सफलता, 1 लाख करोड़ के पार हुआ जीएसटी कलेक्‍शन बजट से पहले आम लोगों को मिली राहत, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम क्या है न्यूनतम आय का वादा, कितना मुमकिन है राहुल गांधी के इस वादे पर अमल इस बजट से नोटबंदी-GST का दर्द भूल जाएंगे लोग? जेटली नहीं, पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट, वित्त मंत्रालय का मिला अतिरिक्त प्रभार दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना पड़ेगा महंगा, 1 फरवरी से नए नियम लागू Budget 2019: महिलाओं के लिए जेटली के पिटारे में क्‍या होगा? मोदी सरकार का ऐलान- 63 नहीं, अब केवल 1 दिन में होगी ITR की पड़ताल