Saturday, April 20, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Business

GST पर मोदी सरकार की राहत से यूं पड़ेगा आपकी जेब पर असर

December 22, 2018 10:24 PM

GST Council ने शनिवार को आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए 32 इंच तक के टीवी स्क्रीन, सिनेमा के टिकट और पावर बैंक समेत 23 वस्तुओं पर वस्तु एवं सेवा कर (GST) की दरों में कटौती कर दी है. GST  की ये नई दरें एक जनवरी से लागू होंगी.

नई दिल्ली के विज्ञान भवन में Council की 31वीं बैठक के बाद वित्तमंत्री अरूण जेटली ने इन फैसलों की घोषणा की. उन्होंने कहा कि GST की दरें कम करने के इस फैसले से सालाना राजस्व में 5,500 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा.

Council ने GST के 28 प्रतिशत के अधिकतम टैक्स के दायरे में आने वाली वस्तुओं में से 6 को 18 फीसदी वाले स्लैब में डाल दिया है. इसके साथ ही 28 प्रतिशत के स्लैब में अब केवल 28 वस्तुएं बची हैं.

वित्त मंत्री ने बताया कि सिनेमा के 100 रुपये तक के टिकटों पर अब 18 प्रतिशत की बजाय 12 प्रतिशत की दर से और 100 रुपये से ऊपर के टिकट पर 28 प्रतिशत की बजाय 18 फीसदी की GST लगेगा. पढ़िए आखिर किन-किन चीजों पर कितना-कितना जीएसटी घटाया गया.

अब इन चीजों पर 28% की बजाय 18% देना होगा GST

- 32 इंच तक की टेलीविजन स्क्रीन्स और मॉनिटर

- लीथियम बैटरी वाले पावर बैंक

- वीडियो गेम और डिजिटल कैमरा रिकॉर्डर

- रि-ट्रीटेड रबर टायर

- खेल के सामान

- 100 से ज्यादा की कीमत वाले सिनेमा टिकट

----

विकलांगों के सहायक उपकरण के पार्ट्स पर लगने वाले GST के 28 फीसदी के स्लैब को घटाकर 5 फीसदी किया गया. इसके अलावा मार्बल रबर टायर पर जीएसटी की दर 18 से घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है.

-----

इन वस्तुओं पर GST 18 से 12% किया गया

- एग्लोमेरेटेड कॉर्क

- 100 तक के सिनेमा टिकट

------

इन चीजों पर GST दर घटाकर 5% की गई

- नेचुरल कॉर्क

- वॉकिंग स्टिक

- फ्लाई ऐश ब्लॉक्स

------

म्यूजिक बुक और बेजिटेबल पर जीएसटी खत्म कर दिया गया है. अभी तक म्यूजिक बुक पर 12 फीसदी और बेजिटेबल पर 5 फीसदी का जीएसटी लगता था.

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
सोमवार से बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, ये हैं संकेत मोदी सरकार दे सकती है सस्ते घर की सौगात, GoM का मिला साथ! मोदी सरकार को सफलता, 1 लाख करोड़ के पार हुआ जीएसटी कलेक्‍शन बजट से पहले आम लोगों को मिली राहत, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम क्या है न्यूनतम आय का वादा, कितना मुमकिन है राहुल गांधी के इस वादे पर अमल इस बजट से नोटबंदी-GST का दर्द भूल जाएंगे लोग? जेटली नहीं, पीयूष गोयल पेश करेंगे अंतरिम बजट, वित्त मंत्रालय का मिला अतिरिक्त प्रभार दिल्ली एयरपोर्ट से फ्लाइट लेना पड़ेगा महंगा, 1 फरवरी से नए नियम लागू Budget 2019: महिलाओं के लिए जेटली के पिटारे में क्‍या होगा? मोदी सरकार का ऐलान- 63 नहीं, अब केवल 1 दिन में होगी ITR की पड़ताल