Friday, April 19, 2024
Follow us on
 
BREAKING NEWS
राज्य सरकार पंचकूला में पत्रकारिता विश्वविधालय स्थापित करने पर गंभीरता से करेगी विचार-विधानसभा अध्यक्ष*भाजपा पंचकूला ने अल्पसंख्यक मोर्चा के 4 मंडल अध्यक्षों की घोषणा कीजन सरोकार दिवस’ रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यकर्ता दिन रात एक कर दे - अजय सिंह चौटालानिर्यातक के घर के सामने जमकर प्रदर्शन किया और हर रोज धरना देने का फैसला लिया। कहां की है घटना पढ़िए पूरी खबरअभय सिंह की जीत के बावजूद किसान की करारी हार-- ऐलनाबाद उपचुनाव परिणाम की समीक्षा --- पढ़िए पूरा विश्लेषणमल्टीस्पेशलिटी चेकअप कैंप में 270 लोगों की जांच, 20 आपरेशनविधानसभा अध्यक्ष ने किया अमरटेक्स, इंडस्ट्रियल एरिया फेस-1 में फैक्ट्रियों के मालिकों व श्रमिकों/कर्मचारियों के लिये मैगा कोविशिल्ड वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन।पेड़-पौधे लगाकर हम धरती माता का श्रृंगार कर सकते हैं: श्रवण गर्ग
 
 
 
Chandigarh

भारत का आधुनिक निवेश और व्यापार हब’ के हरियाणा राज्य सत्र का आयोजन किया

September 25, 2021 06:13 PM

चंडीगढ़, 25 सितंबर: सत्यनारायण गुप्ता- उन रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए जो राज्य में बढ़ती मांग को पूरा करने में मदद करने के लिए आधुनिक निवेश को सक्षम कर सकती हैं, एसोचैम ने आज एक्सीलीरेट नॉर्थ 2021 के दौरान ‘भारत का आधुनिक निवेश और व्यापार हब’ विषय पर प्रकाश डालते हुए हरियाणा राज्य सत्र का आयोजन किया।

 

चर्चा में औद्योगिक और निवेश नीति, 2011 के तहत व्यवसायों के लिए राजकोषीय और नीतिगत प्रोत्साहनों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश शामिल थी, जिसने राज्य के आर्थिक विकास के प्रमुख प्रवर्तक के रूप में विनिर्माण को प्रोत्साहित किया। साथ ही इस विषय पर चर्चा की गई कि राज्य के लोगों के आर्थिक उत्थान के लिए ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स पर ध्यान केंद्रित करके अपनी शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं में और सुधार कैसे किया जाए।

 

सत्र की शुरुआत -एसोचैम हरियाणा स्टेट काऊंसिल की को-चेयरमेन तथा रिसर्जेंट इंडिया लिमिटेड की मैंनेजिंग डायरेक्टर श्री ज्योति प्रकाश गाडिय़ा के उद्घाटन भाषण से हुई।

 

उन्होंने कहा कि उद्योग हरियाणा सरकार की विभिन्न नीतियों की अत्यधिक सराहना करता है। हम युवा और ऊर्जावान माननीय उप मुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला जी के गतिशील नेतृत्व में हरियाणा सरकार के विजन, इरादे और सामग्री की सराहना करते हैं, एसोचैम का समग्र औद्योगिक विकास के लिए समान भागीदार के रूप में दृढ़ विश्वास है और एसोचैम हरियाणा काऊंसिल अधिक उत्सुक है।

 

उन्होंने आगे कहा कि हम प्रमुख वर्तमान विषयों में सरकार का समर्थन करना चाहते हैं जैसे:

1. स्थानीय कौशल विकास

2. श्रम मांग आपूर्ति पोर्टल

3. उद्यमिता विकास

4. एमएसएमई वित्त सुविधा

 

रिलायंस मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप के पूर्णकालिक निदेशक एवं सीईओ श्री एस वी गोयल इस मौके पर कहा कि समर्पित सहायक उद्योगों और औद्योगिक पार्कों के साथ, हरियाणा राज्य भारी मात्रा में निवेश प्राप्त कर सकता है। नई और मौजूदा इकाइयों को अधिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न सब्सिडी दी जानी चाहिए।

 

वी-मार्ट रिटेल लिमिटेड के सीएमडी श्री ललित अग्रवाल ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा कई नई पहल की गई हैं, हम केवल उद्योग की बेहतरी में योगदान देना चाहते हैं चाहे वह आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रियाओं, खुदरा विक्रेताओं या के लिए हो। रसद दक्षता या विनिर्माण उद्योग जिसमें बड़ी रोजगार भागीदारी है।

 

श्री पी.के. जैन, सीईओ - टीसीआई ग्लोबल डिवीजन और ग्रुप एचओडी - एचआर एंड एडमिन ने कहा, बहुत सारी सहानुभूति और कुशल कार्यबल के साथ कुछ सकारात्मक पहल करने से धन और ज्ञान के मामले में निवेश आकर्षित होता है, सरकार इस लक्ष्य को जल्द ही पूरा करने के सही रास्ते पर है।

 

प्राइमस पार्टनर्स के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक, श्री कनिष्क माहेश्वरी ने कहा कि सरकार को राज्य में व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए सभी नियमों और अनुपालनों को सिंगल विंडो के तहत कवर करना चाहिए।

 

मुख्य अतिथि डॉ. साकेत कुमार, आईएएस, महानिदेशक, उद्योग और वाणिज्य, हरियाणा सरकार ने कहा कि हम लचीले आर्थिक विकास के माध्यम से हरियाणा को एक प्रतिस्पर्धी और पसंदीदा निवेश गंतव्य के रूप में स्थापित करने, क्षेत्रीय विकास, निर्यात विविधीकरण और अपने लोगों के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हरियाणा उद्यम और रोजगार नीति का 2025 तक 1 लाख करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करने और राज्य में 5 लाख रोजगार पैदा करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है।

 

हरियाणा की अंतर्निहित भावना निवेशकों की खुशी सुनिश्चित करना और राज्य में सभी उद्योगों के लिए प्रगति और विकास को सुविधाजनक बनाना है!

 

हमारी सरकार का पहला और सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा राज्य के कारोबारी माहौल को मजबूत करना है जिससे हरियाणा को निवेश का एक वैश्विक निवेश गंतव्य बनाया जा सके।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
यारो , अब पटियाला जेल में जमेगी महफिल
वार्ड नंबर 34 के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी हुए सरगरम,
चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन ने पत्रकारों की मांगों बारे मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन नववर्ष में निरपेक्ष भाव से हर किसी से प्रेम करते जायें - निरंकारी सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव के नतीजों में आम आदमी पार्टी सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस पार्टी बाहर से समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी को चंडीगढ़ क्रिकेट एकेडमी ने जीता जीएस वालिया कप
पेट्रोल पंप पर मॉक ड्रिल का आयोजन पंप पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने को लेकर ट्रेनिंग सेशन
गुरदीप सिंह वालिया मेमोरियल महिला क्रिकेट टूर्नामेंट 21 से जनरल विपिन रावत जी एवं अन्य सैनिकों का हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आकस्मिक निधन पर श्रद्धांजलि
कांग्रेस ने भाजपा के 6 साल के कुशासन के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया